Visual Effects & It’s 9 Types & Best Visual Effects Software in Hindi

0
33
Visual Effects

Visual Effects, आपने भारी visual वाली फ़िल्में देखी होंगी और लोगों को यह कहते सुना होगा कि visual effects अद्भुत थे, लेकिन वास्तव में Visual Effects क्या हैं और यह कैसे काम करता है? इस पोस्ट में, मैं आपको उन possibilities का एक संक्षिप्त विवरण देने जा रहा हूं, जो Visual Effects प्रदान कर सकते हैं|

VFX का मतलब Visual Effects से है। Visual Effects (VFX) किसी भी फिल्म, या अन्य चलती मीडिया के लिए बनाई गई कल्पना का वर्णन करने, हेरफेर करने या बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक शब्द है, जो लाइव-एक्शन शूटिंग के दौरान नहीं हो सकता है। VFX वास्तविक फुटेज और संदर्भ के लिए यथार्थवादी दिखने वाले वातावरण बनाने के लिए इस manipulated imagery के बीच एकीकरण है।

बनाए गए ये वातावरण या तो वास्तव में शूट करने के लिए बहुत खतरनाक हैं, या वे दुनिया जो अभी मौजूद नहीं हैं। वे ऐसा करने के लिए computer-generated imagery (CGI) और विशेष रूप से VFX सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। VFX निर्माता निर्देशकों और छायाकारों के साथ यह निर्धारित करने के लिए संवाद करते हैं कि हरे रंग की स्क्रीन के साथ उन्हें किस दृश्यों को शूट करना है।

Visual Effects विशेष प्रभावों से भिन्न होते हैं क्योंकि Visual Effects के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है और शूटिंग के बाद इसमें जोड़े जाते हैं। Special effects सेट पर महसूस किए जाते हैं – वे उद्देश्यपूर्ण और नियंत्रित विस्फोट, नकली बंदूक की गोली आदि जैसी चीजें हैं। VFX का एक उदाहरण Avengers में अंतरिक्ष के माध्यम से उड़ान भरने वाला अंतरिक्ष यान होगा।

Visual Effects एक फिल्म या अन्य चलती मीडिया के लिए बनाई गई किसी भी कल्पना का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे लाइव-एक्शन शूटिंग के दौरान पूरा नहीं किया जा सकता है।

Visual Effects को लाइव-एक्शन में जोड़ा जा सकता है, जिसे Matte Painting जैसी तकनीकों के माध्यम से कैप्चर किया जाता है; rear और फ्रंट-स्क्रीन प्रोजेक्शन, कंप्यूटर ग्राफिक ऑब्जेक्ट्स, characters और environment और किसी भी तरह से दर्ज की गई छवियों की रचना। डिजिटल टूल में explosion में जो कंपोजिटिंग, डिजिटल सेट, और पूरी तरह से computer-generated characters को सभी स्तरों पर moving image makers के लिए संभव और सुलभ बनाते हैं, Visual Effects को हर चलती image निर्माता के tool kit का एक हिस्सा बना दिया है।

इसलिए मूल रूप से, फिल्म के लिए कुछ भी मुश्किल है तो हम इसे प्राप्त करने के लिए Visual Effects का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, पृथ्वी पर हमला करने वाले एलियंस को फिल्म करना असंभव है इसलिए हम सभी विदेशी प्राणियों के लिए शहर को नष्ट करने के लिए Visual Effects का उपयोग करते हैं। यह Visual Effects का एक बहुत स्पष्ट उदाहरण है।

For Example यदि कहानी में कोई दृश्य है जो किसी अन्य देश, एक काल्पनिक स्थान या भविष्य में एक शहर में होना चाहिए। किसी दूसरे देश में जाना या एक सेट का निर्माण करना सिर्फ impossible है। इन स्थितियों में VFX वास्तव में सहायक होते हैं। कंप्यूटर से उत्पन्न imagery का उपयोग करने वाले Visual Effects हाल ही में स्वतंत्र फिल्म निर्माता के लिए सस्ती एनीमेशन और कंपोजिट सॉफ़्टवेयर की शुरूआत के साथ सुलभ हो गए हैं।

Types of visual effects

Visual Effects यथार्थवादी प्रभाव बनाने के लिए लाइव एक्शन और एक उत्पन्न वातावरण का एकीकरण है। यहां कुछ तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है जो VFX में उपयोग किए जा रहे हैं।

