Blender  3.1.0 में हम Foot Roll  Rigging

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Blender 3.1.0

Blender  3.1.0 में हम Foot Roll  Rigging के लिए हमें सबसे पहले  Normal Rigging करते है l

जो हमारी 4 Bone से Start होती है l जिनके नाम आप अपने हिसाब से रख सकते है l पर हमने Blender  3.1.0 में अपनी Bone का नाम कुछ इस तरह से रखें है.

Step -1 Create Foot Move Inverse Kinematics Constraint एंड Copy Rotate Constraint का Use

1 – सबसे पहले Bone का नाम जो ऊपर से Start करते है l

उसका नाम हम Upper Leg .L रखते है l

2 – दूसरी Bone का नाम हम Lower Leg .L रखते है l

3 –   हमारी तीसरी Bone Foot Leg . L रखते है l

4 – चोथी Bone के लिए हम Toe Bone .L रखते है l

Leg को  Move करने के लिए हम Foot Leg . L  को  Shift + D Foot Leg . L Bone को Duplicate करते है l And  Foot Leg . L को Rename करके Foot Leg Ik . L कर लेते है l

Blender 3.1.0

Foot Roll Leg को  Move  करने के लिए हम Blender 3.1.0 में Inverse Kinematics Constraint का Use करते है l Blender 3.1.0  Inverse Kinematics Constraint  Ik Chain का करता है l Inverse Kinematics Constraint को   Bone पर Apply करने के लिए पहले Foot Leg Ik . L को Select करते है l

उसके बाद हम अपनी Foot Leg .L Bone Select करते है l उसके बाद हम अपनी Command CTRL +SHIFT + C से Inverse Kinematics को  Apply करते है  And Chain Length  _ (2)  कर लेते है l

Blender 3.1.0  Foot Leg IK .L पर कम करने पर हमें एक Problems आती है l Foot Leg .L Bone Foot Leg ik .L Bone के साथ कम नही करती है l Foot Leg Ik .L को Move करने पर Foot Leg .L Foot Leg ik .L को Follow नही करती है l उसके लिए हम कॉपी Rotate Constraint का Use Use करने के लिए हम सबसे पहले Foot Leg ik Bone को Select करते है l

Foot Roll को उसके बाद हम Foot Leg .L Bone Select करते है l And Copy Rotate Constraint का Use करने के लिए हम फिर से अपनी Command CTRL +SHIFT + C से Copy Rotate Constraint को Apply करते है  l

यह हमारा Foot को Move करने के लिए Step Complete हो गया l

Step -2 Bone Copy And Child Parent  Fundamental

Step -2 में हम अपने Foot Roll को Roll करने के लिए  हम अपनी Foot Leg .L Bone को Select करके  सिफत +D से Duplicate करते है l And Foot Leg .L 00.1 Duplicate कोClear Parent करने के लिए Alt + P से Clear Parent कर लेते  है l

Blender 3.1.0

And उसके बाद हम अपनी Foot Leg .L Bone की Direction को  Switch करने के लिए हम अपनी Shot Cut Key  ALT+ F करते है l उसके  बाद हम अपनी Bone को Small करने के लिए हम अपनी Shot Cut Key (N) का Use करके हम Length को अपने हिसाब से Scale कर लेते है l

And Foot Leg .L 00.1  Bone का नाम Foot Heel .L Change कर लेते है l उसके बाद हम अपनी Bone को Foot Leg Ik Bone को Select करते है Blender 3.1.0 में  Foot Heel को Select करते है l CTRL + P से Child Parent करते है l फिर हम  Toe Bone .L को को Select करके  Shift +D से Duplicate करते है l And Toe Bone .L00.1 Duplicate को Clear Parent करने के लिए Alt + P सेClear Parent कर लेते  है l And उसके बाद हम अपनी Toe Bone .L00.1 Bone की

Direction को  Switch करने के लिए हम अपनी Shot Cut Key  ALT+ F करते है l उसके  बाद हम अपनी Bone को Small करने के लिए हम अपनी Shot Cut Key (N) का Use करके Blender 3.1.0 में हम Length को अपने हिसाब से Scale कर लेते है l And अपनी Bone का नाम Toe CTRL Bone .L Change कर लेते है l  उसके बाद हम अपनी Bone को Toe Bone .L को Select करते है उसके बाद Toe CTRL Bone .L को Select करते है l CTRL + P से Child Parent करते है l

Toe Bone .L पर Inverse Kinematics Apply करने  के लिए हम पहले Toe CTRL Bone .L को Select करते है lउसके बाद हम Toe Bone .L को Select करते है l उसके बाद हम अपनी Command CTRL +SHIFT + C से Inverse Kinematics को  Apply करते है l उसके बाद हम Inverse Kinematics की Length को 1 करते है l

Blender 3.1.0 में Foot Roll क्यूकि हमें एक Bone पर Effect Show करना है l फिर हम अपनी Foot Heel .L Bone को Select करके अपनी Bone को Rotate Tool Rotate करते है l हमारी  Foot Heel .L Bone से Foot Roll होने लगेगा l And Toe CTRL Bone .L को Select करके देखेते है  Toe CTRL Bone .L से हमारा Bone Move होने लगेगा l

अपने फूट को Up Rotate करने के लिए And Foot Heel .L Bone को Roll करने के लिए हम अपनी Toe CTRL Bone .L

Duplicate करते है l And Toe CTRL Bone .L  की Direction को  Switch  करते है l And And Foot Leg L के नीचे शिफ्ट करते है l And Alt + P करते है lऔंद उसका नाम Change करके Foot Main CTRL रख देते है l

फिर Toe CTRL Bone .L को Foot Main CTRL Parent करते है l CTRL + P से  उसके बाद हम फिर से Foot Main CTRL को Select करके Foot Main CTRL को Duplicate करते है l Foot Main CTRL 00.1 को  Rename करते है और इसका नाम Foot CTRL .L  रखते है l Alt + P से  Clear Parent कर लेते है l और किसी भी Bone के साथ हम Foot CTRL .L को Parent नही करेंगे  l

Step -3 Bone Copy Rotate Constraint Fundamental

Blender 3.1.0 में Foot CTRL .L को Up Rotate करने पर हमारी  Toe CTRL Bone .L   Rotate  हो और Down Rotate करने पर हमारी हील Bone Rotate हो तो इसके लिए हम अपनी Foot CTRL .L + Foot Main CTRL को Select करके CTRL + SHIFT + C से Copy Rotate Constraint का Use करते है l And Rotate  Tool से हम Foot CTRL .L को Pose Mode Cheek करते है l

Foot Roll  हम Foot Main CTRL को Select करके CTRL+ Shift +C (Limit Rotate) में (Max) 45  देते है l Foot Heel .L को Rotate करने के लिए हमें अपनी Key (F3) से Copy Constant to Select Bone से अपना Constant Apply करते है  And Foot Heel .L

Foot Heel .L (Limit Rotate) में (Min) – 45   देते है l Foot CTRL .L  को Move  करने  के लिए Last में हम फिर से Foot CTRL .L को Foot Main CTRL को Select करके CTRL+ Shift +C Location Apply करते है l और हमारी Foot Roll Rigging Complete हो  गई l

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