3ds Max Create Attribute And Parameter

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3ds Max में Rigging को हम किसी Character Animal Car Rigging या Maniacal Rigging के लिये Use करते हैं । Rigging 2 Type की होती हैं ।

IK Rigging And FK Rigging  3ds Max में Ik Rigging Inverse Kinematics Rigging होती हैं । जिसमे हम Ik Handle का Use करते हैं । Inverse Kinematics को हम Robot Maniacal Character Skeleton में Use किया जाता हैं । यह आपने आप ही Joint की Potion को Calculate करता हैं ।

3ds Max में  Bone के Joint को Calculate करके Ik Handle की सहायता से Position को Change करता हैं । Forward Kinematics Rigging वो होती हैं । जो हम अपनी Bone के Ctrl को हम Manually Move कर सकते हैं । Rigging में कुछ Parameters की जरूरत पड़ती हैं । जैसे Wire Parameter Attribute Editor Reaction Manege आदी की जरूरत पड़ती हैं l

सबसे पहले हम बात करेंगे Attribute Editor की
1 – Attribute Editor – Attribute Editor एक parameter होता हैं । जो की हमारी Position Rotation Scale आदी का use हम किसी Object की Properties को अपने Ctrl से Control करने के लिये करते हैं । Attribute Editor को हम Object Surface Curve आदी के ऊपर Apply कर सकते हैं ।

Attribute Editor Parameter में हम अपना Custom Parameter Create कर सकते हैं । Attribute Editor parameter को Create करने के लिये हम Animation Menu में जाकर Parameter Editor मिलता हैं । जिसकी Shortcut Key (Alt + 1) होती हैं । 3ds Max में जैसे ही हम Parameter Editor Menu पर Click करेंगे । Wire Parameter एक Cycle की तरह काम करता हैं ।

Cycle को चलाने के लिए जैसे पहले Patale को चलना पड़ता हैं । फिर Chain चलती हैं । उसके बाद फिर हमारा Cycle का Tyre चलता हैं । Same इसी तरह से Wire Parameter काम करता हैं ।

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एक Window Open हो जाएगी हम Parameter Editor में सबसे पहले Name Change करते हैं । 3ds Max में  उसके बाद हम Integer Ui Option में हम अपने Parameter की Rage को Set करते हैं । -10 And 200 आप चाहो तो Change करके भी अपना Parameter Create कर सकते हो । And हमे Top Side पर Add का Option मिलता हैं । हम वहां से अपना Parameter Add कर सकते हैं ।

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3ds Max में हमें अपने parameter को Delete करना है l तो उसके लिये हमें Add के पास Edit And Delete का Option मिलता है l Edit And Delete पर click करके हम अपने Attribute को Change And Delete कर सकते है l Parameter Type में हमें कुछ और Option मिलते है l

जो की हमें Float By Default मिलता है l मिलता है l इसमें हमें (.) Decimal मिलता है lअगर हमें Decimal नही चाहिए तो उसके लिये हमें Integer को select करना पड़ेगा l हमें उसमे (.) Decimal नही मिलता है l

Array Parameter – Array में हमें Add Items का Option मिलता है इसमें हम अपने Switch को Create कर सकते है l जैसे On / Off Switch Array का use हम ik FK Rigging के लिये करते है l इससे हमारी Bone की Position Rotation Scale आदी को हम change and same Position पर Replace कर सकते है l

Boolean ParameterBoolean Parameter and Array Parameter दोनों same होते है l पर in दोनों में कुछ Parameter change होते है l3ds Max में जैसे हम Array Parameter में हम Add Items में हम अपने Text को अपने हिसाब से नाम Type करके हम Add कर सकते है l

लेकिन Boolean Parameter Add Items में हम अपने Text को अपने हिसाब से नाम Type करके हम Add नही कर सकते है l लेकिन इसमें हमें Check And Un Check का option मिलता है l जिसे हम Check Box कहते है l Boolean Parameter में हमें Check Button And Un Check Button मिलता हम in दोनो से Same ही Work कर सकते है l

3ds Max में उसके बाद हम अपने Ctrl And Object दोनों को Freeze Transform करेंगे । And इसके लिये हमे ( Alt + Right Click ) से Freeze Transform का Option मिल जाएगा । हम बहा से अपने Object को Freeze Transform कर लेते हैं । Freeze Transform Basically Object की Position Rotation Scale And History को Delete करने के लिए Use किया जाता हैं ।

3ds Max में हम जब भी अपने Object की Position Rotation Scale के Parameter को Change करते है । And हमे फिर से Same Position पर लाना है तो हम ( Alt + Right ) से Reset करके Transform Zero पर अपने Object को Same Position पर ला सकते हैं । And दोनों को Wind करने के लिये हम सबसे पहले Parent को Select करते हैं । And Right Click से Wire Parameter का Option मिलता है ।

 

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3ds Max में इससे हम दोनों Parameter की Properties को Change कर सकते है l And Single अपने Attribute को Add करने के लिये हम पहले CTRL को Select करते है l And उसके बाद हम Right Click से Wire Parameter के अंदर आते है l and बाद में हमें हमारे CTRL Properties निचे मिलती है जैसे Object Circle पर click करके Custom Parameter में हमें अपने Attribute को Select करना पड़ेगा l

3ds Max में फिर हमें एक Wire मिलेगा हम उसे अपने Child Object पर Click करके Transform या Modifier पर Click करने पर हमें उसमे कुछ option मिलेंगे l जो Transform में Position Rotation Scale के होंगे and किसी एक Properties के अंदर जाकर हम उसके Axis को Select करेंगे l

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3ds Max में  हमारे CTRL की Properties Child Object से Attach हो जाएगी l Wire Parameter एक Cycle की तरह काम करता हैं । Cycle को चलाने के लिए जैसे पहले Patel को चलना पड़ता हैं । फिर Chain चलती हैं । उसके बाद फिर हमारा Cycle का Tyre चलता हैं । Same इसी तरह से Wire Parameter काम करता हैं । हमे बहा पर दो Option मिलते हैं । Attribute मिलता हैं । जिसमे हमे By Default Parameter होते हैं ।

3ds Max में वो Show होते हैं । And लेकिन हम ऊपर वाले Option पे Click कराके Object में Custom Parameter में हमने जो Attribute Create किया था । वो Select करने पर हमें एक Wire Type Chain मिल जाएगी And हमे उसे अपने Child वाले Object पर Click करना पड़ेगा  l

And उसके बाद हम अपने Transform में Rotation में Rotate X पर Click करते हैं । And जैसे ही Click करते हैं। वैसे ही एक Window Open हो जायगी

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3ds Max में उसमे हमे Right Bottom Side में Arrow का Option मिलता हैं l हम उस पर click करके Connect Button पर Click कर देंगे । हमारा object Parameter से Attach हो गया होगा And Check करने के लिये हम अपने Ctrl को Select करके Check कर सकते है ।

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