Color Grading tutorial in Hindi

0
31
Color Grading

Color Grading tutorial in Hindi. Color grading रंग, saturation और एक contrast के विपरीत को बढ़ाने की प्रक्रिया है।

जब आप अपने कैमरे से चित्र लेते हैं, तो आप ध्यान देंगे कि वे अक्सर सपाट और अप्रभावित दिखते हैं। Color grading रंग, saturation और एक contrast के विपरीत को बढ़ाने की प्रक्रिया है। फोटोग्राफर इसका उपयोग अपनी तस्वीरों में विशिष्ट attraction बनाने के लिए करते हैं। आप एक चित्र को cool दिखाने के लिए नीले रंग को जोड़ सकते हैं, या इसे hot दिखने के लिए पीले और नारंगी रंग की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप अपनी images को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको Color Grading सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होगी।

सबसे लोकप्रिय हैं Adobe Photoshop, Adobe Light room, और Gimp नामक एक free program. लेकिन आप ऑनलाइन फोटो संपादकों जैसे कि Pixlr और Fotor का भी उपयोग कर सकते हैं। कुछ कार्यक्रम आपको प्रीसेट का उपयोग करने की अनुमति देते हैं जो आप अपनी images पर लागू कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप अभी भी प्रक्रिया से अपरिचित हैं, तो आप कुछ क्लिक या टैप के साथ attractive pictures बना सकते हैं।

Color Grading

Color Grading विभिन्न उपकरणों पर विभिन्न वातावरणों में प्रस्तुति के लिए एक image की quality में सुधार करने की प्रक्रिया है। विपरीत contrast, color, saturation, detail, black level और white point जैसी image की विभिन्न विशेषताओं को बढ़ाया जा सकता है चाहे motion pictures, वीडियो, etc के लिए।

विकिपीडिया ने Color Grading को “एक फिल्म, वीडियो के रंग को बदलने और बढ़ाने की प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया है।” यह समग्र प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए Color Grading का उपयोग करता है, डिजिटल रंग ग्रेडिंग को “रंग सही” और फोटोकेमिकल रंग ग्रेडिंग को “रंग समय” के रूप में संदर्भित करता है।

Color Grading एक स्टाइलिश लुक लागू करने की प्रक्रिया है भावना को उभारती है और कहानी को बढ़ाती है। व्यावसायिक रूप से शूट करने वालों के लिए, RED या Alexa या Varicam जैसे कैमरों पर जिनमें RAW या लॉग क्षमता होती है, कलर ग्रेड पोस्ट प्रोडक्शन प्रक्रिया का एक आवश्यक चरण है।

Color Grading को आमतौर पर डिजिटल प्रक्रिया में या तो एक नियंत्रित वातावरण में किया जाता है जैसे कि कलर सूट, या किसी भी स्थान पर जहां कंप्यूटर का उपयोग मंद प्रकाश में किया जा सकता है।

कोई भी Color Grading करने से पहले, आपको Color Correction के साथ खुद को परिचित करना होगा। दोनों प्रक्रियाएं अलग-अलग हैं।

Color Correction Vs. Color Grading

Color Correction में रंगों को समायोजित करना शामिल है ताकि उन्हें यथासंभव सटीक बनाया जा सके। यह फोटो संपादन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि आपका कैमरा हमेशा किसी दृश्य के hues को उस तरह से कैप्चर नहीं करता है जिस तरह से उसे करना चाहिए। यदि आपकी छवि में एक नीला आकाश बैंगनी हो जाता है, तो आपको इसे प्राकृतिक दिखाने के लिए कुछ adjustment करने की आवश्यकता होगी।

इस बीच, जब आप रंग की ग्रेडिंग कर रहे हों तो यह देखने के लिए आकाश को manipulating करना स्वीकार्य है। लेकिन सामान्य स्थितियों में, आप ओवरबोर्ड में नहीं जाना चाहते हैं और अपनी छवि का रंग बदलना चाहते हैं। आप अभी भी चाहते हैं कि आपकी तस्वीर यथार्थवादी दिखे।

Color Grading

यह आपकी तस्वीरों में से सबसे अधिक बनाने के लिए पहले color correction लागू करने में मदद करेगा। ऐसा करना यह सुनिश्चित करता है कि color grading शुरू करने के बाद आपके रंग सही हों।

