Blender 2.8 में Motion Graphics

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Blender 2.8 Motion Graphics

Blender 2.8 में Motion Graphics

का बहुत Use होता है Blender 2.8 में जब से EEVEE Render आया है तब से Blender 2.8 में Motion Graphics बहुत आसान हो गया है तो हम बात करते हैं Blender 2.8 में Motion Graphics के Part 1 की सबसे पहले हम 2.8 में  IcoSphere लेते हैं

Blender 2.8 में Motion Graphics

और उस पर हम Motion Graphics के लिए सबसे पहले Edit Mode में सभी Vortex को Select करते हैं उसके बाद हम Edge Menu में जाकर Edge Split का Option मिलता है उस पर Click कर देते हैं Edge Split का Use हम Edge को अलग-अलग करने के लिए करते हैं उसके बाद हम Modifier में जाते हैं वहां हमें Smooth Modifier मिलता है

हम उसे IcoSphere पर Apply करते हैं Blender 2.8 में Motion Graphics में Smooth Modifier का Use हमें Edge को Scale करने के लिए करते हैं Smooth Modifier हमारे IcoSphere पर Apply हुआ है या नहीं उसको चेक करने के लिए हम Smooth Modifier के Factor slider को Left Mouse Button को Hold करके देख सकते हैं

कि हमारे Object की Properties Change हो रही है या नहीं IcoSpher Scale हो रही है या नही Blender 2.8 में Smooth Modifier Factor का बहुत Use होता है उसके बाद हम Solidify Modifier को Apply करते हैं

Thickness 0.003 रखते हैं इसका Use हम IcoSpher की Thickness बढ़ाने के लिए करते हैं उसके बाद हम Wire frame Modifier लेते हैं Blender 2.8 में Motion Graphics में के लिए इसका Use हम Edge की Thickness बढ़ाने के लिए करते हैं Wire frame Modifier Apply करने पर यह हमें हमारे Object को Wire frame Modifier में दिखाता है

Blender 2.8 में Motion Graphics

Blender 2.8 में Motion Graphics के लिए हमें Wire frame And Face दोनों चाहिए होते हैं उसके लिए हम Wire frame Modifier में Replace Original Option को Unchecked कर देते हैं हमें Wire frame में Thickness 0.003 पड़ती है

उसके बाद उसके बाद हमें Mirror Modifier का Use करना पड़ेगा  Mirror Modifier के Axis-x,y,z Bisect x,y,z And Flip x,y,z के Option को Check करना पड़ेगा l

उसके बाद हमें Tunnel बनाने के लिए एक Cylinder Create करना होगा And Top and Bottom के Face को Delete कर देंगे And उसके लिए Y Axis में 90 % Rotate कर देंगे

And Cylinder को X Axis में Scale कर देंगे 10 Time फिर Cylinder पर हम 7 Edge Add करते हैं उसके लिए हमें Edit Mode में जा कर CTRL+R से Add करते हैं उसके And Middle Mouse Button कोScroll करेंगे And 7 Time Scroll करने के बाद हम Click कर देंगे

Blender 2.8 में Motion Graphics

उसके बाद हमारी Object पर Edge पड़ जाएंगे हमें Cylinder को Duplicate करना पड़ेगा उसके बाद हम Cylinder पर Wire frame Modifier Apply करेंगे Wire frame Modifier का Use के हम Tunnel में Light Create करने के लिए किया जाता है Light Show कराने के लिए करते हैं Animation करने के लिए हमें एक Camera Create करना पड़ेगा

Shift+A से Camera का Option मिलता है उसके ऊपर हमें Click करना पड़ेगा And उसके बाद View के हिसाब से हम अपने Camera को Set कर देंगे उसके बाद हम Animation के लिए अपने Camera को Select करते हैं उसके बाद हम Object Properties के Location X पर Fist Key देते हैं Right Mouse Button से Insert Single Key frame कर देंगे उसके बाद हमारे लिए हमें दूसरे Option के लिए हमें Properties में Look के पास Key का Option मिलता है

हम वहां से भी Key frame पर Key लगा सकते हैं And बाद में हमें अपने Camera को X Axis में Move करते हैं जहां तक हमेंको चाहिए
पहले हमें Timeline के slider को Move करना पड़ेगा 250 Frame पर And उसके बाद Camera को Move करते हैं Axis-X में And Key दे देंगे इसी तरह से हम IcoSpher पर पर भी Key दे सकते हैं हमारा Camera Animate हो जाएगा

5 COMMENTS

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