1: Computer-Generated Imagery

Computer-Generated Imagery (CGI) कंप्यूटर ग्राफिक images को उत्पन्न करने के लिए तैनात सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक है, जिसका उपयोग प्रिंट मीडिया, फिल्मों, कला, वीडियो, टेलीविजन कार्यक्रमों और अन्य में किया जा सकता है।

Visual Effects

2: Bullet Time

Bullet Time एक Visual Effects तकनीक है जो दृश्यमान विषय से कैमरे के स्थान और समय का पता लगाता है। इसे प्रसारण विज्ञापनों, फिल्मों, वीडियो गेम में ग्राफिक्स आदि में देखा जा सकता है।

3: Virtual Cinematography

Virtual Cinematography में 3D-ऑब्जेक्ट बनाने के लिए कई तरह के सब्जेक्ट्स, मल्टी-कैमरा सेटअप आदि शामिल हैं।

4: Digital Compositing

Digital Compositing में अंतिम छवि, स्क्रीन डिस्प्ले, या मूवी बनाने के लिए कई छवियों का संयोजन शामिल है।

5: Matte Painting

Matte Painting एक परिदृश्य या दूर के स्थान का प्रतिनिधित्व करने के लिए मरने की एक प्रक्रिया है। यह एक ऐसे वातावरण का भ्रम पैदा करता है जिसे वास्तविक फिल्मांकन स्थान में नहीं देखा जा सकता है। Matte Painting में चित्रकारों और तकनीशियनों द्वारा जनशक्ति और शारीरिक प्रयास शामिल हैं।

Visual Effects6: Motion Control Photography

Motion Control Photography मोशन फ़ोटोग्राफ़ी में एक VFX तकनीक है जो कैमरा मूवमेंट्स के नियंत्रण और optional पुनरावृत्ति को सक्षम बनाती है। इसमें एक ही कैमरा गति का उपयोग करके विभिन्न तत्वों का फिल्मांकन शामिल है और अंत में, इन घटकों को एक ही छवि में संयोजित किया जाता है।

7: Stop Motion Animation

Stop Motion Animation एक विशेष प्रभाव है जहां अभी भी ऑब्जेक्ट अपने दम पर चलते दिखाई देते हैं। इस तकनीक में एक वस्तु, मॉडल, मानव, घरेलू उपकरण आदि शामिल हो सकते हैं।

8: Prosthetic Makeup

Prosthetic Makeup VFX तकनीक है जहां कॉस्मेटिक प्रभाव पात्रों पर लागू होते हैं।

9: Chroma Key

Chroma Key को नीले या हरे रंग के स्क्रीन प्रभाव के रूप में भी जाना जाता है, जहां दो अलग-अलग वीडियो संयुक्त होते हैं। यह एक नई तकनीक है और इसे ज्यादातर फिल्मों में ट्रैवलिंग मैट्स और Schufftan प्रोसेस के रूप में देखा जा सकता है।

Visual Effects

Best Visual Effects Software for 3D Modeling

3 डी मॉडलिंग सॉफ्टवेयर उत्पाद आपको किसी भी वस्तु की एक सतह बनाने की अनुमति दे सकते हैं जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं, जबकि compositing software का उपयोग कई अन्य प्रभावों के बीच Chroma Key प्रभाव का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। यहाँ 3 डी मॉडलिंग और कंपोज़िटिंग के कुछ बेहतरीन Visual Effects सॉफ्टवेयर दिए गए हैं जो आपको market में मिल सकते हैं।

1. Houdini

साइड एफएक्स का प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर पहली बार 1996 में जारी किया गया था और दो दशक बाद भी यह सबसे शक्तिशाली सॉफ्टवेयर उत्पादों में से एक है 3 डी कलाकार लुभावनी 3 डी मॉडल बनाने के लिए उपयोग करते हैं। इसके नवीनतम संस्करण में बेहतर रेंडरिंग, मॉडलिंग और एनीमेशन विकल्प के साथ-साथ क्राउड टूल भी शामिल है जो मोशन ब्लेंडिंग या crowds layouts को अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Houdini का मुफ्त संस्करण उपलब्ध है, जबकि पूरे सॉफ्टवेयर पैकेज की कीमत $ 6,995 है।

