Blender vs 3ds Max

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Blender vs 3ds Max

Blender vs 3ds max  दोनों ही अलग-अलग कंपनी के software हैं l पर इन दोनों software में work Same Commend से होता है l

Blender software के अंदर हम Modeling Texturing Lighting Rigging Animation architecture work VFX Composting Video Editing And and video mixing कर सकते हैं l पर 3ds max में हम Modeling Texturing Lighting Rigging Animation architecture work lighting V-Ray आदि कर सकते हैं l

blender के अंदर हमें Modifier And constraints tool and simulation particle tool आदि हमें blender के अंदर मिलते हैं l पर 3ds max के अंदर हमें Modifier rigging constraints 3ds max में भी मिलते हैं l Blender vs 3ds max में work same ही होता है l

Maya Vs 3ds Max

blender software Beginners से लेकर Professional के लिए मिलता है l blender software Beginner से Professional के लिए same software मिलता है l इन दोनों की समानता same हैं l पर work कुछ -कुछ अलग है l जैसे – Modifiers Window tab Shortcut Key आदि अलग-अलग काम करते हैं l

Blender vs 3ds max में blender हमें Tool हमें Left Side में देता है l and blender में move tool हमें Grab tool के नाम से मिलता है l and blender में Grab tool की Shortcut Key (G)होती है l blender vs 3ds max में 3ds max software में हमें move tool हमें top side में मिलता है l and 3ds max में move Tool की (W) होती है l जिससे हम अपने ऑब्जेक्ट की पोजीशन को चेंज कर सकते हैं l

blender में same ही work करता है l पर blender में हम move tool को हम Axis से भी move करा सकते है l जैसे – x- position हमें move करने के लिए हमें अपनी Shortcut Key (x) को Use करके (x) Axis में move कर सकते हैं l जैसे – हमने पहेले (Grab) move tool लेते है l जिसकी Shortcut (G) होती है l

उसके बाद हम अपने Axis में move and Change करने के लिए अपनी Shortcut की x- का Use करते है l और गरब tool से अपने ऑब्जेक्ट को move करते है l इस तरह से हम Y Axis and Z Axis का में भी same कोम्मोंद का Use कर सकते है l

पर 3ds max में (X) and Y and Z Axis में Bottom Side में हमें यह Option मिलता है बहा से अपने Axis को move कर सकते है l blender vs 3ds max में blender में Rotate tool का Use हम अपने ऑब्जेक्ट के Axis को Rotate कर सकते है l rotate tool भी हमें Left Side में मिलता है l blender में हम rotate tool का Use हम दो तरह से कर सकते है l

blender में हम rotate tool का use हम .Left Side से भी कर सकते है l and दूसरा Option blender के अंदर हम rotate का use हमअपनी Shortcut Key (R) से भी कर सकते है l and and Axis को Change करने के लिए हम x key Press करते है l इसी तरह से हम Y Axis and Z Axis को भी rotate कर सकते है
blender vs 3ds max में rotate tool same work करता है l

blender vs 3ds max

पर 3ds max में rotate tool को top side से select कर सकते है l 3ds max में rotate tool की Shortcut key (E) होती है l and इसको type करके rotate कने के लिए हम Bottom Side में हमें Option मिलता है l and अपने object Rotate कर सकते है l blender vs 3ds max में Scale tool का use हम अपने ऑब्जेक्ट को छोटा या बड़ा करने के लिए करते हैं l

blender में हम अपने Scale tool का use हमको Left साइड में अपने टूल से सिलेक्ट कर सकते हैं l and blender में हम अपने को use करने के लिए tool menu से सिलेक्ट करते हैं l
Blender में हम अपनी Object को Scale करने के लिए हम अपनी Shortcut key (S) का use करते हैं l and Axis के साथ इस Scale करने के लिए हम पहले अपनी Shortcut key (S) को Press करते हैं l and उसके बाद Axis में X Press करते है l

and अपने Mouse को Drag करके and move type करके Scale कर सकते है l
blender vs 3ds max में हम 3ds max में अपने object को Scale करने के लिए हमें दो Option मिलते है l
1- object को scale करने के लिए हम top side में हमें scale menu मिलता है हम बहा से scale tool को select कर सकते है l 2 – 3ds max में हम अपने दुसरे option का use हम अपनी shortcut key से करते है l

जो 3ds max में हमे shortcut key (S) होती है l and Other option के लिए हमें 3ds max में type menu का option मिलता है l इसको use करने के लिए हमें पहेले scale tool select करना पड़ेगा and उसके बाद हम type menu में जाकर हम type कर साकते है l

blender vs 3ds max में हम अपने Pivot को Change करने के लिए हम अपने object को select करके Edit Mode में जाकर अपने object के origin को Change कर सकते हैं l

and अपने object को origin पर लाने के लिए हम object menuमें जाते हैं and set origin पर Click करके Geometry to origin पर Click कर देते हैं l जिससे हमारा origin point अपनी object पर आ जाएगा l
and origin to geometry से हमारा object हमारा origin point पर आ जाएगा l

basically सबसे ज्यादा set origin का use हम object को set करने के लिए किया जाता है l and blender में origin का use सबसे ज्यादा 3d cursor का use करते हैं l

