Blender Rigging Basic Rigging Process

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Blender Rigging

Blender Rigging के लिये हम अपनी Bone Create  करने के लिये हम Add Menu में जाकर हम अपने Armature में Single Bone को Create कर लेते है ।

Blender Rigging के लिये Edit Mode जाकर अपनी Bottom वाली Bone को select करके हम duplicate निकलते है l and Bone को Edit Mode में 180% Rotate करते हैं । फिर Bone को Root से Move करते हैं । and Bone को Duplicate करते हैं ।

और Bone को Upper Leg पर Move करते हैं । Blender Rigging के लिये  उसके बाद हम अपनी Bone के नीचे वाले Bone को Select करते हैं । and Bone को Rename करने के लिए हम Bone को select करके Bone Properties में top side से हम अपनी Bone को Rename कर सकते है l and Bone के नीचे वाले joint को edit mode मे select करते है l And Bone को Extrude करते हैं । And Extrude करेगे ।

Extrude करने के लिये हम Blender Rigging के लिये   Extrude करने के लिये हम अपनी Shortcut Key (E) का Use करते हैं । knee Bone को Select हम अपनी Bone को Lower Leg तक Extrude करके लाते है । And Lower Leg Bone को Select करके हम फिर Extrude करते हैं। इस Bone को Mesh के Foot में आधे Area पर Move करते हैं । And इसका नाम Change करके Bone का नाम हम Left Foot रखते है ।

Left Foot को Edit Mode में Select करके हम अपनी Left Foot की Bone को Toe Bone के लिये Extrude करते हैं । And Use Left Foot पर हम Bone को Move करते हैं ।  Blender Rigging के लिये  इस Bone का नाम Change करके हम अपनी Bone का Rename कारके Toe रखते हैं । And उसके बाद हम अपनी Left Foot Bone को Duplicate करके हैं । And उसका नाम Change करके हम Left Foot ik Bone कर देते हैं । and :Left Foot ik Bone को Clear Parent करते है l Clear Parent के लिए हम अपनी shortcut key ( ALT+ P) से Clear Parent कर देते है l

Blender Rigging के लिये अपनी Left Lower Leg Bone को Pose Mode में Select करके हम Bone Constraints Properties में हम Constraints Inverse Kinematics को Apply करते हैं । And वहा पर Target मे Armature And नीचे Left Foot Ik को हम Select करते हैं । and Bone Left Left Foot Roll Ik को select करते है l and Inverse Kinematics में Chain Length को (2) कर देते है l

Blender Rigging

Blender Rigging के लिये Left Foot Roll Ik फिर Left Foot Roll and Left Foot Ik को Parent करने के लिये हम फिर से Bone Constraints Properties में जाकर copy Rotation Constraints को Apply करते है l इसके लिये हम पहले Left Foot Ik को select करते है l and Target में Armature and Bone में left Left Foot को select करते है l And अपनी Bone को Right Side में अपनी Bone को Create करने के लिये अपनी सभी Leg Bone को Select करके हम अपनी Bone Duplicate करते हैं ।

And Right Side में place करने के लिये हम अपनी Trick का Use करते हैं । वो Trick के लिये हम सबसे पहले अपनी सभी Leg Bone को Select करते हैं।  Blender Rigging के लिये अपनी Shortcut Key (Shift +D) का Use हम Duplicate के लिये करते है। Duplicate Bone के नाम को Rename करने के लिये जैसे ही हम Duplicate करते हैं। बैसे ही हमे Right Side Bottom में हमें एक Dialogue Window मिलेंगी

वहा हमे Flip Name का Option मिलता हैं । बहा Click करने का Option मिलता हैं । हम अपने नाम को वहाँ से Rename कर सकते हैं । यह Automatically left को right and right को left bone को Rename कर देता है l Blender Rigging के लिये अब हमें अपनी Bone को Left से Right Side में लाने के लिये हम Origin को 3D Cursor पर Select करते हैं । And फिर हम Bone को Right Side में Move करने के लिये हम अपनी Shortcut Key (S) Press करते हैं ।

Blender Rigging के लिये जिस Axis में हमें अपनी Bone Flip करना होता है l use Axis को press करने के बाद अपने Bone को Right Side में Move कराने के लिए हम (-1) key press करते हैं । हमारी Duplicate Bone Right Side में Place हो जायेगे । उसके बाद अपनी Root Bone को Create करने के लिये हमारे पास पहले से ही Root create है । हम Extrude कर लेंगे । Head तक उसके बाद हम अपने Hand की Bone को Create के लिये हम Chest Bone से Duplicate करते हैं।

Blender Rigging के लिये उस Bone को 90% Rotate करते हैं। Hand के लिये सबसे पहले हम Bone को Solder तक Set करते है। और Solder Bone का नाम Change करके हम Solder Bone को Edit Mode में Select करते हैं Bone Hand के Knee Part को हम Shortcut Key (E) से Extrude करते हैं। Lower Hand के लिए फिर Bone को Select करके हम अपनी Bone को Hand और Finger के बीच तक Extrude करते हैं l

