Animation Course Information in Hindi

1
1292
animation course

Animation Course– एनिमेशन में कैरियर कैसे बनाएं, कोर्स, फीस, कॉलेज। क्या आप Animation Course में कैरियर बनाना चाहते हैं। इस पोस्ट में हम एनिमेशन में कैरियर कैसे बनायें (How make a Career in Animation course). इसके बारे में सारी जानकारी देंगे।

 

animation course

जैसे- Animation Course क्या है l एनीमेशन कोर्स कंहा से करें। Best Animation institute कौन से हैं। Animation Course fees कितनी होती है। इस कोर्स में कैरियर स्कोप क्या है। Animation course में जोब कैसे मिलेगी। इसमे जॉब के क्या ऑप्शन हैं। क्या Animation Course करना कैरियर के लिहाज से सही है या नही। इन सब चीजों के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। जिससे आपको Animation Me Career की सारी जानकारी मिल जाये। और आप एक सफल Animator बन सकें।

Animation course में career कैसे बनाये l

पिछले कुछ दिनों से एनीमेशन के प्रति युवाओं में क्रेज कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। अगर आपकी Animation Course में रुचि है। तो आप इस सेक्टर में शानदार कैरियर बना सकते हैं। बस आपके अंदर क्रिएटिविटी, आर्ट्स और बेसिक इंटरनेट की स्किल का होना आवश्यक है ।Animation में कैरियर बनाने के लिए आपको एनीमेशन कोर्स जैसे कि बीएससी इन एनीमेशन, डिप्लोमा इन मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन, सर्टिफिकेट इन एनीमेशन इनमें से आप कोई कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप किसी अच्छे Animation Production हाउस में इंटर्नशिप करें। जिससे आपको Animation फील्ड की वास्तविक जानकारी हो जाएगी कि इस सेक्टर में काम कैसे होता है।

आज कल बहुत से कॉलेज और इंस्टीट्यूट में एनिमेशन कोर्स संचालित किया जा रहा है। लेकिन आप किसी भी अच्छे और विश्वसनीय इंस्टीट्यूट से ही एनीमेशन कोर्स करें। जंहा पर अच्छे टीचर और प्रैक्टिकल की सारी सुविधाएं मौजूद हों। इस फील्ड में आप जितना ज्यादा प्रैक्टिकल करेंगे, उतना ही ज्यादा सीख पाएंगे। चलिये अब हम आपको एनीमेशन में कैरियर के स्कोप के बारे में बताते हैं।

Career Scope in Animation Course

animation course

आज पूरी दुनिया मे एनीमेशन का बोलबाला है। एनीमेशन का मार्किट सम्पूर्ण विश्व मे तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इंडिया में ही नही इस सेक्टर में विदेशों में भी रोजगार की बहुत ज्यादा संभावनाएं है। हाल ही में नास्कॉम ने अपनी एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है, जिसके मुताबिक animation इंडस्ट्री 95 करोड़ तक पहुच चुका है। वर्तमान समय मे Animation Sector में 40 हजार से भी ज्यादा एनीमेशन एक्सपर्ट की डिमांड हैं।

बहुत सारी ऐसी जगह है, जंहा पर एनीमेशन का काफी ज्यादा प्रयोग होता है। एक जमाना था कि एनीमेशन का प्रयोग सिर्फ हॉलीवुड फिल्मों तक ही सीमित था। लेकिन अब बॉलीवुड फिल्मों में भी एनीमेशन का प्रयोग होने लगा है। आप शाहरुख खान की रावन, अवतार, शरूखान के बेटे आर्यन की मूवी ‘द लायन king’ मूवी को ही ले लें, इनमे एनीमेशन का जमकर प्रयोग हुआ है। आज के समय मे बॉलीवुड फिल्मों में स्पेशल इफ़ेक्ट, विजुअल इफ़ेक्ट, ग्राफिक्स आदि का यूज बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही अनेक टीवी चैनल पर कार्टून फिल्में ब्रॉडकास्ट की जाती है। खासकर बच्चो में ये कार्टून फिल्में काफी लोकप्रिय हैं।