Color Correction एक तकनीकी प्रक्रिया है जो color issues को ठीक करती है और फुटेज को यथासंभव natural बनाती है। Color grading भी तकनीकी है, लेकिन यह एक रचनात्मक चिंता का विषय है। रंग ग्रेडिंग प्रक्रिया नए, अक्सर अप्राकृतिक तरीकों से फुटेज को रंगीन करके वातावरण और भावनाओं को जोड़ती है।

Color Correction पूरे वीडियो में रंगों को संतुलित करने के लिए प्रयोग की जाने वाली प्रक्रिया है। इसका उपयोग उचित तापमान के साथ, सभी रंगों को सद्भाव में प्रकट करने के लिए किया जाता है। नतीजतन, वीडियो बिल्कुल वैसा ही दिखाई देता है जैसे कि यह एक नग्न मानव आंख के साथ होगा।

Color grading , दूसरी ओर, रंग सुधार की तुलना में बहुत अलग है। इस मामले में, आप उन्हें अधिक यथार्थवादी प्रतीत करने के लिए रंगों में परिवर्तन नहीं करते हैं। आप उन्हें बदल देते हैं, ताकि आप कुछ ऐसा बना सकें जो आपके लिए आकर्षक हो। Color grading में, आपके पास अंतहीन विकल्प हैं जो एक सांसारिक दिखने वाले वीडियो तक सीमित नहीं हैं। यह आपके हाथ में है कि आप छवि को बढ़ाएँ ताकि यह वही दिखे जो आप चाहते हैं।
Primary and secondary color grading

Primary color grading पूरे फ्रेम में लाल, हरे, नीले रंग चैनलों के रंग घनत्व घटता पर नियंत्रण प्रदान करके पूरी छवि को प्रभावित करती है। Secondary color correction, saturation और brightness में परिवर्तन लाने के लिए hue, saturation और brightness मूल्यों की एक सीमा को अलग कर सकता है, केवल उस सीमा में, secondary color grading की अनुमति देता है, जबकि न्यूनतम रंग या शेष रंग स्पेक्ट्रम के शेष पर कोई प्रभाव नहीं होता है।

एक दृश्य के भीतर डिजिटल ग्रेडिंग, वस्तुओं और रंग श्रेणियों का उपयोग करके सटीक और समायोजित के साथ अलग किया जा सकता है। कलर टिंट्स में हेरफेर किया जा सकता है और दृश्य उपचारों को प्रयोगशाला प्रसंस्करण के साथ शारीरिक रूप से संभव नहीं होने वाले चरम सीमा तक धकेल दिया जाता है। इन प्रगति के साथ, color correction तेजी से स्थापित डिजिटल पेंटिंग तकनीकों के समान हो गई है, जो डिजिटल सिनेमैटोग्राफी के एक नए युग की शुरुआत कर रही है।

Color grading एक स्टाइलिश लुक लागू करने की प्रक्रिया है जो भावना को उभारती है और कहानी को बढ़ाती है। व्यावसायिक रूप से शूट करने वालों के लिए, RED या Alexa या Varicam जैसे कैमरों पर जिनमें RAW या लॉग क्षमता होती है, कलर ग्रेड पोस्ट प्रोडक्शन प्रक्रिया का एक आवश्यक चरण है।

Color grading एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग फोटोग्राफर्स किसी इमेज के विजुअल टोन को बदलने के लिए करते हैं। सरल शब्दों में, इसका उपयोग किसी वीडियो या फोटोग्राफ के रंगों में हेरफेर करने के लिए किया जाता है। Images के अलावा, आप अपने वीडियो क्लिप में Color Gradient का भी उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार, आप आंख को पकड़ने वाले वीडियो बना सकते हैं जिसमें speed ग्राफिक्स, विशेष प्रभाव और बहुत कुछ शामिल हैं।
Best Color Grading Software

1. DaVinci Resolve

Color Grading

DaVinci Resolve में वे सभी विशेषताएं हैं जो पेशेवरों को ब्लॉकबस्टर फिल्मों, टीवी शो और विज्ञापनों में कटौती करने की आवश्यकता होती है। यह सॉफ्टवेयर ऑफ़लाइन और ऑनलाइन संपादन दोनों के लिए आदर्श है। इसके अलावा, यह आपकी images or video में blend modes, transformations, color grades, आदि को लागू करने की अनुमति देता है।

