Visual Effects Software | Top 4 Video Editing Software

0
67
Visual Effects Software

Visual Effects Software

Visual Effects Software, हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों में आश्चर्यजनक दृश्य प्रभाव बनाने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सॉफ्टवेयर हैं:

1. Autodesk Maya.
2. Adobe After Effects.
3. Nuke.
4. Mocha.

Visual Effects Software

1. Autodesk Maya

Autodesk Maya जिसे आमतौर पर सिर्फ माया के लिए shortened किया जाता है, एक 3 डी कंप्यूटर ग्राफिक्स एप्लीकेशन है जो विंडोज, मैकओएस और लिनक्स पर चलता है, जो मूल रूप से Alias Systems Corporation द्वारा विकसित किया गया है और वर्तमान में ऑटोडेस्क द्वारा स्वामित्व और विकसित किया गया है। ऑटोडेस्क माया जिसे आमतौर पर MAYA सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है, 3 डी कंप्यूटर ग्राफिक सॉफ्टवेयर है।

इसका उपयोग यथार्थवादी 3 डी मॉडल, 3 डी एप्लिकेशन, एनिमेटेड फिल्में, टीवी धारावाहिक, तकनीकी-गैर-तकनीकी विज्ञापन, 3 डी वीडियो गेम, दृश्य प्रभाव और कई अन्य प्रभाव बनाने के लिए किया जाता है। उन्नत उपकरण जैसे कि ऑटोडेस्क माया पारंपरिक तरीके से एनीमेशन के उपयोग से पहले यानी 2 डी एनीमेशन का उपयोग किया गया था।

Visual Effects Software

Visual Effects Software

लेकिन अब एक दिन का फिल्म उद्योग 3 डी एनिमेशन में उच्च गुणवत्ता प्रदान करने के लिए ऑटोडेस्क माया का उपयोग करता है। इन दिनों फिल्म उद्योग, वीडियो गेमिंग उद्योग, रियल एस्टेट, ऑटोमोबाइल उद्योग और कई अन्य उद्योगों में ऑटोडेस्क माया का सक्रिय रूप से उपयोग किया जाता है ताकि यथार्थवादी 3 डी के साथ-साथ दृश्य प्रभाव भी उत्पन्न हो सके।

जो छात्र वर्तमान में 3 डी एनीमेशन क्षेत्र और दृश्य प्रभावों में अपने करियर को मना कर रहे हैं, वे माया को सीखने और इसका उपयोग करने के लाभों को बेहतर ढंग से समझेंगे। माया सॉफ्टवेयर में काम करने से एक बार उत्पादकता बढ़ती है।

यह दक्षता के बिना पहली बार में अपनी कल्पना और रचनात्मकता को लगाने के लिए job-oriented Animation courses के बाद 12 वीं कक्षा कर सकता है। माया में विभिन्न उपकरणों के साथ जटिल या लगभग असंभव realistic effects बहुत आसानी से executed होते हैं। माया में शीर्ष रेटेड उपकरणों में से कुछ हैं MG Tool, BHGhost, Miarmy, Advanced Skeleton आदि।

माया फिल्म, टेलीविजन, खेल विकास और वास्तुकला में उपयोग के लिए 3 डी संपत्ति उत्पन्न करने के लिए प्रयोग किया जाता है। सॉफ्टवेयर शुरू में IRIX ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया था। हालांकि, संस्करण 6.5 की रिलीज़ के बाद अगस्त 2006 में यह समर्थन बंद कर दिया गया था। माया अगस्त 2008 तक “कम्प्लीट” और “अनलिमिटेड” दोनों संस्करणों में उपलब्ध थी, जब इसे सिंगल सूट में बदल दिया गया।

Maya Plugins 3D एनिमेशन सॉफ्टवेयर ऑटोडेस्क माया के लिए एक्सटेंशन हैं। मॉडलिंग, एनीमेशन और रेंडरिंग जैसे कई अलग-अलग क्षेत्रों के लिए प्लगइन्स हैं। उनमें से कुछ बाहरी अनुप्रयोगों के साथ भी बातचीत करते हैं।
Autodesk Maya दुनिया भर में एनिमेटरों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला रचनात्मक 3 डी सॉफ्टवेअर है। यह एनिमेटरों का पसंदीदा सॉफ्टवेयर है क्योंकि 3 डी सॉफ्टवेयर कई गतिविधियां कर सकता है।

