Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial

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Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial

Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial   VFX Particle आदि के लिये Use करते है l

Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial Autodesk Maya कुछ 3d Aoftware .की तरह है l जैसे – 3ds Max Cinema 4 Blender 3d Wing आदि Autodesk Maya की तरह ही work करते है
Autodesk Maya में हमें कुछ tool मिलते है l जो ले,left साइड में मिलते हैं l जिनसे हम अपने object को Transform कर सकते हैं l जिसमें हम सबसे ज्यादा कुछ tool का ही use करते हैं l जिसमें सबसे पहला tool हमारा Move Tool है l move tool का use हम अपने object की Location को change करने का काम करता है l and and move tool से हम object को लेफ्ट राइट में टॉप बॉटम move करने के लिए use करते हैं l इसकी shortcut key (W) होती है l

 

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial

Rotate Tool – rotate tool का use हम अपने object के सभी Axis में rotate करने के लिए use करते हैं l rotate tool का नेवीगेशन सर्कल and रिंग में होता है l जिसमें हम अपने tool को Circle से भी Axis Snap करके rotate कर सकते हैं l जिसमें हम अपने Axis को X Y Z में rotate कर सकते है and rotate tool की shortcut key (E) होती है l

Scale Tool – Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये scale tool हमारे object की डायमेंशन को change करता है and scale tool से हम अपने object को छोटा एंड बड़ा कर सकते हैं l scale tool की shortcut key की (R) होती है l
Transform Tool – Transform में हमे सभी Transform tool मिलते हैं l जो move – rotate – scale होते हैं l उन सभी की Transform हमें Single tool में ही मिल जाती है l Transform Tool से हम अपने object को move Rotate and scale कर सकते हैं l

Sculpt Tool – Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये sculpt tool का यूज़ हम अपने 3d Digital Sculpting के लिए करते है l and autodesk maya में sculpt tool में हमें Push tool Pull tool Smooth tool relax tool pinch tool Slider tool Erase tool आदी मिलते है l हमारे Basic work से Advance work तक हमारे यह सभी tool use होते है l
दोस्तों हम बात करेंगे

Autodesk Maya में  Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये के Autodesk Maya में Bullet Physics बहुत ही अच्छा Simulation है l इससे हम VFX part के लिए use करते है l Bullet Physics Simulation से हम Bulling cars and अपने Environment को Crack करने के use कर सकते हैं l अभी हम Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial का बेसिक यूज करेंगे l

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इसके लिए हम सबसे पहले एक Torus लेते हैं and Channel Editor में Torus के Segment Subdivision Axis (4) Subdivision Height (6) और Selection Radius 0.2 को कम करते है l एंड उसके उसको edit mode में लाने के लिए हम right click को Hold करके edit mode में आ सकते है l एंड edit mode में हम Vertex Edge Face इन साबको select कर सकते है l या कह साकते है l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये edit mode का use हम Vertex Edge Face को select करने के लिए करते है l edit mode में आने के बाद अपने हम अपने Torus के नीचे के Segment को हम select करते हैं l and Vertex को (X) Axis में move करते हैं and उसके बाद हम अपने object mode वापस आ जायेंगे l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये  Torus को (Z) Axis में Rotate करते हैं Torus को (Z) में Rotate करने के लिए हम Channel Editor में आ जाते हैं l और Z Axis में Rotation पर 90 % में Rotate करते हैं l अपने Torus को duplicate निकालने के लिए हम autodesk maya में हम Shift + D का use करते हैं

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये अपने Torus को Z Axis में move करते हैं l and Torus को इतना move करते है l कि हमारे नीचे वाले Torus के में कुछ गैप रह जाए उसके बाद हम दोनों Torus को select करते हैं l फिर से shift + D करके अपनी Repeat Command का use shift + D से अपने Chain की length के हिसाब से हम अपने Torus की copy निकालते हैं l

and  Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये हम अपने निचे वाले Torus पर एक sphere create करते है l and हाफ Torus तक use move करते है l and sphere को Torus के साथ Combine क्र देते है l एंड उसके बाद हम अपने सभी Torus एंड sphere की History को delete कर देते हैं l सभी Torus को select करके हम (CTRL + G) से हम अपने Torus का एक Group create करते है l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये  उसके बाद हम अपने Dynamic का use करते हैं l Dynamic का use करने के लिए हमें अपने Self Editor में जाते है l और Self Editor में हम Modeling को को change करके FX select कर लेते हैं l Bullet menu में जाते है l और वहां पर Active Rigid Body के Dialog बॉक्स को open करते है l and Collider Shape में हम Auto Compound रखते हैं l