उसके बाद आपनी Finger को Create करने के लिये हमें Hand की Bone को Duplicate करने के हम अपनी Shortcut Key (Shift D) से Duplicate निकाल लेते हैं। and Finger पर Set करते है । And उसके बाद हम View Port पर Right Click करके Subdivision का Option मिलता हैं। हम बहा से अपनी Bone के Cut या Part को बड़ा सकते हैं। Same इसी तरह से हम अपनी सभी Finger पर Duplicate करके Set कर सकते हैं। And अपनी Fingers के ( X) Axis को नीचे Set करने के लिये हम (N) Key press करते हैं।

And हमें वहां Roll का Option मिलता हैं। And X Axis को नीचे लाने के लिये हम Roll option मे Move करने के लिये हम Roll Menu में 90 % Rotate करते हैं । इसी तरह से अपनी सभी Finger के Axis को Set करते है । And Head की Bone को भी हम Set करते हैं and hand bone को duplicate निकाल ने के लिए हम अपनी shortcut key (SHIFT+D) press करेंगे

हमारी hand bone duplicate निकल आयगी Duplicate bone को Rename करने के लिए फिर से Bone Properties में जाकर हम अपनी bone को left Hand Ik करते है l Blender Rigging के लिये Hand Bone को move करने के लिये हम अपने

Bone Constraints Properties में हम Constraints Inverse Kinematics को Apply करते हैं । And वहा पर Target मे Armature And नीचे Left Hand Ik को हम Select करते हैं । and Bone Left hand Ik को select करते है l and Inverse Kinematics में Chain Length को (2) कर देते है l

Blender Rigging

Blender Rigging के लिये हम hand bone and hand ik bone पे copy Rotation Constraints लगते है  l And अपने Hand की Bone को Mirror करने के लिये हम सबसे पहले (Shift +D) से Duplicate करते हैं । And फिर अपनी Bone को Right Side में Flip करने के लिये हम अपनी Shortcut Key (S) Press करते हैं । and अपने हमें जिस Axis में अपनी bone Flip करना होता हम उस Axis को press करके Number Ped पर (-1) Press करते हैं ।

And हमारा Duplicate Left and Right Side में पहुच जाएगा । Blender Rigging के लिये फिर हम अपनी अब Bone को Child & Parent करते है। Child Parent के लिए हम सबसे पहले अपनी Upper Leg को Select करते।हैं । And Root Bone Se ( Ctrl +P) से Keep Object पर Click करते हैं। हमारी Upper Leg and Root Bone Attach हो जायेगी ।

And इसी तरह हम अपनी Hand Bone को भी Solder Bone And Neck Bone को ( Ctrl +P) से Parent करते हैं । Blender Rigging के लिये अपने Model पर Weight के लिये हम अपने Model को Select करेगे And उसके बाद हम अपनी Bone को select करेंगे । ( Ctrl +P) से हमें Automatic Weight को Apply करते हैं। हमारा Weight हमारे Mesh पर Apply हो जाएगा।

हमारा जो Weight होता हैं। उसका color Red Yello Blue होता हैं। हमारा Red Color Full Weight होता हैं। And Yello half Weight होता है। And Blue Color Remove Weight होता है। Blue Color पे कोई Weight नहीं होता हैं And Weight Paint बाद हम अपने Ctrl Create करते हैं lBlender Rigging के लिये  Blender में CTRL को Create करने के लिये हम अपनी Left Leg से Start करते है l

सबसे पहेले हम left Foot के half में edit mode में एक Bone को Create करते है l इस bone का नाम हम left Heel रखते है l and left Heel bone को Duplicate निकलते है l और Duplicate bone को 180% Rotate कर देते है Lower Leg तक set करते है l इस Bone का नाम change करके left Foot Roll कर देते है l उसके बाद हम अपनी Lower Leg को select करके edit mode में हम फिर bone create करेंगे

उसको top से Bottom में rotate करने के लिये हंम bone को 180 % rotate करते है l Blender Rigging के लिये इस bone का नाम हम Foot Roll CTRL रखते है l and one last bone को और Create करते है l इस bone को 90% Rotate करते है l उसके बाद हम अपनी bone को Child and Parent करने के लिये हम left Foot ik bone को select करते है l and उसके बाद हम heel Bone को select करते है l फिर हम Child Parent करने के लिए हम अपनी shortcut key (CTRL + P) keep Offsite का use करते है

And उसके फिर से हम अपनी Heel Bone को select Foot Roll को select करके अपनी shortcut key (CTRL + P) से parent कर लेते है l Blender Rigging के लिये उसके बाद हम Foot Roll and Foot Roll CTRL को select करके हम अपने left CTRL को Select हम अपनी Shortcut Key (CTRL + P) से Parent कर लेते है l हम अपनी Leg bone को Constraints लगते है l Constraints को लगाने के लिये Bone

Constraints Properties में copy Rotation डालते है l इसके लिये हम पहेले अपने Foot Roll select करते है l Bone Constraints Properties में copy Rotation डालते है l हम किस तरह से bone को Child parent करते है l इसके लिये निचे दी गई विडियो को देख कर हम l Foot Roll को create करते है

 

5 COMMENTS

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