Blender 2.8 में Material

22
624
Blender 2.8 में Material

Blender 2.8 में Material

के लिए हमें Motion Graphics के लिए हमें Material चाहिए होता है तो सबसे पहले 
हमें Wire Frame के Cylinder को Select करके Wire frame Modifier Apply करते हैं
Edit Mode में आकर Face Select करते हैं 
And Select Menu में जाकर Select Random पर 
Click करते हैं And Percent 19.500% रखते हैं Random में 97 रखते हैं And Material के लिए 
Properties में आकर Principled BSDF रखते हैं

And Metallic 1.00 – Roughness 0.005 रखते हैं उसके बाद हम दूसरे Loop के Face Select करते हैं Percent 1.22.5% रखते हैं Random में 158 रखते हैं And Material के लिए Blender 2.8 में Material Properties जाकर New Material Create करते हैं

Surface पर Click करके Principled BSDF को Change करके Emission Material चेंज करते हैं And Color Change करके Strength 8.00 रखते हैं Blender 2.8 में Material Emission Material एक लाइट का काम करता है And Cylinder Tornnel को Select करके Blender 2.8 में Material Principled BSDF Properties को Assign करते हैं

And Metallic 1.00 , Roughness 0.005 रखते हैं उसके बाद हम Ico Sphere पर Material डालते हैं हम Shading Editor में सबसे पहले Principled BSDF Apply करते हैं उसके बाद हम Mix Node को Principled BSDF And Output दोनों के बीच में Attach करते Blender 2.8 में Material Mix Node का Use हम दो Material को Attach Mix करने के लिए करते हैं उसके बाद हम Blender 2.8 में Material Emission Material लेते हैंBlender 2.8 में Material

उसको हम Mix Node के नीचे वाले Node से Attach करते हैं उसके बाद हम Color Ram Node लेते हैं Blender 2.8 में Material Color Ramp एक Mask की तरह काम करता है Color Ramp में जहां Black कलर होता है वह उसे 0,0,0 कलर समझता है इससे वह Black कलर को Transparent समझता है और White Color को 1 समझता है जिससे वह कलर को Show करता है

Black And White Color को बीच में रखते हैं उसके बाद हम Noise Texture लेते Blender 2.8 में Material में Noise Texture एक धोनी की तरह काम करता है जो हम Bump Map के लिए Use करते हैं And उसके बाद हम Mapping Node लेते हैं Blender 2.8 में Material के Object को Unwrap करने के लिए Use किया जाता है

उसके बाद हम Texture Coordinates लेते हैं इसको हम Object से Vactor Node से Attach करते हैं Noise Noise Texture के Color Node And Noise Texture के Color Node को Blender 2.8 में Material के Bump Node से Attach करते हैं हम And Bump Node को हम Principled BSDF के Normal Node से Attach करते हैं

Noise Texture के Color Node को हम Color Ramp के Factor Node से जोड़ते हैं And Texture Coordinates – Mapping Node -Noise Texture -Color Ramp -को Duplicate करके Blender 2.8 में Material Mix Node के Factor Node से Attach करते हैं तो हमें जहां-जहां Black Color होगा वहां Light कम दिखेगी And जहां White Color होगा वहां Emission Material का Color होगा l

 

Blender 2.8 में Motion Graphics में अपने Work का Output निकालने के लिए

कुछ Setting करना पड़ती है उसके लिए हमें सबसे पहले Ambient Occlusion को On करना पड़ता है एंड Bloom को On करना पड़ता है And Bloom की Properties में Intensity को 0.009 Set करते हैं And Color Management की Properties में look के अंदर हमें Very High Contrast रखते हैं

Blender 2.8 में Material

And F 12 से Single Image Render निकालते हैं उसके बाद हम Composting Mode में जाते हैं Composting Mode में हमें Use Node को On करते हैं Shift+A हम output Menu में सबसे नीचे Viewer मिलता है उस पर Click करके Viewer को Render layer Image Node से जोड़ते हैं

Blender 2.8 में Material

And Shift+A से हम Filter Menu में जाकर Glare Node पर Click करते हैं And उसकी 3 Duplicate निकालते हैं Last Me में Mix Node का Use करते हैं Shift+A से हम Color Menu के अंदर जाकर हम Color Ramp लेते हैं उसको Mix Node के नीचे वाले Node से Attach कर देंगे

Mix Node के अंदर Add से Multiply Mode कर देंगे हमारी Composting Complete हो गई है उसके बाद हम Output Properties में Output में जाकर अपने Path को Folder में Path Select करते हैं File Formats Set करके हम CTRL+ F 12 Press करते हैं हमारा रेंडर हमारे फोल्डर में सेव हो जाएगाl

22 COMMENTS

  1. Greetings! I know this is somewhat off topic but I was wondering which blog platform are you using for this site? I’m getting fed up of WordPress because I’ve had issues with hackers and I’m looking at options for another platform. I would be fantastic if you could point me in the direction of a good platform.|

  2. Appreciating the time and energy you put into your website and detailed information you offer.
    It’s awesome to come across a blog every once in a while that isn’t the same old rehashed material.
    Great read! I’ve bookmarked your site and I’m including your RSS feeds to my Google account.

    Feel free to visit my blog post afqt exam (enetget.com)

  3. I enjoy what you guys are usually up too. This kind
    of clever work and reporting! Keep up the very good works guys I’ve added you guys to blogroll.

    Here is my web page :: free (bit.ly)

  4. I was just searching for this information for a while. After six hours of continuous
    Googleing, at last I got it in your web site. I wonder what is
    the lack of Google strategy that do not rank this type of
    informative web sites in top of the list. Normally the
    top sites are full of garbage.

    my web page :: key (http://www.poringa.net)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here