Blender 2.8 Software Navigation

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Blender 2.8 Software

Blender 2.8 Software बहुत ही अच्छा 3D Software है | यह open source Software है |

इसमें हम 3D Modeling And Animation VFX Tv Series Future Film 3D Game 2d Game और 3D Work में इसका Use होता है |

Blender 2.8 Software के अंदर Video Editing + Video Composting Panting Visual Effects Cloth Simulation Particle Simulation Fluid Simulation Smoke Simulation 3D Printing And Sculpting और 2D Animation और Real-Time Rendering Blender 2.8 बहुत ही अच्छी एप्लीकेशन है

इसमें हम Motion Graphic और Animation और 3D Hologram Texture Panting भी कर सकते है
Blender Navigation.
Blender 2.8 Software में 3D View Part को हैंडल करना बहुत ही आसान है | Blender 2.8 Software मैं हम अपने Object ,Light, Camera हम Left Click Mouse Button से Select करते हैं और Right Click Mouse Button से खाली एरिया पर Click करके object को Dis Select कर सकते हैं

और Shortcut Key A Press करके हम सभी Object को जैसे Object ,Light, Camera को Select कर सकते हैं ALT+A से हम उसे Di select कर सकते हैं|

Blender 2.8 Software User इसे Right Mouse Button से Use करते हैं|
Blender 2.8 Software में हम View port को दो तरह से Zoom कर सकते हैं नंबर 1 Right Top साइड में Gizmo मिलता है जो X ,Y Ana Z Position Show करता है

उस पर हमें Left Mouse Button को Hold करके Move कराना होगा Left & Right Side के लिए हमारा View port Rotate होगा And Shortcut Key (CTRL + +) And (CTRL +_) भी इसको Rotate कर सकते हैं And Middle Mouse Button से भी हम इसे Zoom in & Zoom Out कर सकते हैं|

Blender 2.8 Software
Blender 2.8 Software में हम View port को Move करने के लिए 2 तरीके से यूज कर सकते हैं नंबर 1 View port के Right Top साइड में Hand का एक Icon मिलता है

जिससे हमें Left Mouse Button को Hold करके Move कराना होगा Up, Down,Left,Right करके अपने View port को Move करा सकते हैं And second Option हमारे लिए Shift + Middle Mouse उससे भी हम अपने View port को Move करा सकते हैं|

Blender 2.8 Software
How to Camera View port In Blender 2.8
Blender 2.8 Software में हम Camera View में आने के लिए हमें Right Top साइड में Camera का Icon मिलता है हमें Left Mouse Button को Hold करके Move कराना होगा हम Camera View में पहुंच जाते हैं And Camera View में आने के लिए इसकी Shortcut Key की Number Pad Key( 0)होती है

 

Blender 2.8 Software And Camera को View हिसाब से Set करना होता है उसके लिए हमें अपनी Shortcut Key CTRL + ALT+0 का Use करना होता है हमारा Camera View Port के हिसाब से Set हो जाएगा के

How to Grid View Port in Blender 2.8

Blender 2.8 Software में हमें Right Top साइड में एक Icon मिलता है जो Grid की तरह दिखता है उसे Perspective View Port और Orthographic View port में हम Change कर सकते हैंBlender 2.8 Software

Perspective View Port Mode And Orthographic Mode दोनों में क्या फर्क है Mode Perspective View Port एक Real Mode होता है जिस एक 3D Real मोड़ होता है जिससे हमें 3D Object सही दिखते हैं हमने Copy या Duplicate निकाली होती है

वह Display पर Show हैं और Orthographic Mode में हमारे कुछ 3D Object दिखते हैं और कुछ नहीं दिखते हैं कुछ Show नहीं होते लेकिन Orthographic Mode 2d Concept के लिए परफेक्ट होता है.

Orthographic View का Use Engineering And Architecture में 2D Line Create करने के लिए किया जाता है Example -के लिए हम किसी Car का Engine या Parts को बना रहे हैं एक Line से दूसरी Line की Distance को देखने के लिए उसकी लंबाई एक समान है या नहीं उसके लिए हम और Orthographic View का Use करते हैं Example के लिए Auto cad में हम Top Vew हम किसी Plan को बनाते हैं और उसको हम Orthographic View Elevation में ले जाकर उसका Elevationबनाते हैं वहां पर हमारे लिए Line और का Use करना पड़ता है Orthographic View 2D Drawing करते हैं