Blender 2.82 Animation Tutorial Easy Altercation Animation

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Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए हम एक Cube लेते हैं ।और उस cube के लिए हम केवल कर करते है।

And Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए  हम अपने Cube को Same Distance के Copy करने के लिए हम Array Modifier का Use करते हैं । cube को Copy करने के लिए cube को Select करते है And अपने object को Array करने के लिए हम Modifier में जाते है । And Modifier में जाकर हम Array Modifier Select करते है l

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए  Array को X में Move करने के लिए या अपने Object की Copy को X Axis में निकालने के लिये हम Array Modifier में जाकर हम Array Modifier में X Axis में 1.5 का Distance देते हैं । And Copy Cont में हम Cube की 10 Copy निकलते हैं । And अपने Array Modifierको Apply करते है। And Y Axis में अपने Object की Copy निकलने के लिये हम दूसरा Array Modifier Select करते है ।

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए इस Array Modifier में हम X Axis की Direction को 0.00 कर देते हैं। And Y Direction में आ कर हम Direction Y में अपनी Direction को 1.5 “पर रखते हैं। And Cube के Count को हम 10 कर देते हैं । उसके बाद हम अपने Cube के Array Modifier को Apply कर देते हैं । And Z Axis के लिये हम अपने Cube पर फिर Array Modifier डालते हैं। और Z एक्सिस के लिए हम फिर से X Axis में Direction को 0.000 कर देते हैं ।

Z Axis में 1.5 Direction को देते हैं । Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए Z Axis में Cube के Count को 10 कर देते हैं । And इन सब को अलग,- अलग Move करने के लिए हम Shortcut Key (P) Press करते हैं । जिससे हमारे सभी Cube अलग -अलग हो जाएंगे And सभी Cube के Origin को Set करने के लिये हम टॉप Menu में Object Menu में जाकर हम Set Origin Menu में जाकर Origin To Geometry कर देते हैं ।

जिससे हमारे सभी Cube के Origin अपने -अपने Object पर Set हो जायेगे । And उसके बाद हम सभी Object Cube को Select करके हम Z Axis में Move करते हैं । और उसके बाद हम अपने सभी Object को पहले X Axis में 45% Rotate करते हैं । And Y Axis में भी 45% Rotate करते है।

Blender 2.82 Animation Tutorial

फिर हम Physics की Properties में जाकर Active Rigid Body में जाते हैं ।Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए हम बहा पर Active Body पर Click करते हैं । सभी Cubes को Select करके And हमारे कुछ Object पर Active Body Apply हुई होंगी And कुछ Object पर नहीं तो उसके लिए हम Top Menu Bar में Object Menu में जाकर  Rigid Body में Copy From Active body पर Click कर देंगे  And हम फिर  Rigid Body Properties में जाते है l And बहा पर Setting में  Mass को 0.2 क्र देते है l And उसके बाद Add Menu में जाकर Mesh में एक Plane Create करते है। And Plane को Passive Body करते है । उसके बाद हम अपने Timeline को Play करते हैं । हमारा Animation Create हो जाएगा ।

लेकिन हमें Attraction Animation बनाना हैं । उसके लिए हमे Add Menu से Mesh Menu में एक Cube को Create करते हैं । Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए cube की Edge को Bevel करने के लिये हम Right Click करके हम अपनी Edge को Bevel कर सकते हैं । And हैं इसे अपनी Shortcut Key (Ctrl+B) से हम अपनी Edge को Bevel करके Middle Mouse Bottom से Scroll करके अपने Cube पर Edge बड़ा सकते हैं ।

And And Z Axis में हम इस Object को भी Move करते करते हैं। जिस Direction में पुराने बाले cube होते हैं। Same Direction में हमें यह Cube भी ले जाना होगा । And अपने बड़े बाले Cube के लिये Physics Properties में जाकर हम इस Cube पर भी Passive Body Apply करते हैं। and Shape के अंदर Box रखके Animation पर Click करते है । And हमारा  Animation थोडा Slow होगा l इसके लिए हमें Scene Properties में जा कर हम  अपने Rigid Body  World में Setting में जाकर Speed में  (2.00) की Speed देते है l

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए Same Same जगह पर हम अपने Cube को Select करके हम Top Menu में Mesh के अंदर Set Origin में Origin To Geometry करते है । फिर Add Menu में जाकर Force Field में हम Field को Apply करते है । हमारे Object के साथ Force Field Move हो इसके लिये हम अपनी Force Field को Select करते हैं। And उसके बाद में हम अपने Cube को Select करते है ।

And (Ctrl+P) Key Press करते हैं । और Cube के साथ Parent कर देते है । फिर उसके बाद हम अपने Cube को Animate करते हैं । उसके लिए हमे अपनी Timeline को पर Default Key देने के लिये
हम अपने View Port पर Shortcut Key (I) Press करते है । And Location पर के देते हैं। And अपनी Timeline Frame को 105 पर लाते हैं ।

Blender 2.82 Animation Tutorial

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए अपने Cube को Top Side Move करते है । And अपने Plane के Bottom Side मिलाते And फिर Shortcut Key (l) Press करते हैं। Location पर फिर Key देते है। फिर Timeline को Move करके 120 पर लाते हैं। And Force Field को Select करके हम Force Field की I Power को 900 “कर देते है । And अपनी Timeline को Play करके हम अपने Animation को देख सकते है ।

