Color Correction in Premiere Pro

5
64
Color Correction in Premiere Pro

Color Correction in Premiere Pro यहां मैं आपको कुछ easy और basic  की techniques बता रही हूँ। Color Correction in Premiere Pro में करना बहुत ही easy है | Color Correction के लिए आपको Premiere Pro के बेसिक knowledge थोड़ी होनी चाहिए।

Color Correction in Premiere Pro

Color Correction in Premiere Pro करना बिलकुल basic से बता रही हूँ। Color Correction in Premiere Pro के लिए आपको Premiere Pro open करके एक वीडियो जिसमें आपको Color Correction करना है उसे import करके timeline में drag कराके रख लेंगे।

अब हम Premiere Pro में window menu पर क्लिक करके Lumetri Color पर क्लिक करना है, या फिर आप effect में जाकर Color Correction में जायेंगे तो वहाँ आपको Color Correction के बहुत से effect मिलेंगे, जिनकी हेल्प से आप Color Correction in Premiere Pro कर सकते हैं । वहाँ से भी हम Lumetri Color की विंडो ओपन कर सकते हैं।

Color Correction in Premiere Pro

Color Correction in Premiere Pro में Lumetri Color में हम basic Correction में क्लिक करेंगे। वहां हमें कई सारे basic Correction के presets दिखाई देंगे। वहाँ से हम अपने according कोई एक preset सेट कर सकते हैं । हम उनका preview stage पर देख सकते हैं ।

Color Correction in Premiere Pro में Lumetri Color में next option white balance का होता है । हमें अपनी वीडियो में whiteness कितनी रखनी है। हम अपनी वीडियो का blueness or yellowness भी option से सेट कर सकते हैं । हम थोड़े से चेंज करके स्टेज पर preview देख सकते हैं । जो प्रोफेशनल वीडियो editor होते हैं वो white balance में हल्का हल्का सा चेंज करके अपनी वीडियो को प्रोफेशनल लुक देते हैं। Next option saturation का आता है, इसमें हम हमारी वीडियो में shininess कम या बढ़ा सकते हैं |

Color Correction in Premiere Pro

उसके बाद next option creative का आता है | Color Correction in Premiere Pro में Creative के अंदर भी बहुत सारे Looks होते हैं आप एक एक करके उनका यूज़ करके देख सकते हैं, जो look आपकी वीडियो में शूट करें आप उसे अप्लाई कर सकते हैं | अप्लाई करने के बाद अगर आप उसकी intensity घटाना या बढाना चाहते हैं तो आप सेटिंग से कर सकते हैं |

उसके बाद fade film का option आता है | अगर आपको अपनी वीडियो में थोड़ा सा fade effect यूज़ करना है तो आप यहाँ से सेटिंग कर सकते हैं| Sharpen करने के लिए भी यहां ऑप्शन आता है | Vibrancy का ऑप्शन भी इसमें आपको मिलता है | अपनी वीडियो blur effect के लिए आप sharpen को घटा या बढ़ा सकते हैं। Next option आता है Shadow and Tint का। आप अपने वीडियो में कौन सी कलर की shadow देना चाहते हैं या किस कलर को highlight करना चाहते हैं, ये आप shadows से सेट कर सकते हैं । वीडियो में आप tent कितना रखना चाहते हैं। ये भी आप tent balance से सेट कर सकते हैं ।

Color Correction in Premiere Pro

Next Option Curve का होता है। वीडियो में Color Correction के लिए Curve की हेल्प से हम वीडियो को light या dark का इफेक्ट भी दे सकते हैं । उसके बाद Next option color wheel का होता है । ये सबसे ज्यादा use होता है Color Correction in Premiere Pro करने में। Color wheel के अंदर हम shadow, highlight & mid tone के option आते हैं |

आप अपनी वीडियो की shadow किस कलर की रखना चाहते हैं । Highlight और mid tone भी आप अपनी वीडियो में यहां से सेट कर सकते हैं । Next option adjustments का आता है। इसमें आप amount set कर सकते हैं, कि कितना video को dark-light रखनी है , अपनी वीडियो को color feather देना है या कलर का कहाँ कहाँ effect देना है, वो आप यहां से सेट कर सकते हैं।

Color Correction in Premiere Pro में अब अगर हमें किसी वीडियो में night effect देना है तो हम project window में right click करके new matte पर क्लिक करेंगे, वहां हम एक night के लिए color choose कर लेंगे | ज्यादातर night के लिए जो कलर यूज़ होता है वो dark blue या black कोई dark color ही यूज होता है | तो यहां पर मैंने dark blue color set कर लिया है और ok कर दिया है |

Color Correction in Premiere Pro

Ok करने पे हमारे Project window में color matte नाम का एक new project बन गयी है| अब हम New color matte project की लेयर को drag कराके timeline में V2 पर रख देंगे, अपने original video के ऊपर वाली Layer पर रख देंगे| अब हम effect menu में जाकर blend mode में जाकर कलर को वीडियो के साथ blend करेंगे| Blend mode में हम वहां पर क्लिक करके different blend option देख सकते हैं, जो हमारी वीडियो को blend option suit करें उसी को हम ओके कर देंगे। हम blend mode से उसकी opacity को कम भी कर सकते हैं | इस प्रकार हमारी वीडियो में एक परफेक्ट Color Correction in Premiere Pro हो जायेगा।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here