फिल्म प्रोडक्शन हाउस, टीवी चैनल, ऐड एजेंसी, गेम इंडस्ट्री, डिजिटल मेकिंग फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस, पोस्ट प्रोडक्शन हाउस, वेब इंडस्ट्री आदि क्षेत्रों में एक्सपर्ट एनिमेटर के लिए बहुत से रोजगार के अवसर मौजूद हैं। अगर आपके अंदर थोड़ी भी क्रिएटिविटी, और टैलेंट है, तो आप आसानी से इस सेक्टर में जॉब पा सकते हैं। इन सब बातों को देखते हुए हम ये कह सकते है कि इन दिनों में Animation course करने वाले स्टूडेंट्स के लिए रोजगार की कमी नही है।

एनीमेशन(Animation) कोर्स एडमिशन, स्कोप, में करियर, नौकरियां और सैलरी की पूरी जानकारी l

Animation course  एनीमेशन कोर्स के अंतर्गत डिप्लोमा और डिग्री दोनों कोर्स आते है| एनीमेशन डिप्लोमा कोर्स की अवधि एक साल होती है, जबकि डिग्री कोर्स की अवधि तीन साल होती है| यह कोर्स कई प्रकार के होते है जैसे

1.परिचयात्मक एनीमेशन (Introductory Animation)

Animation course  में इस एनीमेशन पाठ्यक्रम के माध्यम से छात्रों को स्टॉप-मोशन, क्लेमेशन, 2-डी या 3-डी कंप्यूटर एनीमेशन में इस्तेमाल की जाने वाली परंपरागत और डिजिटल तकनीक की श्रेणी में प्रदर्शित करता है। छात्रों को अवलोकन और ड्राइंग कौशल विकसित करने और चरित्र डिजाइन, लेआउट और स्टोरीबोर्डिंग के मौलिक सिद्धांतों का अध्ययन करने के बाद एनीमेशन के पीछे बुनियादी सिद्धांत और यांत्रिकी सीखते हैं।

2.एनीमेशन के लिए स्टोरीबोर्डिंग(Storyboarding for Animation)

animation course

इस एनिमेशन स्टोरीबोर्ड के माध्यम से छात्र बुनियादी एनीमेशन सिद्धांत और यांत्रिकी सीखते हैं, अवलोकन और ड्राइंग कौशल विकसित करते हैं और इस वर्ग में चरित्र डिजाइन, लेआउट और स्टोरीबोर्डिंग के मौलिक सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। प्रत्येक एनिमेटेड चरित्र के लिए स्टोरीबोर्ड तैयार किए जाते हैं और एनिमेशन के किसी न किसी संस्करण को एक साथ रखा जाता है। इस अभ्यास को एनिमेटिक्स कहा जाता है

3. कंप्यूटर एनीमेशन(Computer Animation):

Animation course में कंप्यूटर एनीमेशन के माध्यम से छात्र कंप्यूटर पर संश्लेषित एनिमेशन का निर्माण करना सीखते है। कम्प्यूटर जेनरेट किए गए प्रकाश और पृष्ठभूमि का उपयोग छात्रों द्वारा विकसित मूल वर्णों के साथ किया जाता है। कम्प्यूटर एनीमेशन उत्पादन तकनीकों का इस्तेमाल एक लघु एनीमेशन परियोजना के लिए किया जाता है।

4. इतिहास के दौरान एनीमेशन (Animation Throughout History):

Animation course  में इस कोर्स में, छात्र यह सीखते हैं कि समय के साथ एनीमेशन में शैलियों और तकनीकों को कैसे बदल दिया गया है। फीचर लम्बाई एनिमेशन पेश करने वाली पहली एनिमेटेड फिल्मों से एनीमेशन की समीक्षा इस तेजी से बदलते आर्ट फॉर्म पर छात्र परिप्रेक्ष्य देता है। यह एक वैकल्पिक पाठ्यक्रम है।

3D एनीमेशन क्या है:

3 डी एनीमेशन एनीमेशन का एक प्रकार है जो एनिमेटेड पर्दे बनाने के लिए कंप्यूटरीकृत छवियों का उपयोग करता है। 2 डी एनीमेशन या पारंपरिक एनीमेशन की तुलना में, 3 डी में बहुत अधिक यथार्थवाद दिखता है|

Animation कोर्स में एडमिशन:

एनीमेशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र की योग्यता..

