Photo Manipulation in Photoshop CC 2015

1
170
Photo manipulation in Photoshop

Photo Manipulation in Photoshop


Photo manipulation in Photoshop एक निश्चित effect या beauty के लिए images पर डिजिटल रूप से लागू किए गए परिवर्तन हैं। ये बदलाव आमतौर पर फोटो एडिटिंग प्रोग्राम जैसे Photoshop के जरिए किए जाते हैं।

Manipulations का मतलब होता है जोड़ तोड़, यानि की आप दो चार अलग अलग फोटो को यूज़ करके एक कोई नई फोटो आप बनाएंगे तो वो Photo manipulations होता है|Photo manipulations के लिए आपको फोटोशॉप आना ज़रूरी है|

अगर आप फ़ोटोशॉप के beginners हैं तो आप मेरी नीचे दी हुई लिंक को क्लिक करके आप वहाँ पे फोटोशॉप का बेसिक सीख सकते हैं|

Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop

Photo manipulation in Photoshop सीखने के लिए आपको पहले फोटोशॉप में लेयर क्या होती है? Mask कैसे होता है, कैसे बनते हैं? टूल्स कौन से यूज़ होते हैं? इनके बारे में जानना होगा| इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके सीख सकते हैं|

Photoshop manipulations में दो तरह के manipulation होते हैं| ये डिजिटल manipulation के अंदर दो प्रकार होते हैं –

1. Technical retouching – Technical retouching सेट करते हैं ctrl+u से, ctrl+b से, ctrl+m से कलर सेट करते हैं ये सभी Technical retouching के अंदर आते हैं।

2. Creative Retouching – दो चार फोटोज को मिलाकर एक नई फोटो create करना Creative Retouching होता है|

Photoshop manipulations के लिए हम यहां फोटोशॉप को open करते हैं| मैं Adobe Photoshop CC 2015 का यूज़ कर रही हूँ| फोटोशॉप ओपन करने के बाद मैंने एक new document create कर लिया है| अब मैंने कुछ फ़ोटो डाउनलोड कर लिए है जिनको मिलाकर हम एक न्यु फोटो manipulate करेंगे|

मैंने तीनों फोटो डाउनलोड करके फोटोशॉप में ओपेन कर ली हैं| हम तीनों फ़ोटो को मिक्स करके एक न्यु फोटो क्रिएट करेंगे| मैंने न्यू पेज पर बैकग्राउंड लेयर के ऊपर एक न्यू लेयर क्रिएट कर ली है इस layer पर मैंने solid color fill कर दिया है ग्रे कलर|

Solid color fill करने के लिए हमने लेयर पर राइट क्लिक करके वहां से Solid color का ऑप्शन क्लिक करके वहां से आप अपने according कलर सेलेक्ट कर ले| मैंने यहाँ ग्रे कलर का यूज करा है|

उसके बाद मैं एक बैकग्राउंड के लिए एक फोटो drag कराके उस पेज पर drop करा दी और सेट कर दी| अब हम जो न्यु फोटो पेज पर drop कर दी उस पर mask क्रिएट कर देंगे|

Mask लेने के बाद हम Gradient tool सलेक्ट करेंगे और property से ब्लैक एंड व्हाइट gradient सेट कर लेंगे और मास्क पर gradient अप्लाई कर देंगे, linear gradient, ऊपर की साईड ब्लैक और नीचे के साइड व्हाइट gradient अप्लाई कर देंगे|

अब हम mask वाली फ़ोटो के ऊपर एक और फ़ोटो drag कराके ले आये और drop करा दी|

अब इस फोटो पर भी हम mask अप्लाई कर दिया और gradient अप्लाई कर दिया|

हम gradient इस तरह से अप्लाई करेंगे कि ऊपर व्हाइट और नीचे ब्लैक रहें ताकि ऊपर की इमेज hide और नीचे की show हो जाये| अब हमारी फर्स्ट वाली इमेज नीचे शो हो रही है और सेकंड वाली इमेज ऊपर शो हो रही है|

