3ds Max VS Maya

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3ds Max VS Maya

What’s the difference between 3ds Max VS Maya ?

3ds Max and Maya दोनों ही Auto desk Company के Software हैं l जो कि Auto desk Company ने इन दोनों Software को Create किया है l 3ds Max में Basically Architecture के Models को Create करने में Use किया जाता है l 3ds Max में Basically Modeling Texturing अच्छे से हो जाती है l 3ds Max में Mostly Architecture Part का अच्छे से Work होता है l

And Maya को Entertainment Cartoon Movies Gaming Motion Graphics Architecture में Use किया जाता है 3ds Max VS Maya में Modifiers मिलते हैं l 3ds Max में कुछ Modifiers मिलते हैं l Maya में हमें कुछ कम Modifiers मिलते हैं l 3ds Max के हिसाब से 3ds Max Mostly Modifiers से जाना जाता है l Maya में Modifiers कुछ कम मिलते हैं l

पर Maya में हम Trick से हम 3ds Max की तरह से काम सकते हैं l 3ds Max VS Maya के Axis में कुछ Changes होते है l 3ds Max का Z axis Top Side में होता है l

3ds Max VS Maya

And Maya का Z axis Left Side में होता है l 3ds Max का Y axis Left Side में होता है l And Maya का Y axis Top Side में होता है l 3ds Max का X axis Right Side में होता है l And Maya का X Right axis Top Side में होता है l

3ds Max VS Maya

 3ds Max VS Maya में Modeling Texturing के लिए हम 3ds Max में Architecture Modeling के लिए हम 3ds Max के लिए Use करrs है l 3ds Max अच्छे से हो जाती है l पर हम से हम 3ds Max में Architecture Models की Texturing अच्छे से हो जाती है l हमें Models को Unwrap करने की जरूरत नहीं पड़ती है l 3ds Max में हमें Unwrap के कुछ Modifiers मिल जाते हैं l

पर Maya में Male And Female 3D Character Modeling And Organic Modeling अच्छे से हो जाती है l Maya में Texturing को भी अच्छे से हो जाती है l इसमें 3ds Max की तरह हमें Modifiers भी मिलते हैं l पर Maya में Modifiers 3ds Max से कुछ कम मिलते हैं l Maya में हमें Models को Unwrap करने की जरूरत पड़ती है l

 3ds Max VS Maya And Texturing के लिए हमें Photoshop Gimp Mudbox Z Brush Sculpt Software का Use करना पड़ता है l And हमें 3ds Max में भी Models को Unwrap करके Texturing कर सकते हैं l Texturing के लिए हमें Photoshop Gimp Mudbox Z Brush Sculpt Software की जरूरत पड़ती है l And उसके बाद हम अपनी Object Ans Models पर Texturing कर सकते हैं l

3ds Max VS Maya दोनों में Same Tool होते हैं l 3ds Max में Tool Top ( टॉप) Side में मिलते हैं l And Maya में हमारे लिए Left (लेफ्ट) Side में मिलते हैं l

1.  3ds Max VS Maya में Move Tool होता है l जिसकी Shortcut Key (W) होती है l Move Tool से हम अपने Object की Position को Change कर सकते हैं l 3ds Max में Object की Position को Change करने के लिए हमें दो Option मिलते हैं l

1- हम अपने Move Tool से भी Object की Position को Change कर सकते हैं l जो कि हमारी Position X , Y, Z , होती है l Move Tool से हम अपने Object को Up Down Left Right And Other Axis में हम अपने Object को Move कर सकते हैं l

2- 3ds Max में हम अपने Object की Position को Change करने के लिए Type Window से भी कर सकते हैं l यह Option Bottom में में मिलती है l हम वहा से Type करके 3ds Max VS Maya अपने Object को Move कर सकते हैं l
Maya में भी हम Move Tool का Use Same तरह से करते हैं l लेकिन Maya में Object Properties And Position हमें Right हम Move Tool Type करके And CTRL + Middle Mouse Button से Drag करके Object को Move कर सकते हैं l

3ds Max VS Maya

Side में मिलती है l  3ds Max VS Maya में Rotate Tool मिलता है l Rotate Tool Object को Rotate करने का काम करता है l इसकी Shortcut Key (E) होती है l And 3ds Max में हम इसको दो तरह से Use कर सकते हैं l
1 – 3ds Max में हम अपने Rotate Tool का Use करके हम Object को Rotate कर सकते हैं l
2 – 3ds Max में हम अपने Rotate Tool को Select करके हम Type Menu में Angle Type करके Object को Rotate कर सकते हैं l

And 3ds Max की तरह यह Tool Maya भी मिलता है जिसको हम Rotate Tool कहते है l Rotate Tool Object को Rotate करने का काम करता है l 3ds Max VS Maya इसकी Shortcut Key Maya में Same (E) होती है l Maya में हम इसको दो तरह से Use कर सकते हैं l

1 – Maya में हम अपने Rotate Tool का Use करके हम Object को Rotate कर सकते हैं l
2 – Maya में हम अपने Rotate Tool को Select करके हम Properties में Angle Type And CTRL + Middle Mouse Button से Drag करके Object को Rotate कर सकते हैं l

 3ds Max VS Maya में हमें Scale Tool Object को Scale (छोटा – बढ़ा) करने का काम करता है l इसकी Shortcut Key (R) होती है l And 3ds Max में हम इसको दो तरह से Use कर सकते हैं l
1 – 3ds Max में हम अपने अपने Scale Tool का Use करके हम Object को Scale (छोटा – बढ़ा) कर सकते हैं
2 – 3ds Max में हम अपने Scale Tool को Select करके हम Type Window Menu में Angle Type करके Object को Scale कर सकते हैं l

