Animation in Adobe Flash CS6

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Animation in Adobe Flash

Animation in Adobe Flash में हम stick man walking एनिमेशन कैसे बनाते हैं, इसके बारे में सीखेंगे|

Animation in Adobe Flash करने के लिए हम सबसे पहले Adobe Flash अपने सिस्टम में ओपेन करेंगे| मैं यहां Adobe Flash cs6 का यूज़ कर रही हूँ|Adobe Flash ओपेन करने के बाद हम Action script 3.0 को लेकर पेज की सेटिंग कर page ओपेन कर लेंगे| हम पेज का साइज़ width 600 px और height 400 px सेट कर ली है| हमारा New Page Adobe Flash का Animation in Adobe Flash करने के लिये ओपन हो गया है|

अब हम इस में Bone tool की हेल्प stick man बनायेंगे walking करता हुआ| Animation in Adobe Flash में हम Stick man बनाने के लिए सबसे पहले Layer 1 को हम rename कर लेते हैं| Rename करने के लिए जहां Layer 1 लिखा हुआ है, वहां हम डबल क्लिक करके उस पर कोई name टाइप कर देंगे| मैंने यहाँ Stick man टाइप कर दिया है और enter press कर दिया है, मेरी layer 1 का नाम चेंज होकर stick man हो गया है|

अब हम stick man draw कर करेंगे पेज पर| stick man draw करने के लिए हम पहले ओवल टूल सेलेक्ट करेंगे Flash के टूल बार से| ओवल टूल की shortcut key O होती है|Oval tool सेलेक्ट करने के बाद हम पेज पर ओवल draw करेंगे| ये हम oval stick man का हेड बनाने के लिए यूज कर रहे हैं|

ओवल टूल की हेल्प से मैंने पेज पर स्टिक मैन का हेड draw कर दिया है| मैं इस head में Paint bucket tool की हेल्प से black color fill कर दिया है| अब हम लाइन टूल का यूज़ करेंगे, स्टिक मैन की बाकी बॉडी पार्ट बनाने के लिए| तो हम यहाँ से लाइन टूल सेलेक्ट कर लेते हैं Tool bar से| लाइन टूल की shortcut key N होती है|

Line Tool की सेटिंग सेट कर लेते हैं| इसके लिए हमने विंडो मेन्यू से प्रॉपर्टी बार open किया और वहाँ से हम line tool का stroke का size 11 px कर देते हैं और कलर ब्लैक सेलेक्ट कर लेते हैं| Line style हम यहां सॉलिड कर लेते हैं| सारी सेटिंग करने के बाद अब हम Line tool से Body part draw करेंगे। अब हमने हेड के नीचे से मिलाकर एक सीधी लाइन draw कर ली है सेंटर में| अब फिर से हम Line tool लेकर स्टिक मैन की Leg Draw करेंगे।

Animation in Adobe Flash के लिए हम स्टिक मैन की Leg Draw करेंगे लाइन टूल से| Leg Draw करने के बाद हमने selection tool select किया tool bar से| Selection Tool की shortcut key V होती है| अब हम सलेक्शन टूल से Leg के Half part को ऊपर वाले half part को सलेक्ट करेंगे और माउस का राइट बटन क्लिक करके convert to symbol करेंगे|

Convert to Symbol करने की Shortcut key f8 भी होती है| Convert to Symbol का डायलॉग बॉक्स हमारी स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा| हम वहां इसका नेम सेट कर देंगे और Graphic select कर देंगे और रजिस्ट्रेशन पॉइंट सेंटर होना चाहिए, ओके कर देंगे|

मैंने इस symbol का नाम one सेट करके graphic में convert कर दिया है Leg की ऊपर वाले पार्ट| अब हम फिर से सेलेक्शन टूल लेंगे और Leg वाले Part में सबसे नीचे से थोड़ा part सलेक्ट करेंगे और माउस का राइट बटन क्लिक करके Convert to Symbol कर देंगे| Convert to Symbol डायलॉग बॉक्स open हो जायेगा हम name में three लिख देंगे और फिर से graphic में कन्वर्ट कर देंगे और ओके कर देंगे|

अब हम फिर सलेक्शन टूल लेंगे और बाकी का बचा हुआ middle का part select करेंगे और उसे भी माउस का राइट बटन क्लिक करके Convert to Symbol से name two लिखकर Graphic में कन्वर्ट कर देंगे| इस प्रकार हमारे Leg के तीन पार्ट one, two and three graphic में कन्वर्ट हो चुके है|

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अब हम सलेक्शन टूल से पूरे Leg के part को एक साथ select करेंगे और माउस का राइट बटन क्लिक करके Distribute to layers पर क्लिक कर देंगे| Distribute to layers पर क्लिक करते ही हमारे Leg के तीनों पार्ट अलग अलग लेयर में Distribute जायेंगी| हम Layers को टाइमलाइन में देख सकते हैं| ये तीनों लेयर two,three and one के नाम से टाइमलाइन में show हो रही होगी|

हम लेयर one को layer two के ऊपर drag कराके रख देंगे|अब ये लेयर one, two and three sequence wise show हो रही है टाइम लाइन में|

Animation in Adobe Flash के लिए हम अब Leg के तीनों पार्ट में Bone tool का यूज़ करेंगे| Bone Tool की Shortcut key M होती है | अब हम Bone tool को Leg पर ऊपर से मिडिल तक drag कराके middle पर छोड़ देंगे| उसके बाद फिर से middle point से लास्ट प्वाइंट तक drag करायेंगे|