माया का उपयोग यथार्थवादी 3 डी एनीमेशन, 3 डी मॉडलिंग, यथार्थवादी 3 डी पर्यावरण, चरित्र निर्माण और एनीमेशन, दृश्य प्रभाव और कई अन्य प्रभावों के लिए किया जा सकता है। इस तरह के प्रभाव और एनीमेशन का उपयोग न केवल एनिमेटेड फिल्मों के लिए किया जाता है, बल्कि समाचार चैनलों, टेलीविजन विज्ञापनों, विज्ञापनों, निर्माण आदि के लिए भी किया जाता है। इन उद्योगों के साथ वीडियो गेमिंग उद्योग भी ऑटोडेस्क माया द्वारा लीवरेज्ड है। विभिन्न मॉडलिंग टूल और इसकी असेंबली गेम्स के लिए यथार्थवादी वातावरण बनाने या यहां तक कि 3 डी मॉडल बनाने में मदद करती है।

Visual Effects Software

2. Adobe After Effects

Adobe After Effects एक डिजिटल विजुअल इफेक्ट्स, मोशन ग्राफिक्स, और कंपोज़िटिंग एप्लीकेशन है जिसे एडोब सिस्टम्स द्वारा विकसित किया गया है और इसका उपयोग फिल्म निर्माण, वीडियो गेम और टेलीविजन उत्पादन की पोस्ट-प्रोडक्शन प्रक्रिया में किया जाता है। अन्य बातों के अलावा, आफ्टर इफेक्ट्स का इस्तेमाल कीपिंग, ट्रैकिंग, कंपोजिंग और एनीमेशन के लिए किया जा सकता है।

 

इस सॉफ़्टवेयर का उपयोग उत्पादन के बाद के चरण में किया जाता है, और इसमें सैकड़ों प्रभाव होते हैं जिनका उपयोग कल्पना में हेरफेर करने के लिए किया जा सकता है। यह आपको वीडियो और छवियों की layers को एक ही दृश्य में संयोजित करने की अनुमति देता है। After Effects यह बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है, और इस कार्यक्रम का उपयोग करके बनाया गया काम हर जगह है।

What is Adobe After Effects 2015

Adobe After Effects एक Digital Visual Effect Software है । जिसमें आप Motion Graphic Create कर सकते हैं । Adobe After Effects एक compositing application है जो कि, Adobe में develop करी है, और ये Post Production में, Film Making में, और Television Production के लिए यूज होती है । Adobe After Effects में आप Keying कर सकते हैं , Tracking कर सकते हैं ।

Rotoscope कर सकते हैं, compositing कर सकते हैं, और साथ ही साथ, आप animation भी कर सकते हैं। Adobe After Effects में, आप हर format की फाइल इम्पोर्ट कर सकते हैं । Import करने के बाद आप उस वीडियो या डाटा पर Adobe After Effects में वर्क कर सकते हैं।

Adobe After Effects movement बनाने के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेता है। मोशन ग्राफिक्स एनीमेशन एक कहानी बनाने और बताने के लिए वेक्टर और रैस्टराइज़्ड आर्ट में हेरफेर करके काम करता है। आप तस्वीरों और वीडियोग्राफी के माध्यम से भौतिक आधारित मीडिया को एकीकृत कर सकते हैं।

प्रभाव के बाद एक परियोजना में उपयोग किए जा रहे मीडिया में हेरफेर करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण, कोडिंग और उपयोगकर्ता इनपुट का उपयोग करता है। आप अपनी छवियों और वीडियो को बदलने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, मोड़ सकते हैं, स्केल कर सकते हैं, घुमा सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं।

After Effects के अंदर एनिमेशन बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं| After Effects में एनिमेशन बनाने के लिए उपयोग के मामले आश्चर्यजनक हैं।

Visual effects workflows ने इस कार्यक्रम के अंदर एक शानदार घर बनाया है। कई सालों से लोगों ने कई पोस्ट-प्रोडक्शन इफेक्ट में जोड़ने के लिए वीडियो और फिल्म में हेरफेर किया है।

Visual Effects Software

Visual Effects Software

हरे रंग की स्क्रीन तकनीक का उपयोग करते हुए धुआं, आग, विस्फोट, दृश्य ट्रैकिंग और पृष्ठभूमि प्रतिस्थापन, कई कार्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं After Effects प्रदर्शन करने में सक्षम है।

उदाहरण के लिए, आप प्रकाश प्रभाव जोड़ सकते हैं या वास्तव में शांत धुआं ट्रेल्स बना सकते हैं जो देखने में ऐसा लगता है कि ऑब्जेक्ट किसी शहर से उड़ रहे हैं। यहाँ एक मजेदार ट्यूटोरियल है, जिसे हम After Effects एक एनीमेशन टूल के रूप में उपयोग करते हैं।

वहाँ के रूप में अच्छी तरह से अन्य कार्यक्रमों के साथ After Effects का उपयोग करने के कई तरीके हैं। After Effects 3D scene data आयात कर सकते हैं, और आपको कंपोज़िटिंग के माध्यम से अतिरिक्त स्तर देने में मदद कर सकते हैं।