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 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये Auto Compound tool अपने हिसाब से Shape को Automatically Dynamic को argent लेता है and उसके बाद हम अपने Active Rigid Body को apply and Close पर click करते है l and अपने आप ही हमारे Torus की Shape को Active and Rigid Collect कर लेगी l कुछ time के बाद हमारी Chain पर Active And Rigid Body apply हो जाएगी l and हम अपने Seen को Play करेंगे तो हमारी पूरी Chain निचे गिर रही हो होगी l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये पूरा Animation देखने के लिए हम अपनी Timeline Frame को 400 कर देते हैं l and अपने Chain को Top Side से Bottom Side के लिए हम अपने Group Selection को select करते हैं l Chain के Pivot को अपनी shortcut key (D) से Top Side को Move करते हैं l जिसमें कि हमारा Top का Torus Snap होगा l and उसके बाद हम अपने Torus Group को Rotate करने के लिए हम अपनी shortcut key (E) का use करते हैं l and X Axis में हम अपने Torus को 90 % rotate करते हैं l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये उसके बाद हम अपने Channel Editor में आते है l and top Torus के Mass को हम (1 से) Mass कर देते हैं l इससे हमारा top का Torus रुक जाएगा l और बाकी Torus move करेंगे पर हमारा एनिमेशन कुछ Slow होगा l इसके लिए हम बाद में इसकी सेटिंग करेंगे लेकिन अभी हम अपनी Chain Mass की कुछ सेटिंग करेंगे Chain Mass को change करने के लिए हम top का Torus और नीचे की sphere को को छोड़कर सभी को select कर लेंगे l

and अपने Mass को select करने के लिए हम अपने Channel Editor में जाकर Mass को 0.2 कर देंगे l and sphere का Mass (1) ही रहने देंगे l  Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये इससे हमारी चैन का Motion अच्छा हो जाएगा l अब हमारी Chain का Animation तैयार हो गया है l अब हम अपने एक Cubes को create कर लेते हैं And cube को sphere के बराबर हम अपने cube को scale करते है l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये फिर उस cube को Duplicate करते है l and Duplicate करने के लिये हम shift + D का use करते है l सबसे पहले हम X Axis में अपने cube को select करते है l and ( shift + D ) से duplicate करते है l and अपनी repeat Comment को हम X Axis 9 time press करते है l and फिर सभी cube को Duplicate करने के लिये हम सभी cube को select करते है l Duplicate करने के लिये हम shift + D का use करते है l

सबसे पहले हम Y Axis में अपने cube को move करते है Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये अपनी repeat Comment को हम Y Axis 9 time press करते है l and फिर सभी cube को Duplicate करने के लिये हम सभी cube को select करते है l Duplicate करने के लिये हम shift + D का use करते है l सबसे पहले हम Z Axis में अपने cube को move करते है and अपनी repeat Comment को हम Y Axis 9 time press करते है l

 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये में हम सभी cube को select करेंगे l and उनकी History को delete कर देंगे l and अपनी Chain के हिसाब से सभी cube को Set कर लेंगे l जिससे हमारी Bool Cube को हिट करे l And अपने एक plane को create करते है l and उसके बाद हम अपनी bullet menu में जाकर हम Active to Rigid Body के Dialog Box पर में आएंगे l Active to Rigid Body and वहां पर Collider Shape type में हम Box में चेंज कर देंगे एंड अपने Animation timeline को Play करेंगे l तो हमें cube पर Chain से कुछ कम गिरने का इफेक्ट आ रहा होगा

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 Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये वह इसलिए जितना Mass हमारी Chain की शेप का है l उतना ही Mass हमारे cube का है l इसे change करने के लिए हम अपने cube को सिलेक्ट करेंगे l and Channel Editor में Mass को (1 से 0.01) कर देंगे l and फिर से Play करते हैं l जिससे कि हमारी Chain हमारे cube को कुछ ज्यादा डैमेज देगी l लेकिन हमें अभी भी कुछ सेटिंग करनी होंगी एंड और इसके लिए हम outlineमें Solver को सिलेक्ट करके हम अपनी Gravity में (-90) कर देंगे l

अपने एनिमेशन को play करेंगे l तो हमारी चैन ब्रेक हो जाएगी l  Autodesk Maya Bullet Physics Simulation Tutorial  के लिये इसके लिए हम Solver के अंदर interactive Fixed frame Rate को 64Hz से 240Hz पर सिलेक्ट कर देंगे तो हमारा Active to Rigid Body Animation सही से हो जाएगा l and को Swinging करने के लिए हम सभी Chain को सिलेक्ट करते हैं l और Linear Damping में 0.5 करते हैं and Refection को change करके (0) कर देते हैं । हमारा Active to Rigid Body Animation create हो गया l

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