3ds max में हम अपने pivot को change करने के लिए and use set करने के लिए हम अपनी Hierarchy का use करते है l 3ds max में हम अपने pivot को change reset कर सकते है l 3ds max में Hierarchy में का use हम rigging इक को active and inactive and apply only key and और भी tool हमें इसके अन्दर मिलते है l blender vs 3ds max में हम अपने object को edit mode को को दो तरह से edit कर सकते हैं l

1 – 3ds max में हम अपने object को edit mode में लाने के लिए हम अपने Modifier में जाकर हम हम अपने object को edit कर सकते है l edit mode में हम object के vertex, edge , Face आदि को move rotate and scale Extrude Outline Bevel Inset Bridge and object को Flip कर सकते है l

इससे हमारे modifies डालने पर हमारा पर हमारे object की Properties पर कोई आसार नही पड़ता है l

हम अपने Modifiers को delete करने पर जैसे ही Delete करेंगे वैसे ही हमारा Object old Properties में Show होने लगेगा l and हमें अपने Object को हमेशा के लिए Edit Poly edit Mesh Edit Patch में Change करना है l तो हम अपने Viewpoint में Right click से Convert to से Edit Poly कर सकते हैं
and यह option हमारे लिए ऑप्शन Modifier में भी मिलते हैं l

blender vs 3ds max में हम blender में अपनी object को Edit And Extrude करने के लिए हम अपने Blender Software में Set The object interaction mode में जाकर अपने Object को Edit Mode में Change करके and vertex Edge Face आदि l

को Extrude करने के लिए हम अपने Tool Menu में Extrude Inset Face Tool Bevel Tool Loop Cut Tool Knife Tool Poly Buid Tool Spin Tool Smooth Tool Edge Slider Tool Srink/Flaten Tool Searhe Tool Rip Reagan Tool आदि मिलते है l

blender vs 3ds max में हमें Blender में अपने Object को Extrude करना होता है l उसके लिए हम अपनी Shortcut key (E) का Use करते हैं blender vs 3ds max में हम अपने object को View Port पर Create करने के लिए हम Add menu में जाकर object को Create कर सकते हैं l and blender में हम अपनी shortcut key Shift + A से Mesh menu में जाकर अपने ऑब्जेक्ट को Create कर सकते हैं l

blender vs 3ds max में हम 3ds Max में हम अपने object राइट विंडो में stander parameter से Create कर सकते हैं And 2nd Option top side Menu bar में Create Menu से अपने object Create कर सकते हैं l blender vs 3ds max के Axis Same होते है l

Blender Mostly Laptop Users Blender में Window View port से ही अपनी Software को Handle And Use करते हैं l Blender में राइट साइड में हमें Navigation System मिलता है l Blender में हम अपने View port को Rotate करने के लिए Right Side X- Y- Z- Axis पर जा कर क्लिक And Hold करके Rotate कर सकते हैं l

Zoom – in – Zoom -out Zoom – in – Zoom -out Blender Software में हम अपने View port को जूम करने के लिए हमारे पास Side X- Y- Z- Axis के नीचे जूम Zoom tool मिलता है l वहां से हम अपने View port को जूम इन एंड जूम आउट कर सकते हैं l Move View port -Move View port Blender में हम अपने View port को Move करने के लिए हम अपने View port में Right Side Zoom Tool के नीचे Hand Tool से अपने View port को Move कर सकते हैं l

Toggle the Camera View port – Blender Software में हम अपने View port को Camera the Toggle View port में Change करने के लिए and Vie port को camera में change करने के लिए हम hand toolके नीचे Camera the Toggle View port का ऑप्शन मिलता है l

blender switch the current view perspective/ orthographic view इस Option से हम perspective को orthographic में and orthographic को perspective में change कर सकते हैं l

blender vs 3ds max अपनी 3ds max को Handle करने के लिए 3ds max में हम blender के कुछ tool की तरह लैपटॉप यूजेस यूज कर सकते हैं l यह tool 3ds max में right side Bottom में मिलते है l जिससे हम सबसे पहले पहला टूल Zoom Tool मिलता है l

Zoom Tool से हम अपने View-port को Zoom – in – Zoom Out कर सकते है l Zoom All Tool – Zoom All Tool हमारे सारे View Port को Zoom करता है l
blender vs 3ds Max में पेन tool 3ds Max में Pen tool टूल blender के hand tool की तरह काम करता है

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