Autodesk Maya में Rigging कैसे करते है l

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Autodesk Maya
Autodesk Maya में Rigging करने के लिये हम 3d mesh को Bone से Attach करते है l Bone से Attach करने के लिये Use करते है l

जैसे हमारी Skin हमारी bone से Attach रहती है l same इसी तरह से हम Autodesk Maya में हम rigging के लिये Same Process करते है l Autodesk Maya में हम सबसे पहेले हम बेसिक Interface की बात करेंगे l Autodesk Maya कुछ tools and Menu की जरुरत पड़ती है  l Autodesk Maya में Left Side में हमें tools मिलते है l जिसमे की हमें सबसे ज्यादा move tool का use करना होता है l

Move tool का use हम अपनी bone को move and one के Pivot को move करने के लिये करते है l bone के Pivot को कैसे move करते हगे और bone का pivot कौन सा होता है l इन सब की बात हम इस Tutorial में करेंगे l and उसके बाद हमें Outline मिलत है l

 

Rigging के लिये Outline हमारे बहुत काम में आता है l Outline का use हम अपनी bone को select करने के लिये करते है l and bone का नाम change करने के लिये भी करते है l

Autodesk Maya में Rigging

Autodesk Maya में Rigging करने के क लिये Self Menu में जाते है l and Self Menu में हम Modeling Self को change करके हम Rigging Self लेते है l Rigging Self लेते ही window menu के सभी menu show होने लगेंगे l and हम window menu में हमे Skeleton menu मिलता है l हम उस menu को open करके create Joints के Dialog Box पर click करते है l

and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l हम जिस View से bone को Create करते है l हमारी bone उसी View का Axis ले लती है l

Create Character Hand Bone

Autodesk Maya में Hand Rigging के लिये हम सबसे पहले Skeleton menu में जाकर create Joints के Dialog Box पर click करते है l and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी Bone हमारे हिसाब से World को set कर लेता है l and top View से हम अपनी bone को Create करते है l

Autodesk Maya

Joints को सबसे पहले हम Left solder के अंदर के part से Fist Joint को create करते है l and Left Second joint के लिये Left solder के बहार के part पर click करते है l and Third Joint के लिये हम Left hand की Left Elbow Roll पर create करते है l and Forth Joint को हम Elbow Roll hand and hand के 70 % पर एक bone को create करते है l और उसका नाम हम Left hand rotate bone का नाम देते है l उसके बाद हम Left Hand के लिए हम Five bone को Create करते है

Create Character Hand Finger Bone

Autodesk Maya में Character के Left Hand की Finger को create करने के के लिये हम सबसे पहले Skeleton menu में जाकर create Joints के Dialog Box पर click करते है l and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l and top View से हम अपनी bone को Create करते है l

Autodesk Maya में Finger को create करने के लिये हम create joint tool को select करके Left hand के joint पर click करते है and फिर अपनी Left Finger को create करने के लिये हम Left Pinkey Finger Four joint को create करते है l जिसके नाम Left Pinkeye Finger 1 Left Pinkey Finger 2 Left Pinkeye Finger 3 होते है l

Autodesk Maya में Same इसी तरह से हम left Ring Finger को create करने के लिये left Ring Finger हम Left Pinkeye Finger को select करते है l and अपनी shortcut key (CTRL + D ) से duplicate कर लेते है l and left Ring Finger के हिसाब से हम Left Piney Finger को Aregest करते है l and Left Pinkeye Fingers को Rename करने के लिए हम Outline में जाकर हम Left Ring Finger 1 Left Ring Finger 2 Left Ring Finger 3 नाम Change कर लेते है l

Left Middle Finger के लिये हम Left Ring Fingers को Select करते है l and अपनी shortcut key (CTRL + D ) से Duplicate कर लेते है l and left Middle Finger के हिसाब से हम Left Ring Fingers को Aregest करते है l and Left Ring Fingers को Rename करने के लिए हम Outliner में जाकर हम Left Middle Finger 1 Left Middle Finger 2 Left Middle Finger 3 नाम change कर लेते है l

Autodesk Maya में Left Index Finger के लिये हम Same यही Process को apply करते है l इसके लिये हम अपनी Left Middle Fingers को select करके हम अपनी Shortcut Key (CTRL + D ) से Duplicate कर लेते है l and Left Middle Fingers के हिसाब से हम अपनी Finger को Set कर लेते है l and Left Index Fingers को Rename करने के लिए हम Outline में जाकर हम Left Index Finger 1 Left Index Finger 2 Left Index Finger 3 नाम को Change कर लेते है l

Autodesk Maya में फिर हम Left Hand Thumb के लिए हमें अपने Skeleton Menu में Create New Joint में Dialog Box पर Click करके and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l हम जिस View से bone को Create करते है l

हमारी bone उसी View का Axis ले लती है l And Left Hand Thumb के लिये Thre Bone Create करते है l and Left Hand Thumb को Rename करके हम Left Hand Thumb 1 Left Hand Thumb 2 Left Hand Thumb 3

Create Character Leg Bone

Autodesk Maya में Rigging करने के क लिये Self Menu में जाते है l and Self Menu में हम Modeling Self को change करके हम Rigging Self लेते है l Rigging Self लेते ही window menu के सभी menu show होने लगेंगे l and हम menu में हमे Skeleton menu मिलता है l हम उस menu को open करके create Joints के Dialog Box पर click करते है l

Autodesk Maya में origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l हम जिस View से bone को Create करते है l हमारी bone उसी View का Axis ले लती है l Autodesk Maya में Leg bone को create करने के लिये हम Side View में आते है l

