12 Principles Of Animation In Hindi

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12 Principles Of Animation In Hindi

2D And 3D Animation Movies के लिए 112 Principles Of Animation In Hindi का Use किया जाता है l सबसे पहले एनीमेशन में 12 प्रिंसिपल का Use Disney’s Animation के Ollie Johnston And Frank Thomas ने 1981 में The Illusion Of Life बुक में किया गया है l

12 Principles Of Animation In Hindi

इन 12 Principles Of Animation In Hindi के जो Rules वो Physic’s के Basic Rules पर आधारित है l यह Principles उनको देख के बनाये गए है l या ख सकते है l की यह Physic’s का पालन करते है l इनका 12 Principles का काम है illusion को पैदा करना या दर्शाना होता है l और साथ में हमारे Object को Emotional Appealing Show करना होता है l

इन 12 Principles Of Animation In Hindi का Use रियलस्टिक एनीमेशन के लिए किया जाता है l इसको हम Multimedia एनीमेश भी कहते है l Principles का Useहम अपने एनीमेशन को और अच्छा बनाने के लिए करते है l

What is Animation in Hindi Part-1

1. Squash And Stretch – Squash का मतलब होता है l 12 Principles Of Animation In Hindi में किसी वस्तु को दबाना गर हम किसी वस्तु को टॉप से दबाये तो उसकी चोढ़ाई बढ़ जाती है l Stretch और उसी बस्तु को हम ऊपर की तरफ खिचे तो उसकी लम्बाई बढ़ जाती है l पर इस Principles के लिए Object Normal होना चाइये चाहे बो बॉक्स हो बोल या कुछ और l

1- Squash And Stretch जो 12 Principles Of Animation In Hindi हमारा पहेला Principle है l इसका काम होता है l Rubber के किसी Object या Rubber Boll को जब हम Top से Bottom की तरफ को फेकते है l तो Boll थोड़ी पिचाकती है l ( Stretch ) होती है l और कोई Object Bottom से से Top की तरफ जाती है l तो वो Boll ( Squash ) होती है l

2 – Anticipation12 Principles Of Animation In Hindi में Anticipation का मतलब है l की हमारा object या हमारा Character अपने आप को पहेले से तैयार कर रहा है l
Example– हमारा कोई Cartoon Character है l

वो किसी दीवाल या किसी object पर Punch (मुक्का) मार रहा है l पर वो मरने से पहले अपने आप को तैयार कर रहा है l या punch को मरने के लिए दोनों हाथ (Hand) बंद करके हवा में घुमा रहा हो l और वो अपने पैर (Leg) को आगे पीछे करके अपनी Body शारीर को इक Angle शो करा रहा हो l

What is Animation in Hindi Part-2

या Jump (कूदने) के लिए वो पहले Jump की Position में अपनी Body को Auditions को Show करा रहा हो उसे हम Anticipation कहेते है lहम यह ख सकते है l हमारे Character का जो Main Task है उसे करने से पहेले अपने Auditions को कैसे Show करा रहा है l की अड़े Main टास्क कौन सा होने वाला है l

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3- Staging 12 Principles Of Animation In Hindi में Staging में हमें अपने कैमरा Angle And Timing एंड हम अपने Auditions को क्या क्या Show करना चाहते है l
Example – किसी गरीब का मकान है l जिसकी दीवाल टूटी हुई है l मकान की दीवाल से पेंट गिर रहा है l उसको उसी Environment के हिसाब से उसे हमें SHOW करना होता है l

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या हमारा कोई कार्टून है l जो Rich Family में रहेता है l तो उसके लिए हमें tree फ्रिज येसी टी.वी. टेबल जो रिच फैमली में होनी चाइये वो सब हमें Stage पर Show करना होगा l और अपने Character को किसे शो करे l

What is Animation Meaning in Hindi Part – 3

 

4 – Pose To Pose And Straight Ahead12 Principles Of Animation In Hindi में Pose To Pose का मतलब होता है l किसी Object को Frame By Frame Animate करना और Angle के हिसाब से अपने object में और ज्यादा Details देना इसे हम Pose To Pose कहले है l

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Straight Ahead में हमने जो object Animate किया है उसमे हमें Source एंड Destinations शो होगी l हम यह कह सकते है l की इसमें Start एंड Last Frame Show होगा वो इस लिए की इसका एनीमेशन ज्यादा फ़ास्ट होगा l इसे हम Straight Ahead कहेते है l