Plug-ins छोटे सॉफ़्टवेयर मॉड्यूल हैं जो एक एप्लिकेशन में कार्यक्षमता जोड़ते हैं। आफ्टर इफेक्ट्स में इफेक्ट्स को एडोब से प्लग-इन के रूप में लागू किया जाता है, जैसा कि कुछ फ़ाइल स्वरूपों के साथ आयात और काम करने के लिए कुछ विशेषताएं हैं। हालाँकि, प्लगइन्स लगभग सार्वभौमिक रूप से तृतीय-पक्ष डेवलपर्स द्वारा विकसित किए गए हैं, न कि मूल सॉफ़्टवेयर के डेवलपर्स।

After Effects के लिए वर्तमान में बहुत सारे प्लगइन्स उपलब्ध हैं। उपलब्ध प्लगइन्स के विशाल बहुमत सरल स्क्रिप्ट हैं जो आपके वर्कफ़्लो को गति देने में मदद कर सकते हैं।

Visual Effects Software

3. Nuke

Nuke एक नोड-आधारित डिजिटल कंपोज़िंग और विज़ुअल इफ़ेक्ट एप्लिकेशन है, जिसे सबसे पहले डिजिटल डोमेन द्वारा विकसित किया गया है, और इसका उपयोग टेलीविजन और फिल्म के बाद के उत्पादन के लिए किया जाता है।
Nuke आपको 2 डी और 3 डी कंपोज़िंग के साथ-साथ Editorial options तक पहुँच प्रदान करता है। 2 डी कंपोज़िंग सुविधाओं में एक नोडल टूलसेट, डीप इमेज कंपोज़िटिंग, रोटोस्कोपिंग शामिल हैं, जबकि 3 डी कंपोज़िंग विकल्प आपको 3 डी वातावरण में काम करने में सक्षम करते हैं, एक 3 डी कैमरा ट्रैकर या पॉइंट क्लाउड और डेप्थ जेनरेशन टूल्स का उपयोग करते हैं।

Visual Effects Software

Visual Effects Software

 

Nuke Nuke परिवार के दिल में शॉट आधारित कंपोज़िट टूलसेट है। मल्टी-शॉट प्रबंधन, संपादकीय, कंपोजिंग और समीक्षा। Nuke स्टूडियो एक पूर्ण NukeX के लिए एक संपादकीय वातावरण जोड़ता है, जिससे कलाकारों को कई दृश्यों पर काम करने और परिचित कम्पोज़िटिंग नोडग्राफ के साथ अधिक संदर्भ और नियंत्रण मिलता है।

Nuke मूल रूप से सॉफ्टवेयर इंजीनियर फिल बेफ्री द्वारा विकसित किया गया था और बाद में 1993 में डिजिटल डोमेन में इन-हाउस उपयोग के लिए बिल स्पिट्जक। मानक कंपोजिंग के अलावा, एनयूकेई का उपयोग उच्चतर रेंडर करने के लिए किया गया था। ऑटोडेस्क फ्लेम से कंपोजिट के संस्करण,NUKE संस्करण 2 ने 1994 में एक GUI पेश किया, जिसे FLTK के साथ बनाया गया – डिजिटल डोमेन में विकसित एक इन-हाउस GUI टूलकिट। FLTK को बाद में 1998 में GNU LGPL के तहत जारी किया गया था।

2002 में, NUKE को D2 सॉफ्टवेयर के बैनर तले पहली बार जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था। [१४] [१५] दिसंबर 2005 में, डी 2 सॉफ्टवेयर ने एनयूकेई 4.5, [16] जारी किया, जिसने जोनाथन एगस्टेड द्वारा विकसित एक नया 3 डी सबसिस्टम पेश किया।

Visual Effects Software

4. Mocha

Mocha VFX और पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए दुनिया का सबसे शक्तिशाली प्लानर ट्रैकिंग टूल है। GPU- त्वरित ट्रैकिंग और ऑब्जेक्ट हटाने की विशेषता stabilization, lens calibration, 3D camera solver, स्टीरियो 360/VR समर्थन, और अधिक के साथ उन्नत मास्किंग।

Visual Effects Software

Visual Effects Software

Mocha क्रिएटिव क्लाउड में शामिल एक तृतीय-पक्ष कार्यक्रम है जिसका उपयोग सटीक और सुसंगत ट्रैकिंग प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। मोचा में ट्रैकिंग डेटा को आसानी से After Effects और Premiere Pro के साथ एकीकृत किया जा सकता है, जिससे यह Adobe वर्कफ़्लो प्रोजेक्ट के साथ उपयोग करने के लिए एक बढ़िया टूल बन जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here