What’s the difference between Blender VS Maya ?

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blender vs Maya 

Blender vs Maya में दोनों ही अलग-अलग कंपनी के Software हैं  पर इन दोनों Software में Work भी Same ही होता है l

blender software के अंदर हम Modeling Texturing Lighting Rigging Animation architecture work VFX Composting Video Editing And and video mixing कर सकते हैं l पर Maya में हम Modeling Texturing Lighting Rigging Animation architecture work lighting V-Ray आदि का work कर सकते हैं l

blender के अंदर हमें Modifier And constraints tool and simulation particle tool आदि हमें blender के अंदर मिलते हैं l पर maya के अंदर हमें Modifier rigging constraints Maya में भी मिलते हैं l blender vs maya में work same ही होता है l blender software Beginners से लेकर Professional के लिए मिलता है l blender software Beginner से Professional के लिए same software मिलता है l इन दोनों की समानता same हैं l पर work कुछ -कुछ अलग है l जैसे – Modifiers Window tab Shortcut Key आदि अलग-अलग काम करते हैं l
blender vs Maya में blender हमें Tool हमें Left Side में देता है l and blender में move tool हमें Grab tool के नाम से मिलता है l and blender में Grab tool की Shortcut Key (G) होती है l blender vs Maya में Maya software में हमें move tool हमें Left side में मिलता है l and Maya में move tool की (W) होती है l जिससे हम अपने ऑब्जेक्ट की पोजीशन को चेंज कर सकते हैं l

blender में same ही work करता है l पर blender में हम move tool को हम Axis से भी move करा सकते है l जैसे – x- position हमें move करने के लिए हमें अपनी Shortcut Key (x) को Use करके (x) Axis में move कर सकते हैं l जैसे – हमने पहेले (Grab) move tool लेते है l जिसकी Shortcut (G) होती है l and उसके बाद हम अपने Axis में move and Change करने के लिए अपनी Shortcut की x- का Use करते है l और गरब tool से अपने ऑब्जेक्ट को move करते है l

blender vs Maya 

इस तरह से हम Y Axis and Z Axis का में भी same कोम्मोंद का Use कर सकते है l पर Maya में (X) and Y and Z Axis में Right में हमें यह Option मिलता है l बहा से अपने Axis को move कर सकते है l blender vs Maya में blender में Rotate tool का Use हम अपने ऑब्जेक्ट के Axis को Rotate कर सकते है l rotate tool भी हमें Left Side में मिलता है l blender में हम rotate tool का Use हम दो तरह से कर सकते है l

blender में हम rotate tool का use हम .Left Side से भी कर सकते है l and दूसरा Option blender के अंदर हम rotate का use हमअपनी Shortcut Key (R) से भी कर सकते है l and and Axis को Change करने के लिए हम x key Press करते है l इसी तरह से हम Y Axis and Z Axis को भी rotate कर सकते है
blender vs Maya में rotate tool same work करता है l पर Maya में rotate tool को Left side से select कर सकते है l Maya में rotate tool की Shortcut key (E) होती है l

and इसको type करके rotate करने के लिए हम Right Side में हमें Option मिलता है l and अपने object Rotate कर सकते है l blender vs Maya में Scale tool का use हम अपने object को छोटा या बड़ा करने के लिए करते हैं l blender में हम अपने Scale tool का use हमको Left साइड में अपने टूल से सिलेक्ट कर सकते हैं and blender में हम अपने को use करने के लिए tool menu से सिलेक्ट करते हैं l

 

blender vs Maya
Blender में हम अपनी object को scale करने के लिए हम अपनी Shortcut key (S) का use करते हैं l and Axis के साथ इस Scale करने के लिए हम पहले अपनी Shortcut key (S) को Press करते हैं l and उसके बाद Axis में X Press करते है  अपने Mouse को Drag करके and move type करके Scale कर सकते है l
blender vs Maya में हम Maya में अपने object को Scale करने के लिए हमें दो Option मिलते है l
1- object को scale करने के लिए हम Left side में हमें scale Tool मिलता है हम बहा से scale tool को select कर सकते है l
2 – Maya में हम अपने दुसरे option का use हम अपनी shortcut key से करते है l जो Maya में हमे shortcut key (R) होती है l and Other option के लिए हमें maya में type menu का option मिलता है l इसको use करने के लिए हमें पहेले scale tool select करना पड़ेगा and उसके बाद हम type menu में जाकर हम type कर साकते है l
blender vs Maya में हम अपने Pivot को Change करने के लिए हम अपने object को select करके Edit Mode में जाकर अपने object के origin को Change कर सकते हैं l and अपने object को origin पर लाने के लिए हम object menuमें जाते हैं and set origin पर Click करके Geometry to origin पर Click कर देते हैं l जिससे हमारा origin point अपनी object पर आ जाएगा l

and origin to geometry से हमारा object हमारा origin point पर आ जाएगा l basically सबसे ज्यादा set origin का use हम object को set करने के लिए किया जाता है l and blender में origin का use सबसे ज्यादा 3d cursor का use करते हैं l