Bone tool Leg पर यूज होने के बाद आप सेलेक्शन टूल्स से Leg के joint को rotate या move करके देख सकते हैं कि Bone tool हमारा proper वर्क कर रहा है या नहीं| Joint से Leg हमने rotate करके देख लिया हमारा bone tool सही वर्क कर रहा है| अब हम selection tool लेंगे और हम leg के पहले joint पर क्लिक करके उसे सलेक्ट करेंगे|

सेलेक्ट करने के बाद हम प्रॉपर्टी बार से Bone tool के फर्स्ट joint की सैटिंग थोड़ी सेट करेंगे| उसके लिए हम प्रॉपर्टी बार ओपन करते हैं और वहाँ Joint Rotation में constrain के आगे टिक का साइन लगा लेते हैं और min -90 और max 75 कर देंगे| अब हम एक बार सलेक्शन टूल से rotate करा के देख सकते हैं| अब हम दूसरे joint को सेलेक्ट करेंगे सेलेक्शन टूल से और उसे भी Joint Rotation में constrain के बॉक्स पर टिक का साइन कर देंगे और Min -6 max 133 सेट कर देंगे।

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ये जो min है इसका मतलब हमारा Leg आगे के डायरेक्शन में कितना rotate हो सकता है| Max मतलब हमारा Leg पीछे की साइड कितना मुड़ या rotate हो सकता है । Animation in Adobe Flash में  Rotation सेट करने के बाद हम selection tool की हेल्प से दूसरे joint को भी आगे पीछे की तरफ rotate करके देखेंगे कि leg सही rotate हो रहा है | अब हम इस Bone leg को सलेक्ट करेंगे और इसकी पोजीशन बॉडी में नीचे part के साथ सेट कर देंगे|

हम यहां position चेंज करने के लिए Shift + Arrow key का यूज करेंगे| Animation in Adobe Flash में  हमें जहाँ अपनी first leg सेट करनी है वहां हम arrow key की help से set कर दी है| अब हम इस leg के 3rd joint को सेलेक्ट करेंगे और थोड़ा सा राइट साइड की तरफ स्लाइड कर देंगे| यह हमारा राइट leg ready हो गया|

अब हम टाइम लाइन में जाकर देखेंगे हमारे Leg वाली लेयर के ऊपर एक Armature नाम की लेयर add हो गयी होगी| Animation in Adobe Flash में  हम इस Armature वाली लेयर पर राइट क्लिक करके डुप्लीकेट लेयर क्रिएट करेंगे| एक और Armature layer हमारी राइट leg के ऊपर आ गयी|

हम इसका भी 3rd joint सेलेक्ट करेंगे और थोड़ा सा left side की तरफ स्लाइड कर देंगे| इसी प्रकार हम टाइम लाइन में जाकर Armature layer की एक और duplicate बनायेंगे और उसे arrow key की हेल्प से ऊपर की तरफ सेट कर देंगे, Stick man का hand बनाने के लिए|

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अब हम Hand में Bone tool की Property में थोड़ा चेंज करेंगे| हम hand tool में bone tool के constrain के आगे टिक का साइन लगाया था वो हटा देंगे| अब हम Hand की 3rd joint को सेलेक्ट करके उसे राइट साइड में थोड़ा slide कर देंगे और फिर duplicate layer से एक और hand draw करेंगे और उसे लेफ्ट साइड स्लाइड कर देंगे|

इस प्रकार Animation in Adobe Flash के लिए हमारा stick man ready हो गया| अब हम इसमें एनिमेशन स्टार्ट करेंगे। Animation in Adobe Flash में animation करने के लिए हम सबसे पहले नीचे की unnecessary layers one, two, three अब डिलीट कर देंगे और Armature layer का नाम चेंज कर देंगे ताकि एनिमेशन में easy रहे।

Left वाले hand को हम leg वाली लेयर के नीचे रख लेंगे| अब हम frame 50 तक सेलेक्ट करेंगे और सारी layers को 50 frame तक Insert Key frame करा देंगे| Insert Key frame की shortcut key f5 होती है| अब हम right hand सलेक्ट करेंगे और उसके first frame पर hand की position joint की हेल्प से moving position के according bend कर लेंगे| इसी प्रकार हम हर लेयर के फर्स्ट फ्रेम में hand और leg को थोड़ा सा bend कर लेंगे joint से| हम इस तरह से hand और leg की पोजीशन रखेंगे जैसे stick manअपना पहला कदम बढ़ा रहा, तब hand और leg की पोजीशन जो रहेगी वो हम सेट कर देंगे|

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फर्स्ट फ्रेम पर अब हम right hand की frame 8 पर जायेंगे और माउस का राइट बटन क्लिक करके Insert Pose पर क्लिक करेंगे| 8 frame में हम right hand की position थोड़ी चेंज कर देंगे| इसी प्रकार हम लेफ्ट हैंड को भी 8 frame तक Insert Pose करके उसकी पोजिशन भी चेंज कर देंगे| अब हम left leg और right leg दोनों को 10 frame तक Insert Pose करके उसकी पोजीशन भी सेट कर देंगे|

इसी प्रकार Hand को फिर से 18 frame तक Insert Pose करके Hand की पोजीशन सेट करेंगे और Leg को 20 Frame तक Insert Pose कर Leg की पोजीशन सेट कर देंगे| इसी प्रकार हम पूरे 50 Frame तक करते जायेंगे और Last में Ctrl + Enter से play करके देखेंगे| तो हमारा Stick man walking करते हुए Animation in Adobe Flash में हो जायेगा| इस वीडियो पर क्लिक करके आप इसका tutorial video भी देख सकते हैं|

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