अब इसमें हम तीसरी इमेज drag कराके ड्रॉप करा दी है| तीसरी मैंने एक girl की image यूज़ कर रही हूँ |

फोटो को हम सेट कर लेंगे बैकग्राउंड according. अब हम इस image की shadow क्रिएट करेंगे|

shadow बनाने के लिए हम न्यू layer लेंगे और न्यू layer को girl layer के नीचे ले आएंगे और brush tool से ब्लैक कलर लेकर opacity कम करके नीचे side थोड़ा सा shadow इफेक्ट की तरह बनाएँगे।

Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop

अब इसमें हमारा एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट जो रहता है वो रहता है कि shadow और highlights हैं, जो फोटो के अंदर किस तरह से, आप adjust करते हैं। इसके लिए हम यहाँ एक न्यू लेयर लेते हैं और उसके अंदर हम 50% कलर फील कर देंगे।

अलग से लेयर लेने से फायदा ये है कि, हम girl की फोटो के ऊपर shadow तो highlight कर सकते हैं| साथ ही दूसरी जो बैकग्राउंड image है उसमें भी आप अगर शेड और हाई लाइट एड करना चाहते हैं, तो वो भी आप कर सकते हैं।

आप अगर इस shadow और हाई लाइट इफेक्ट को डिलीट करना चाहते हैं, तो आप simply उस लेयर को डिलीट करके कर सकते हैं| अब हम Dodge और Burn tool की हेल्प से image के according light और shadow सेट कर सकते है| इस प्रकार आप किसी भी फोटो को फोटोशॉप में manipulate कर सकते हैं।

Photo Manipulate a Beautiful Snow Queen Scene

Step1
एक नई फ़ाइल बनाने के द्वारा शुरू करते हैं, menu bar पर जाएँ और File> New> पर क्लिक करें और Width: 1370, Height: 1680, Background Color: Transparent fill करें|
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
Step 2
हम base background का create करेंगे। Manipulated-Background शुरू करने के लिए Tool bar से Rectangular Marquee tool select करें और sky के चारों ओर एक selection बनाएं।
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
अब जब आपने आकाश के चारों ओर एक selection बना लिया है, तो मूव टूल (V) को select करें और फिर image पर क्लिक करें और इसे new page पर ले जाएं।
Step 3
एक New Layer बनाएं (Ctrl + Shift + N) या बस Layers palette पर New Layer पर क्लिक करें, फिर Layer> Create clipping mask (Alt + Ctrl + G) पर जाकर मास्क बनाएं।
इन सेटिंग्स के साथ अपने ब्रश टूल (B) को select करें: Brush Size: 500px, Hardness: 0%, Opacity: 20%, Flow: 100%.
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
इसके बाद, image के Hue and Saturation को adjust करें, layer menu पर जाएं> New Adjustment Layer > Hue and Saturation. सेटिंग्स करें: Hue: 0, Saturation: -38, Lightness: 0.
Step 4
हमने आकाश का पहला भाग बनाया है, अब एक और background जोड़ेंगे| इसे base background की layer से ऊपर रखे| इसके बाद, layer’s patte के नीचे से एक vector mask जोड़ें।
अब, अपने इरेज़र टूल (E) को सॉफ्ट राउंड ब्रश से select करें। नीचे दिखाए गए अनुसार highlight क्षेत्र मिटाएँ:
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
Step 5
अब, इस step में, हम अपने विषय को जोड़ेंगे-मॉडल। सबसे पहले, model image खोलें। हम इसकी original background से subject काट रहे होंगे। ऐसा करने के लिए, सटीक परिणाम के लिए पेन टूल (P) को select करें।
इसे हमारे काम करने वाले page पर import करें।
Transform tool को select करें और नीचे दिए गए चित्र के समान मॉडल का आकार बदलें|
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
Step 6

New Layer (Shift + Ctrl + N) जोड़कर मॉडल को highlight करें। Layer को bright नाम दें। मॉडल की layer के बाद layer को नीचे खींचें।

