Blender 2.82 Rigid Body

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Rigid Body

Blender 2.82 में – Chain And Cube Rigid Body Fun का Animation बनाने के लिए बनाने के लिए हम सबसे पहले एक Cube लेते हैं l

And Cube पर हम Array Modified को डालते हैं । And X Axis Direction में हम अपने Direction को 1.02 Change करते है । Blender Blender 2.82 में हम एक Cube लेते हैं । और उस cube के लिए हम केवल कर करते है। And blender 2.82 में हम अपने Cube को Same Distance के Copy करने के लिए हम Array Modifier का Use करते हैं ।

Cube को Copy करने के लिए cube को Select करते है And अपने object को Array करने के लिए हम Modifier में जाते है । And Modifier में जाकर हम Array Modifier Select करते है l And Cube को X Axis में Copy करने के लिए हम Array Modifier में जाकर हम Array Modifier में X Axis में 1.2 का Distance लेते हैं । And Copy Cont में हम Cube की 10 Copy type करते हैं ।

And अपने Array Modifier को Apply करते है । And Y Axis में अपने Object की Copy निकलने के लिये हम दूसरा Array Modifier Select करते है । And इस Array Modifier में हम X Axis की Direction को 0.00 कर देते हैं । And Y Direction में आ कर हम Direction Y में अपनी Direction को 1.2 रखते हैं । And Cube के Count को हम 10 कर लेते हैं ।

उसके बाद हम अपने Cube के Array Modifier को Apply कर लेते हैं । And Z Axis के लिये हम अपने Cube पर फिर Array Modifier डालते हैं। और Z एक्सिस के लिए हम फिर से X Axis में Direction को 0.000 कर देते हैं । Z Axis में 1.2 Direction को देते हैं । Z Axis में Cube के Count को 10 कर देते हैं । And इन सब को अलग – अलग करने के लिए हम Edit Mode में आतें है l

Shortcut Key (P) Press करते हैं । जिससे हमारे सभी Cube अलग -अलग हो जाएंगे And सभी Cube के Origin को Set करने के लिये हम Top Menu में Object Menu में जाकर हम Set Origin Menu में जाकर Origin To Geometry कर देते हैं । जिससे हमारे सभी Cube के Origin अपने -अपने Object पर Set हो जायेगे । And Chain बनाने के लिए हम Taurus लेते है l

And उसको Wire Frame में लाने के लिए हम Top Right side Wire Frame पर Click करते है l Edit Mode में हम Taurus के Half part को select करते है l and Taurus के Edge को Top side में Move करते है And Taurus को select करके हम Taurus को Duplicate करने के लिए हम Taurus के right Click करते है l and Duplicate option पर Click करते है हमारा Taurus Duplicate हो जायेगा and Taurus को duplicate करने की Shortcut key(Shift + D) है l

and 1 Taurus को select हम top side move करेंगे l and Taurus को select करके से हम and 90 % Rotate कर लेंगे And दोनों Taurus को फिर select करते है l And हम दोनों Taurus को Duplicate कर लेगे और दोनों Taurus को Top side move करेंगे l उसके बाद हम अपनी Repeat And Last Commend (Shift +R) press करते है land हमें जितनी बड़ी Chain चाइये उसके हिसाब से हम Repeat And Last Commend (Shift +R) press को press करते रहते है l

फिर दोस्तों हम अपने Rigid Body के लिए हम फिर हम Physics की Properties में जाकर Rigid Body में जाते हैं । And बहा पर Rigid Body पर Click करते हैं । सभी Cubes को Select करके And हमारे कुछ Object पर Active Body Apply हुई होंगी l पर कुछ Object पर Apply नहीं हुई होगी तो उसके लिए हम Top Menu Bar में Object Menu में जाकर Rigid Body में Copy From Active body पर Click कर देंगे l

And उसके बाद Add Menu में जाकर Mesh में एक Plane Create करेंगे And Plane को Passive Body करेंगे है । हमारे Taurus and Plane पर Active and Rigid Body Apply हो गई होगी l and दोस्तों अब हमें अपनी Chain को भी Animate करना है l Chain लिए भी हम Same प्रोसेस अपनाएंगे l पर कुछ Setting change होंगी  l

अपने सभी Taurus को select करेंगे l फिर हम Physics की Properties में जाकर Rigid Body में जाते हैं । And बहा पर Rigid Body पर Click करते हैं । और Shape menu (Mesh) कर देते है l and Mass (4.00 Kg कर देते है l हमारे कुछ Taurus पर Rigid Body Apply हुई होंगी And कुछ Object पर नहीं तो उसके लिए हम सब Taurus को select करते है l

और Top Menu Bar में Object Menu में जाकर Rigid Body में Copy From Active body पर Click कर देंगे l अपनी Chain को रोकने के लिये Top Side अपनी एक Taurus को select करते है l और Physics की Properties में जाकर Rigid Body में जाते हैं । And Rigid Body में Mass के निचे हमें Dynamic का option मिलता है l हम use उन Check कर देंगे l