Maya में हमें अपनी View Axis को Change करने के लिए हमें अपने Tool Bar पर Double Click करके Axis को Change कर सकते हैं l Maya में हम अपने Pivot को Change करने के लिए हम (D) Key करते हैं l (D) Key से हम अपने Pivot को Change कर सकते हैं l And Reset करने के लिए हम Modify Menu में जाकर Center Pivot से Reset कर सकते हैं l

3ds Max में Pivot को Change करने के लिए हम Right Side पर तीसरे Option पर Click करके हम अपने Object के Pivot को Change कर सकते हैं l And Reset कर सकते हैं blender vs Maya में हमें Animation Time Line Bottom में मिलती है l blender vs Maya में हम अपने object को edit mode को को दो तरह से edit कर सकते हैं l

1 – Maya में हम अपने object को edit mode में लाने के लिए हम अपने CTRL+Right से Edit Mode में हम अपने object को edit ला सकते है l edit mode में हम object के vertex, edge , Face आदि को move rotate and scale Extrude Outline Bevel Inset Bridge and object को Flip कर सकते है l

blender vs Maya में हम blender में अपनी object को Edit And Extrude करने के लिए हम अपने Blender Software में Set The object interaction mode में जाकर अपने Object को Edit Mode में Change करके and Vertex ,Edge ,Face आदि l blender vs Mayaमें blender software में अपने object को Extrude करने के लिए हम अपने Tool Menu में Extrude Inset Face Tool Bevel Tool Loop Cut Tool Knife Tool Poly Buid Tool Spin Tool Smooth Tool Edge Slider Tool Srink/Flaten Tool Searhe Tool Rip Reagan Tool आदि मिलते है l

and blender में हमें अपने ऑब्जेक्ट को Extrude करना होता है l उसके लिए हम अपनी Shortcut key (E) का Use करते हैं blender vs maya में हम अपने object को View Port पर Create करने के लिए हम Add menu में जाकर object को Create कर सकते हैं l and blender में हम अपनी shortcut key Shift + A से Mesh menu में जाकर अपने ऑब्जेक्ट को Create कर सकते हैं

blender vs Maya में हम Maya में हम अपने object Maya में Shelf Menu मिलते हैं l जिसमें हम Object View prot में Create करने के लिए Use करते हैं l Example के लिए Cube , Sphere जैसे Objects मिलते हैं l यह Menu Top Side में मिलते हैं l हमें और Object के लिए जरूरत पड़ती है उसके लिए हम अपने Shelf को Change करके Curves And Surface Shelf को ले सकते हैं l

Object की Properties को Change को करने के लिए हमें जैसे Length (लंबाई) Hight (ऊंचाई) Width (चौड़ाई) को Change को करने के लिए हमें And Object के Segment को Change करने के लिए 3ds Max में Modifiers Menu में जाकर हमें Right Side में हमें यह Option मिलता है l And Maya में हमें अपने Channel Editor में जाकर हमें Right Side में हमें यह Option मिलता है l

जिसमे हम Object के Segment को Change कर सकते हैं l blender vs Maya Menu Bar Top Side में मिलता है l पर Maya में हमें Maya Menu में मिलने पर भी हमें एक Change Set Menu का Option मिलता है l जो कि हमें Modeling Texturing Animation Rigging Fx आदि Menu के लिए अपने हिसाब से Change कर सकते हैं l उसके लिए हम Change Set Menu का Use करते हैं l

Maya में Set Menu को Change करने पर हमरे Top Menu में भी Changes आते हैं l जैसे Modeling Set Menu में हमें Modeling के Menu मिलते हैं l जैसे Modeling Set Menu को Rigging Set Menu में Convert करते ही पर यह Window Menu से आगे से ही के Menu Change हो जायेंगे l पर blender vs Maya में यह Menu Set हमें Right Side में मिलता है l Properties में  मिलते हैं l

2nd Option top side Menu bar में Create Menu से अपने object Create कर सकते हैं l blender vs Maya के Axis अलग अलग होते है l Blender Mostly Laptop Users Blender में Window View port से ही अपनी Software को Handle And Use करते हैं l Blender में राइट साइड में हमें Navigation System मिलता है l Blender में हम अपने View port को Rotate करने के लिए Right Side X- Y- Z- Axis पर जा कर क्लिक And Hold करके Rotate कर सकते हैं l

blender vs Maya Zoom – in – Zoom -out Zoom – in – Zoom -out Blender Software में हम अपने View port को जूम करने के लिए हमारे पास Side X- Y- Z- Axis के नीचे जूम Zoom tool मिलता है l वहां से हम अपने View port को जूम इन एंड जूम आउट कर सकते हैं l

blender vs Maya Move View port -Move View port Blender में हम अपने View port को Move करने के लिए हम अपने View port में Right Side Zoom Tool के नीचे Hand Tool से अपने View port को Move कर सकते हैं l
Togle the Camera View port – Blender Software में हम अपने Viewport को Camera the Togle View port में Change करने के लिए and Vie port को camera में change करने के लिए

हम hand toolके नीचे Camera the Togle View port का ऑप्शन मिलता है l blender switch the current view perspective/ orthographic view इस Option से हम perspective को orthographic में and orthographic को perspective में change कर सकते हैं l
blender vs Maya  अपनी Maya को Handle करने के लिए maya में हम blender के कुछ tool की तरह लैपटॉप User Use कर सकते हैं l यह tool maya top Right Side में right side में मिलते है l

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