2. FilmConvert

FilmConvert आपको अपने वीडियो में मूवी का रंग और grain जोड़ने के लिए कुछ आसान क्लिक में अनुमति देता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह के market-leading profiled कैमरे हैं जो आपको accurate समय-सीमा के भीतर accurate, industry-leading परिणाम प्राप्त करने में मदद करते हैं।

3. Magic Bullet Suite

Magic Bullet Suite plugins का एक पूरा संग्रह है जो आपके फुटेज को अच्छा बनाने के लिए आपको आवश्यक सब कुछ प्रदान करता है, जो आपके टाइमलाइन पर सही है। आप अपने शॉट्स को उसके शक्तिशाली रंग समायोजन विकल्पों के साथ संतुलित कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो किसी भी प्रकार के रंग सुधार भी कर सकते हैं।

4. Cinema Grade

Color Grading

Cinema Grade एक आधुनिक color grading सॉफ्टवेयर है जो कि Premiere Pro, DaVinci Resolve और final cut proX के अंदर plugin के रूप में चलता है। Cinema Grade रंग ग्रेडिंग के साथ एक बार स्क्रीन रंग ग्रेडिंग पर प्रत्यक्ष रूप से सक्षम करने से आसान और तेज हो जाता है, पेशेवर निर्देशित रंगकर्मी के वर्कफ़्लो और 90 से अधिक निर्मित हॉलीवुड शैली रंग आपके पसंदीदा LUTs के रीयलटाइम पूर्वावलोकन के साथ दिखता है।

5. FilmoraPro

FilmoraPro एक वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जो आपको पेशेवर दिखने वाले वीडियो को कंपोज़िंग, मोशन ग्राफिक्स, स्पेशल इफेक्ट्स, कलर करेक्शन टूल्स और बहुत कुछ आसानी से बनाने का अधिकार देता है। यह रंग ग्रेडिंग करने के लिए शक्तिशाली और आसान दोनों है। आप Parade, Vectorscope, Histogram, Waveform जैसे रंग स्कॉप्स के साथ रंग मूल्य को ठीक से समायोजित कर सकते हैं।

6. Adobe Premiere CC

Color Grading

हाल के अपडेट के साथ, Adobe Premiere CC अब संपादकों को automated tracking masks की अनुमति देता है जो आपको किसी image के कुछ हिस्सों में फ़िल्टर लागू करने की अनुमति देता है और कार्यक्रम निश्चित समय के लिए हाइलाइट किए गए भाग का पालन करेगा। पेशेवरों के बीच, यह एक ऐसा उपकरण है जो उच्चतम गुणवत्ता वाले रंग सूट में शामिल है जो आप पा सकते हैं।

7. Final Cut Pro X

Mac उपयोगकर्ताओं के लिए वहाँ, Final Cut Pro X बेहतरीन रंग ग्रेडिंग सॉफ़्टवेयर में से एक है जो प्रो संपादकों के लिए high-edged specs प्रदान करता है। अपने सहज ज्ञान युक्त लेआउट और आसानी से उपलब्ध सुविधाओं के साथ, Final Cut Pro X हस्ताक्षर एक रंग-मुक्त तरीके से रंग पहियों, रंग घटता, keyframes और अनुकूलित Hue / saturation curves सहित समर्पित रंग ग्रेडिंग उपकरण का एक क्लब है।

8. Lightworks

यदि आपका बजट कम कुंजी कोण पर चल रहा है, तो संपादन की आवश्यकता को इस सरल और उपयोगी उपकरण द्वारा संतृप्त किया जा सकता हैLightworks निश्चित रूप से सराहनीय वीडियो प्राप्त करने के लिए एक रंग ग्रेडिंग टूल आसान करने वाला टूलटिप्स है। यह एक दृश्य प्रभाव है जो हमारे लिए काफी आसान है। इसलिए इमेज के हर एंगल को ट्वीक करें और डिटेलिंग की डिग्री का ध्यान रखें। रंगों में भरना और उसी के लिए इष्टतम संतुलन बनाए रखना एक फलदायी तरीके से किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here