20% और 100% flow की opacity के साथ एक नरम सफेद ब्रश (B) का चयन करें। धीरे से body पर ब्रश करें।

 Step 7

अगला, हम Hue and Saturation को adjust करेंगे। Layer > New Adjustment Layer> Hue and Saturation पर जाएं और क्लिपिंग मास्क बनाएं।

Step 8

एक और खाली layer जोड़ें और फिर अपने ब्रश टूल (B) को select करें और add snow white को tahliadenae द्वारा खोलें # 197 ब्रश चुनें और इन सेटिंग्स का पालन करें:

Size: 700px-1200px
Hardness: 0%
Opacity: 100%
Flow: 100%

Layer पर randomly लागू करें और सुनिश्चित करें कि यह aligned नहीं है या sections में नहीं आता है या यह नकली लगेगा।

बर्फ के टुकड़े हटाएं जो इरेज़र टूल का उपयोग करके image को distracts करता है।

Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop
Step 9
अब, अभी भी बर्फ की layer select है, Filter> Blur > Motion Blur पर जाएं। निम्नलिखित सेटिंग्स इनपुट करें:
Angle: -30
Distance: 5 pixels
Step 10
अंत में Photo Filter adjustment layer बनाकर रंग बढ़ाएँ। Layer> New Adjustment layer> Photo Filter पर जाएं। वहां से अपने according कलर सेट कर ले|
उसके बाद Menu> Layer> New Adjustment Layer> Curves पर जाएं Output: 36, Input: 31set कर ले|
Photo manipulation in Photoshop
Photo manipulation in Photoshop

Photo manipulation in Photoshop के अन्य उदाहरणों में ink or paint, एयरब्रशिंग, double exposure, piecing photos या नेगेटिव को एक साथ अंधेरे कमरे में उपयोग करना, scratching instant films, या डिजिटल छवियों पर लागू software-based manipulation टूल के उपयोग के माध्यम से फोटो खींचना शामिल है।

Photo manipulation in Photoshop का उपयोग दर्शकों को धोखा देने या उन्हें मनाने या कहानी कहने और आत्म-अभिव्यक्ति में सुधार करने के लिए किया गया है।

अक्सर सूक्ष्म और विवेकहीन बदलावों का गहरा असर हो सकता है कि हम किसी तस्वीर की व्याख्या या जज कैसे करते हैं, यह सब जानना महत्वपूर्ण है कि manipulation कब और क्यों हुआ है।

Photo manipulation in Photoshop में वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों और तकनीकों का उपयोग करके फोटोग्राफ को बदलना या बदलना शामिल है। कुछ फोटो जोड़-तोड़ को कुशल कलाकृति माना जाता है, जबकि अन्य को अनैतिक प्रथाओं के रूप में देखा जाता है, खासकर जब जनता को धोखा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अन्य उदाहरणों में राजनीतिक प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, या एक उत्पाद या व्यक्ति को बेहतर दिखाने के लिए, या केवल मनोरंजन प्रयोजनों या हानिरहित मज़ाक के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

न केवल मीडिया के लिए पेशेवरों द्वारा फ़ोटो को manipulation किया जा रहा है, बल्कि सोशल मीडिया के उदय के साथ हर किसी को ऑनलाइन पोस्ट किए गए फ़ोटो को संपादित करने की आसान पहुंच है।

अनगिनत एप उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत छवियों को संशोधित करने की अनुमति देने के लिए बनाए गए हैं।

ये ऐप लोगों को चेहरे और शरीर के प्रतिनिधित्व पर ध्यान केंद्रित करते हुए फोटो में लगभग हर पहलू को संपादित करने की अनुमति देता है।

विज्ञापन में Photo manipulation in Photoshop का उपयोग टीवी विज्ञापनों और पत्रिकाओं के लिए किया जाता है ताकि वे अपने उत्पादों या व्यक्ति को वास्तविकता में दिखने के मुकाबले बेहतर और आकर्षक लग सकें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here