And 3ds Max की तरह यह Tool Maya भी मिलता है जिसको हम Scale Tool कहते है l Scale Tool Object को Scale (छोटा – बढ़ा) करने का काम Maya में भी करता है l इसकी Shortcut Key Maya में Same (R) होती है l Maya में हम इसको दो तरह से Use कर सकते हैं l

1 – अपने Scale Tool का Use करके हम Object को Scale (छोटा – बढ़ा) कर सकते हैं l

2 – Maya में हम अपने Scale Tool को Select करके हम Properties में Angle Type Window And CTRL + Middle Mouse Button से Drag करके Object को Scale कर सकते हैं l  3ds Max VS Maya में Object Type मिलते हैं l जिसमें हम Object Viewprot में Create करने के लिए Use करते हैं l Example के लिए Box , Sphere जैसे Objects मिलते हैं l यह यह Menu Right Side में मिलते हैं l

यह option Geometry Set Menu में मिलते हैं l Standard Primitives हमें और Object के लिए Standard Primitives पर Click करके Extended Primitives Compound Primitives जैसे ही object Primitives मिलते हैं Maya में Shelf Menu मिलते हैं l जिसमें हम Object Viewprot में Create करने के लिए Use करते हैं l Example के लिए Cube , Sphere जैसे Objects मिलते हैं l

यह Menu Top Side में मिलते हैं l हमें और Object के लिए जरूरत पड़ती है उसके लिए  3ds Max VS Maya हम अपने Shelf को Change करके Curves And Surface Shelf को ले सकते हैं l Object की Properties को Change को करने के लिए हमें जैसे Length (लंबाई) Height (ऊंचाई) Width (चौड़ाई) को Change को करने के लिए

हमें And Object के Segment को Change करने के लिए 3ds Max में Modifiers Menu में जाकर हमें Right Side में हमें यह Option मिलता है lAnd Maya में हमें अपने Channel Editor में जाकर हमें Right Side में हमें यह Option मिलता है l जिसमे हम Object के Segment को Change कर सकते हैं l

3ds Max Vs Maya Menu Bar Top Side में मिलता है l पर Maya में हमें Maya Menu में मिलने पर भी हमें एक Change Set Menu का Option मिलता है l जो कि हमें Modeling Texturing Animation Rigging Fx आदि Menu के लिए अपने हिसाब से Change कर सकते हैं l

उसके लिए हम Change Set Menu का Use करते हैं l Maya में Set Menu को Change करने पर हमरे Top Menu में भी Changes आते हैं l जैसे Modeling Set Menu में हमें Modeling के Menu मिलते हैं l जैसे Modeling Set Menu को Rigging Set Menu में Convert करते ही पर यह Window Menu से आगे से ही के Menu Change हो जायेंगे l पर 3ds Max में यह Menu Set हमें Right Side में मिलता है l जैसे Shape , Light , Camera ,Helpers And system आदि मिलते हैं l

3ds Max VS Maya में हमें अपने View को किसी भी View अपने Pivot को Set कर सकते हैं l जैसे View , Screen , Word , Parent , Local , Gimbal Working , Local Aligned And Pick आदि View हमें Top Side में मिलते हैं l

3ds Max VS Maya
And Maya में हमें अपनी View Axis को Change करने के लिए हमें अपने Tool Bar पर Double Click करके Axis को Change कर सकते हैं l Maya में हम अपने Pivot को Change करने के लिए हम (D) Key करते हैं l (D) Key से हम अपने Pivot को Change कर सकते हैं l

And Reset करने के लिए हम Modify Menu में जाकर Center Pivot से Reset कर सकते हैं l And 3ds Max में Pivot को Change करने के लिए हम Right Side पर तीसरे Option पर Click करके हम अपने Object के Pivot को Change कर सकते हैं l And Reset कर सकते हैं 3ds VS Maya में हमें Animation Time Line Bottom में मिलती है l

 3ds Max VS Maya में Animation करने के लिए हमें Set Key Frame के दो Option मिलते हैं l
1 – Set Key Frame से हम Manually Animation कर सकते हैं l Example के लिए हमें अपने Object पर Same place पर Set Key Option पर Click करते हैं l And Next Frame करके फिर से Set Key Option पर Click करेंगे l हमारे Object पर Animation हो जाएगा

2 – Auto Key इसमें हम Auto Key से Object को Automatically Key का Use करते हैं l उदाहरण के लिए हमने Auto Key On किया और Object को Move किया And अपने Frame को करते सेट है And अपने Object को फिर से Move करेंगे l तो हमारी Timeline पर Automatically Key लग जाएगी l And Maya में Same ही Work करते हैं l

And Maya में हमें Set Key के लिए हमारी Shortcut Key (S) होती हैं 3ds Max VS Maya दोनों एक ही Company के Software हैं l पर इन दोनों में मैं हमें एक ही डिफरेंट देखने को मिलता है 3ds Max को Architecture के लिए Use करते हैं l

Maya Entertainment Cartoon Movies Gaming Motion Graphics Architecture में Use किया जाता है l 3ds Max में Animation थोड़ा कठिन है l पर Maya में Character Modeling Character Animation आसान है 3ds Max VS Maya में Rendering Same Time में ही होती है l वह इस लिए यह  3ds Max VS Maya दोनों एक ही (Company) कंपनी के हैं l 3ds Max VS Maya Visual Effect के लिए जाने जाते हैं l

 3ds Max VS Maya में 3d Visualization Architecture के लिए अच्छा होता है l And Maya को VFX के लिए Use करते हैं l

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