Animation course में एनीमेशन कोर्स में एडमिशन लेने वाले छात्रों की शैक्षिणिक योग्यता 10+ 2 होनी चाहिए|
और 10+ 2 में 45% अंक होने चाहिए|
आप 2 डी एनिमेशन, 3 डी-एनीमेशन जैसे पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं।
कुछ कॉलेज एनीमेशन कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा करवाते है|
आप विभिन्न प्रवेश परीक्षा के आधार पर एनिमेशन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं|

भारत में एनीमेशन कोर्स के लिए टॉप कॉलेज:

National Institute of Design (NID), Ahmedabad
Manipal University
Birla Institute of Technology (BIT), Jaipur
Film and Television Institute of India (FTII), Pune Anwar Jamal Kidwai
Mass Communication Research Centre (AJK – MCRC), Jamia Millia Islamia University, Delhi
Sir J. J. Institute of Applied Art, Mumbai
National Institute of Film and Fine Arts Kolkata

एनीमेशन के बाद स्कोप और करियर:-

Animation course  में एनीमेशन कोर्स पूरा करने के बाद, एक एनीमेटर विज्ञापन, वेब डिजाइनिंग, वीडियो बनाने, संपादन, खेल के विकास और यहां तक कि फिल्म उद्योग में कम कर सकता है।
स्टूडियो, फिल्म निर्माण घरों और एनीमेशन कंपनियां आदि क्षेत्रो में काम कर सकते हैं|
विनिर्माण, सेवाओं या अनुसंधान में अन्य पारंपरिक करियर की तुलना में एनीमेशन में कैरियर अपेक्षाकृत नया है।
एनीमेशन कला और प्रौद्योगिकियों का एक संयोजन है जिसमें 2 डी और 3 डी में दर्शकों और उपयोगकर्ताओं को प्रभावित और शिक्षित किया जा सकता है|
एनीमाइटर पर्यवेक्षण की स्थापना के तहत काम कर सकते हैं, अपना स्वयं का उद्यम शुरू कर सकते हैं या एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

Animation के बाद जॉब प्रोफाइल:

Director
Production Designer
Script writer
Storyboard Artist
Illustrator
Layout Artist
Digital Painter
Animator
Modeller
Compositor
Editor

एनीमेशन कोर्स की फीस:

Animation कोर्स में फीस भिन्न-भिन्न कॉलेजों की भिन्न होती है, इस कोर्स की अनुमानित फीस 30,000 से 1,00,000 हो सकती है|

Animation के बाद सैलरी:-

एनीमेशन कोर्स करने के बाद आप विभिन्न क्षेत्रो में जाते हैं, एनीमेशन कोर्स के बाद फ्रेशर लेवल पर सैलरी 10,000 से 15,000 तक हो सकती है| और कुछ अनुभव के बाद आपकी सैलरी 40,000 से 50,000 हो सकती है| और अगर आपको काम का अनुभव बहुत ही अच्छा है, और आप किसी बड़ी कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, तो आपकी सैलरी और अधिक बढ़ सकती है|

 

Qualification For Animation Course

एनीमेशन कोर्स के लिए ज्यादा पढ़ा- लिखा होना जरूरी नही है। यदि आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हैं, तो आप Animation course कर सकते हैं। एनीमेशन में मास्टर डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके साथ ही आपको कंप्यूटर और ड्राइंग की बेसिक जानकारी होना चाहिए।
यंहा पर हम आपको एनिमेशन कोर्स के बारे में डिटेल में बताने जा रहे हैं। आप इनमें से किसी भी कोर्स को कर सकते हैं। एनीमेशन में मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं।