इससे Taurus और Chain निचे नही गिरेंगे वो बही पर Rotate होते रहेंगे l Chain के निचे Bool के लिए हम Add Menu में जाकर Mesh में एक Sphere Create करते है । And Sphere को Scale करते है l फिर निचे वाला Taurus और Sphere को select करके (CTRL + J) Press करते है l And Physics की Properties में जाकर Rigid Body में जाते हैं । And बहा पर Rigid Body पर Click करते हैं । और Shape menu (Mesh) कर देते है l and Mass (30.Kg ) कर देते है l

Rigid Body

And अपने top के Taurus को select करके Edit Mode में Snap में Cursor to Selected पर Click करते अहि जिससे हमारा 3D Cursor Top के Taurus पर आ जायेगा l And हम सभी Taurus को select करके हम सभी Taurus को 90 % करते है l and अपने Timeline के play बोत्तों को Play करते है l And हमारा Animation कुछ Slow होगा l

to हमे Scene Properties में जा कर हम  अपने Rigid Body  World में Setting में जाकर Speed में  (2.00) की Speed देते है l And हमारा Animation Fast हो जायेया l and Render के लिये के लिए  हमारा Animation हो गया । And अपने Seen को Render करने के लिये हम दोनों Cube पर Material डालते हैं l Camera View में जाने के लिए हम Number Pad (0) Press करते है l

Rigid Body

और अपने Camera को Set करने के लिए हमें Grab Tool का Use करना पड़ेगा l And Light को Create करते है । Light की Power को हम (9000) कलर लेते है l के लिए Render के लिए हमें Material लेना होगा तो इसके लिए हम Shared Node में जाते है l And बहा पर Principled BSDF को लेते है l and बहा पर Cubes का Color Blue करते है l

and सभी Taurus के Color को हम थोडा वाइट कर लेते है l and edit mode में आ कर हम अपनी Sphere को select करते है and material Properties जाकर हम new material को Create करते है l and sphere पर Golden Color लेते है l

And हमारे पास जो Plane होता है l उसके लिए हम थोडा Gray Color कर लेते है l And इसके बाद हम Roughness को (0.03) कर लेते है के लिए उसके बाद हम World Properties में जाते है l and बहा पर हम World Properties में Color को Black कर देते है l उसके बाद हम अपने Seen का उसके बाद हम Output Properties में Output में जाकर अपने Path को Folder में Path Select करते हैं File Format Set करके हम CTRL+ F12 Press करते हैं हमारा Render हमारे Folder में Save हो जाएगा l

 Blender 2.82 Simple Rigid Body

Rigid Body

Blender 2.82 में Simple Rigid Animation करने के लिये हम सबसे पहले Add Menu में जाकर हम एक Cube Create करते हैं। And उसे X Axis में Scale करते हैं। फिर से हम एक Cube Create करते हैं। Cube को Animate करने के लिये हम फिर Add Menu में जाते हैं। And Mesh Menu से हम एक Plane को Create करते हैं। और Plane को Scale करते हैं। हमारा Modeling का Proses पूरा हो गया । इसके बाद हम हम अपने Object को Active And Rigid Body को Apply करने के लिये हम अपनी Physics Properties Panel में जाते हैं।

And बहा से हम पहले Big Cube को Select करके हम Big Cube पर Rigid Body Apple करते हैं। And Big Cube को Passive Body Apply करते हैं। And Big Cube को Animate करना हैं। इसके लिये हम Passive Body के निचे Animate का Option मिलता हैं। हम बहा पर Click कर देते हैं। और Shape में हम Mesh करते है।

Big Cube को Animate करने के लिये हम Big Cube को Select करेंगे And उसके बाद अपनी Timeline पर आ कर हम Shortcut Key (I) Press करके Location Rotation Scale पर By Default एक Key देते हैं। फिर हम Big Cube को (Y) Axis में अपने Cube को Move करते हैं। And Shortcut Key (I) को Press करके हम अपने Object पर फिर Key देते हैं । हमारा Big Cube Animate हो जाएगा।

Rigid Body

उसके बाद हम अपने Plane पर भी Physics Properties मे Rigid Body में Plane पर Rigid Body Apply करते है। And इसके बाद हम Small Cube पर हम भी Physics Properties Panel में जाकर हम Rigid Body पर Click करते हैं। Small Cube पे हम Active Body Apply करते हैं। And इसका Mass 10 gm कर देते हैं। And Small Cube के Color को Animate करने के लिये हम आपने Material Properties में जाते है ।

And Principled BSDF को Change करके हम अपने Defuse Shared को Select करते हैं। And Color को Animate करने के लिये हम अपने Timeline पर आकर Material में Color पर Shortcut Key (I) Press करते है। And Timeline को Move करते है। Material में Color पर फिर एक Key देते हैं। हमारा Animation तैयार हों गया हैं।

Rigid Body

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