Autodesk Maya में Leg Bone के लिये हम सबसे पहले Skeleton menu में जाकर create Joints के Dialog Box पर click करते है l and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l and top View से हम अपनी bone को Create करते है l

Autodesk Maya में Leg bone को Create करने के लिये Fist Bone को Left Upper Leg से Create करते है l and Second bone के लिये Leg की Left Elbow पर click करते है l and तीसरी bone के लिए Left Lower Leg पर click करते है Four bone को create के लिए हम Left Foot bone को create करते है l and Five Last bone को Left Toe bone को create करते है l

Create Character Foot Roll Bone

Foot Roll Bone के लिये हम bone को Leg की side से हम create करते है l Foot Roll Bone के लिए हम तीन bone को create करते है l Fist bone का नाम Left Heel bone and Second bone Left Toe नाम देते है l and तीसरी bone का नाम Left Foot Roll नाम देते है l

Create Character Spine Bone

Autodesk Maya में Rigging करने के लिये Self Menu में जाते है l and Self Menu में हम Rigging Self मिलता है l Rigging Self लेते ही window menu के सभी menu show होने लगेंगे l and हम window menu में हमे Skeleton menu मिलता है l हम उस menu को open करके create Joints के Dialog Box पर click करते है l and origin Setting में हम अपने Secondary parameter को None कर देते है l

Autodesk Maya

Autodesk Maya में Secondary parameter None से हमारी bone हमारे हिसाब से world को set कर लेता है l हम जिस View से bone को Create करते है l हमारी bone उसी View का Axis ले लती है l
and Spine bone को create करने के लिए हम अपनी bone को Root Area create करते है l and 8 से 9 Bone को create करते है l जिसमे इन bone के नाम Fist bone Root bone होती है l Second bone Spine 1 Three bone Spine 2 four Bone Spine 3 Five Bone Spine 4 Neck Head

Mirror Bone

Autodesk Maya में Hand Leg Foot Roll को Left से Right Side को Reflect करने के लिये हम Mirror Tool का use करते है l Mirror Tool को select करने के लिये हम skeleton Menu में जाकर Mirror Tool के Dialog Box पर click करते है l and Mirror Tool के लिये Mirror Across में YZ Axis पर Click करते है l and Mirror Function में Behavior पर Click करते है l

Autodesk Maya

Autodesk Maya में and इसी तरह से हम अपनी Left hand Left Leg Foot Roll को select करके हम Mirror tool में Apply Button पर click करते है l

Create Character Hand Ik Handle

Autodesk Maya में Hand Ik Handle के लिये हम menu Bar में skeleton menu के अंदर ik Handle मिलता है l हम ik Handle के Dialog Box पर Click करके ik के Option के अंदर जाकर (RP Solver) (Single Plane Solver ) दो option मिलते है l

Autodesk Maya

1 – RP Solver की Full Farm Rotate Plane Solver होता है l  Autodesk Maya में जिसमे हमें RP Solver में Rotate And Pole Vector को Create कर सकते है l जिससे हम Elbow को Move कर सकते है l RP Solver का use हम Hand and Leg के लिये किया जाता है l

2 – Single Plane – Single Plane की Full Farm Singe Plane Solver है lAutodesk Maya में यह केवल हमारे Bone को Move करने के लिए किया जाता है l Single Plane Solver का Use हम Solder Leg Foot Roll में Use करते है l

Create Character Hand Ik Spline Handle

Ik Spline का Use हम Skeleton Menu में Ik Spline Handle का Use हम Character Animal की Root Bone की Bone के लिए Use किया जाता है l Ik Spline में हमे एक Curve मिलता है l Curve हमारी Bone से Attach हो जाता है l हम उसकी Vertex को Select करके Vortex को Move करके हम अपनी Bone को का Curvecher Effect देता है l

Autodesk Maya

And Object Mode में हम अपने Curve Move कराने के लिये हम सबसे पहले हम अपने Curve को Select करते है l Curve पर Cluster को Create करने के लिये हम Curve को Edit Mode में Vortex को Select करके हम (CTRL + Right Click) हम Right Side में Cluster पर Click करते है l And फिर हम Cluster को select करके Move कर सकते है l

Autodesk Maya में Cluster को Move कराने के लिये हम अपने CTRL Create करके हम Cluster r को CTRL से Parent करके Move कर सकते है l इसके लिये हम पहले Cloister को Select करके फिर CTRL को Select करके Constrain Menu में Point Constrain को Apply करते है l And उसके बाद हम अपने Ctrl को create करते है l And और सभी को bone joint पर Place करते है l

हमें जहा – जहा से अपने Bone को Move करना है l बहा पर अपने CTRL पर Create करते है l

Create Foot Roll

Foot Roll को Create करने के लिये हम Self Editor में Animation में Key Menu में Set Driven Key के अंदर हमें Set key पर click करके CTRL को Select करते है l and Load Driver पर Click करके हम फिर Foot Roll की Bone को Select करके हम Load Driven करके हम अपने Axis के हिसाब से Set Key देते है l and top Bone को Select करके हम CTRL में 5 करके हम 45% Rotate करते है l and CTRL को Select करके CTRL और Bone select करके Set Key देते है l

Character Weight Paint

Rigging Menu में Skin Menu के अंदर Bind Skin में Dialog box पर click करके Edit Menu में Reset करके Bind Skin पर click करके Apply कर सकते है l And Bone को select करके Weight Paint Tool से हम Weight को कम या ज्यादा करने के लिए Use करते है l

And Ik Fk Switch के लिये आप इस Video को देखे l

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