Bachelor Degree Course
Bachelor Degree Animation Course
Bsc in Animation
Bsc in Multimedia and Animation
BA in Animation & graphic design
BA in Animation & CG Arts
BA in Animation & Digital Film making
Bsc in Animation & VFX
Bsc in Animation And gaming
Bsc in animation & Digital Film making
Bachelor of Visual arts & Animation
Bachelor of fine Arts in Animation, web and Graphic Design
Model kaise bane BCA me career kaise banaye

Animation Diploma Courses
Diploma in Animation
Diploma in 3D Animation
Diploma in 2D Animation
Diploma in Visual Arts
Diploma in Digital Film Making
Diploma in Animation and Film making
Diploma in CG Film Making
Diploma in Animation & VFX
Diploma in Animation, Video editing & Post production
Diploma in Animation & Gaming
Diploma in Multimedia & Animation

Certificate Animation Course
Certificate in Animation
Certificate course in VFX
Certificate course in 3D Animation
Certificate Course in 2D Animation
Certificate course in Graphic design & visual effects
Certificate Course in CG Arts

Master Course in Animation
Msc in Animation
Msc in Multimedia and Animation
Msc in Animation and Digital Film Making
Msc in Visual Effects
MA in Animation and Multimedia
MA in Digital Film Making
PG Diploma in Multimedia and Animation

एनीमेशन में बैचलर डिग्री करने के बाद आप चाहें, तो डिजिटल फ़िल्म मेकिंग के क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन भी कर सकते हैं।

Modelling
2D & 3 D Modeling
Visual Effects
3D Animation
Illustration
Graphic Design
Game Design
Texturing

Animation में Job Option क्या – क्या है l

animation course

 

चलिये अब हम आपको बताते हैं कि Animation course के बाद आपको कंहा नौकरी मिल सकती है।

फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस
टीवी चैनल
ऐड फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस
मीडिया एजेंसीज
एनीमेशन स्टूडेंट्स
पोस्ट प्रोडक्शन हाउस
कंप्यूटर एंड मोबाइल Game डेवलपिंग कंपनी

Job Opportunities in Animation

एनीमेशन कोर्स कम्पलीट करने के बाद आप निम्न पदों पर काम करने का अवसर पा सकते हैं।
एनीमेशन डायरेक्टर

प्रोडक्शन डिज़ाइनर
स्क्रिप्ट राइटर
लेआउट आर्टिस्ट
मॉडलर
एनिमेटर
कम्पोजीटर
एडिटर
इलस्ट्रेटर

Skills For Career in Animation

एनीमेशन में कैरियर बनाने वाले स्टूडेंट्स में क्रिएटिविटी, क्रिटिकल थिंकिंग, कंप्यूटर एंड सॉफ्टवेयर स्किल, ड्राइंग एंड स्केचिंग,टीम वर्क इन सभी स्किल्स का होना आवश्यक है।

Animation Course fees

animation course

Animation course में एनीमेशन कोर्स की फीस की बात करें, तो एनीमेशन कोर्स की फीस 50 से 80 हजार रुपये प्रतिबर्ष हो सकती है। एनीमेशन कोर्स करने के बाद शुरुआत में आपको सैलेरी 15 से 17 हजार रुपये प्रतिमाह मिल जाते हैं। 4 से 5 साल का अनुभव होने के बाद 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

Best College and Institute For Animation Course in India
Arena Animation Academy In  दिल्ली बरेली
Maya Academy of Advanced, दिल्ली
Toonz animation  इंडिया प्राइवेट लिमिटेड,
पिकासो एनीमेशन कॉलेज, नोयडा
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, आहमदबाद
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
फ्रेमबोक्स एनीमेशन एंड विसुअल इफेक्ट्स, मुम्बई
वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाइन, हरियाणा
Fx स्कूल, मुम्बई
ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिएटिव आर्ट्स, मुम्बई
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़िल्म एंड फाइन आर्ट्स, कोलकाता

What is Animation in Hindi Part-1

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here