5 – Follow Through And Overlapping Action – Follow through and overlapping action में हमारे किसी कार्टून Character को जो सुपर हीरो (Super Hero) है l 12 Principles Of Animation In Hindi  ऊपर से निचे को (Jump) कूद रहा है l जैसे ही वो ऊपर से निचे jump करेगा l उसके Body के सभी Part Stop हो जायेगे पर जो Super Hero Julry Cloth पहना होगा l वो हिलते रहेंगे l

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या हम कह सकते है कोई पतला इन्सान ऊपर से निचे गिरेगा तो उसके Body के Skin नही हिलेगी l पर अगर वही मोटा इन्सान गिरे तो उसकी सारी Skin (मांस) हिलेगा इसी को हम Follow through and overlapping action कहते है l

6 – Slow in And Slow Out – Slow in And Slow out को हम ऐसे समझ सकते है l हमने इक साईकिल को लिया तो हम उसको चालएंगे तो वो Slow ली Slow Speed को पकड़ेगी l

12 Principles Of Animation In Hindi हलके हलके स्पीड में चलेगी और हमें उसी साईकिल को रोकना हो तो Slow ली Slow रुकेगी l इसी को हम Slow in and slow out – Slow in and slow out कहेते है l

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7 – Arc – Arc Principle बहुत ही Useful Principles है l अगर हमें अपने किसी Cartoon Character को किसी मैदान में उतरना है l या Cartoon Character के Face में कोई Moment दिखाना है l 12 Principles Of Animation In Hindi Arc Principle के Thru दिखाते है l या cartoon Character को Jump करते हुए Arc Principle Through दिखाते है तो हमारा एनीमेशन और ज्यादा अच्छा दिखता है l

Arc Principle में हम कभी भी Mid point नही लेते है l बल्की हम उसको Arc में लेते है l इक angle के thru उसे Animate करेंगे l

8 – Secondary Action – Secondary Action Principle बहुत ही Impotent है l
– हमारा कोई Character है वो चल रहा है l यह हमारा Fist Action है l पर उसके हाथ पैरो के हिसाब से उसकी Body का Effect होना चाहिए l की Sad है l या Happy है l उसके फेस के Expression क्या है l यह Secondary Action कहलाते है l

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9 – Timing – एनीमेशन के लिए सबसे ज्यादा impotent Timing Principle का उसे किया जाता है l
Timing के लिए हम इक Example लेते है l की cartoon Character की Walking करानी है l
तो हमें अपने Key frame कुछ दुरी पर लगाने पड़ते है l अगर बही
Cartoon Character को Run कराना हो तो हमें अपने Key frame को पास में लगाना होगा l याअपनी Timing के हिसाब से Match करना होगा l


Example के लिए हम अपने किसी Character की Voice को अच्छा को Animate करना है l तो उसकी Timing का इफेक्ट अलग होगा अगर बही हम अंपने character को Achyaaaaaaa Animate करते है l तो उसके उतने ही Mining निकल जाते है l

10 – Exaggeration – Exaggeration को हम कुछ इस तरह show कर सकते है l की कोई चोर है और उसे पीछे पुलिस है चोर चोर को लग रहा है l की वो अब पुलिस के हाथ आने वाला है l और वो डरा हुआ है l Exaggeration इसे हम Exaggeration कहेते है l

या कोई ब्यक्ति है l वो बहुत उचाई से गिरने वाला है l उसे लग रहा है की मई अब गिरने वाला हु l जो उसके Last के Expiration होते है l उसके चहेरे के उसकी Body के और आपके Facial Expiration होंगे Exaggeration कहेते है l

11- Solid Drawing – Solid Drawing में हम किसी फोटो की Drawing करते है l 2D में पर हमें उस फोटो को 3D में दिखाना है
तो इसके लिए हम Volume wait एंड Detailing के लिए और अछे से Drawing करते है l 3D में दिखाने के लिए हम हर Point का अछे से ध्यान रखते है l

12-Appeal – Appeal Principle का Use हम अपने Character को Show कराने के लिए करते है l
जैसे -हमारे पास 5 Character है l उसमे हमें कैसे Show करना है की यह Hero है l

यह villain या 5 Female Character है l तो उसमे हमें कैसे पता चलेगा की इनमे कौन सी Heroin है l इसके लिए हमें Main Character को Simple और अच्छा रखते उसकी बहुत ज्यादा Detailing नही करते l जिससे Auditions को पता लग सके की कौन Hero है l कौन villain

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