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए  हमारा Animation हो गया । And अपने Seen को Render करने के लिये हम दोनों Cube पर Material डालते हैं l Camera View में जाने के लिए हम Number Pad (0) Press करते है l और अपने Camera को Set करने के लिए हमें Grab Tool का Use करना पड़ेगा l And Light को Create करते है । Light की Power को हम (9000) कलर लेते है l

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए Render के लिए हमें Material लेना होगा तो इसके लिए हम Shared Node में जाते है l And बहा पर Principled BSDF को लेते है l and बहा पर Single Cube का Color Blue करते है l and Multiple Cubes के Color को हम थोडा Golden Color लेते है l And हमारेपास जो Plane होता है l उसके लिए हम थोडा Gray Color कर लेते है l And इसके बाद हम Roughness को (0.03) कर लेते है l

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए उसके बाद हम World Properties में जाते है l and बहा पर हम World Properties में Color को Black कर देते है l
उसके बाद हम अपने Seen का उसके बाद हम Output Properties में Output में जाकर अपने Path को Folder में Path Select करते हैं File Format Set करके हम CTRL+ F12 Press करते हैं हमारा Render हमारे Folder में Save हो जाएगा l

Blender 2.82 Create Domino Runs  Tutorial

Blender 2.82 Animation Tutorial 

Blender Domino Animation करने के लिये सबसे पहले हम Blender में File Menu में New File पर General पर Click करके हम New File को Open कर लेंगे । Blender में हम अपने View port की Light And Camera को Delete कर देंगे । And हम अपने Cube को Select करके हम अपने Cube को Scale करते हैं । And Scale करने के बाद हम अपने Cube की Side Edge को Bevel करने लिये हम अपनी Shortcut Key (B) का Use करते है ।

Blender 2.82 Animation Tutorial 

And Bevel करने के बाद हमे अपने Object को Copy करने के लिये हम Array Modifier को Apply करने के लिये हम Modifier Tab में जाकर Add Modifier में जाते हैं। And Add Modifier में Array Modifier को Select करते हैं । And Cubes को Round करने के लिये हम Add Menu में जाकर हम Curves को Create करते हैं । And Cube को Select करके Add Modifier में जाकर हम Curve Modifier को Select करते हैं। Array Modifier में जाकर Path को Select करते हैं । Array Modifier Modifier में हम अपने Cube के Count को हम बड़ा लेंगे

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए Cube को Rand करने के लिये हम अपने Curve को Extrude करेंगे । Extrude करने के लिये हम अपने Curve को Edit Mode में लाते है । And उसके बाद हम curve को Extrude करने के लिये हम Curve के Vertex को Select करते है। And Extrude के लिये हम अपनी Shortcut Key (E) से Round Extrude करते हैं। अपने Grab Tool से Grab Tool की Shortcut Key (G) होती हैं। दोस्तों अपने हिसाब से Extrude करने के बाद Array Modifier & Curve को Apply कर देते है।

Blender 2.82 Animation Tutorial 

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए सभी Cubes को अलग-अलग करने के लिये अपनी Shortcut Key (P) Press करते हैं। एंड Subtract To Loop को पर Click करते हैं। and सभी Cubes के Origin को Cubes पर Set करने के लिये हम Mesh Menu में जाते हैं। Set Origin में Origin To Geometry पर Click करते हैं। जिससे हमारे Object के Origin Cubes पर Set हो जाएंगे । और अब Cubes को Animate करने के लिये हम Rigid Body का Use करते हैं।

Rigid Body का Use करने के लिये हम Physics Properties में जा के हम Active And Rigid Body का Use कर सकते हैं । Active Body के लिये हम Cubes को Select करके हम अपने Physics Properties में जाकर हम अपने Active Body को Apply कर लेंगे । And Mass में .05 कर कर लेंगे । And अपने Floor को Create करने के लिए हम Add Menu में जाते हैं। और Mesh में Plane को Create कर लेते हैं।

And Plane को हम Passive Body करने के लिये हम Physics Properties में जाकर हम Rigid Body को Apply करते हैं । and Rigid Body में Plane को Shape में Box को Select करते हैं। And हमने जो Cubes Create किया है। उनमें से पहले cube को Select करते हैं। And उसका Mass (5) करते है । फिर हम Cube को गिराने के लिये हम एक Sphere Select को Create करते हैं।

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए  उस Cube की तरफ़ हम Sphere को Move करते हैं । जिस Cube के Mass को (5) किया है । And इसके बाद हम अपने Sphere को Physics Properties में Active And Rigid Body को Apply करते हैं। And Sphere को Passive Body को Apply करते हैं । And Animate Menu पर Click करके Check कर लेते हैं । एंड अपनी Sphere को हम Animate करने के लिये Timeline Menu पर Click करते हैं । And By Default एक key देते हैं l And Frame 5 पर अपने Sphere को Move करते हैं ।

Blender 2.82 Animation Tutorial  के लिए अपने Cube के आधे Part तक Move करते हैं। And अपनी Sphere को Hide करने के लिये outline Properties में जाते हैं। और बहा पर हमें एक Camera काOption मिलता हैं । हम बहा से अपनी Sphere को Hide कर देंगे। And Render के लिये । हम

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