2. Maya

Autodesk Maya एक पुरस्कार विजेता सॉफ्टवेयर है, जिसका उपयोग कुछ फिल्मों के नाम के लिए Ice age, Avtar जैसी पंथ फिल्मों के निर्माण के दौरान किया गया था। यह Maya की क्षमताओं और क्षमता के बारे में बोलती है। लगभग सभी बड़े वीएफएक्स स्टूडियो ने एक बिंदु पर इस 3 डी मॉडलिंग सॉफ्टवेयर के संस्करणों का उपयोग किया है, और आज इसे उद्योग मानक माना जाता है। सॉफ्टवेयर Windows, Mac और Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है, लेकिन इसे खरीदने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मांग की technical requirements को पूरा करता है।

3. 3Ds Max

3Ds Max दशकों से 3D कलाकारों के लिए एक लोकप्रिय पसंद रहा है क्योंकि सॉफ्टवेयर का उपयोग आमतौर पर वीडियो गेम डेवलपर्स और टीवी वाणिज्यिक स्टूडियो द्वारा किया जाता था।

Visual Effects

3Ds Max का नवीनतम संस्करण कई अन्य लोगों के साथ Data Channel Modifier, Mash और सरफेस मॉडलिंग में सुधार लाता है। सॉफ्टवेयर केवल विंडोज ओएस के साथ संगत है, और यदि आप इसे खरीदने का फैसला करने से पहले इसे use करना चाहते हैं, तो free trial उपलब्ध है।

4. Cinema 4D

3D मॉडलिंग के अलावा, Cinema 4D अपने उपयोगकर्ताओं को एनिमेशन बनाने, रेंडरिंग या टेक्सचरिंग कार्य करने में सक्षम बनाता है और यह ऑब्जेक्ट प्रीसेट, दृश्यों और सामग्रियों की एक समृद्ध लाइब्रेरी प्रदान करता है। इसके अलावा, Splines आपको जटिल 3D ऑब्जेक्ट्स बनाने में सक्षम करते हैं, जबकि Deformers आपको उनकी ज्यामिति के बारे में चिंता किए बिना इन ऑब्जेक्ट्स को मोड़ने देते हैं। Cinema 4D ऑनलाइन खरीदना एक विकल्प नहीं है क्योंकि सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए आपको licensed distributor से contact करना होगा।

5. Blender

यह मुफ्त और खुला स्रोत कंप्यूटर ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर अक्सर एनिमेटेड फिल्मों, 3 डी मुद्रित मॉडल या वीडियो गेम का उत्पादन करने के लिए उपयोग किया जाता है। 3 डी मॉडलिंग के अलावा, इसके फीचर्स में रेंडरिंग, हेराफेरी, स्कल्पटिंग, वीडियो एडिटिंग और कंपोजिंग शामिल हैं, जिनमें से कुछ विकल्पों का जिक्र ब्लेंडर अपने यूजर्स को करता है। सॉफ्टवेयर मैक, विंडोज और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है।

Best Visual Effects Software for Compositing for Professionals

1. Nuke

Nuke आपको 2 डी और 3 डी कंपोज़िंग के साथ-साथ Editorial options तक पहुँच प्रदान करता है। 2 डी कंपोज़िंग सुविधाओं में एक नोडल टूलसेट, डीप इमेज कंपोज़िटिंग, रोटोस्कोपिंग शामिल हैं, जबकि 3 डी कंपोज़िंग विकल्प आपको 3 डी वातावरण में काम करने में सक्षम करते हैं, एक 3 डी कैमरा ट्रैकर या पॉइंट क्लाउड और डेप्थ जेनरेशन टूल्स का उपयोग करते हैं।

2. Fusion

Fusion 1987 में बनाया गया था और उस समय से यह दुनिया में सबसे अच्छा और सबसे उन्नत Visual Effects और डिजिटल कंपोज़िंग सॉफ़्टवेयर में से एक बन गया है। Fusion विंडोज, मैक और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ संगत है और आप इसे मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं|

3. Adobe After Effect

Adobe After Effects एक Digital Visual Effect Software है । जिसमें आप Motion Graphic Create कर सकते हैं । Adobe After Effects एक compositing application है जो कि, Adobe में develop करी है, और ये Post Production में, Film Making में, और Television Production के लिए यूज होती है ।

Visual Effects

Adobe After Effects में आप Keying कर सकते हैं , Tracking कर सकते हैं । Rotoscope कर सकते हैं, compositing कर सकते हैं, और साथ ही साथ, आप animation भी कर सकते हैं। Adobe After Effect का उपयोग Mac और पीसी कंप्यूटर पर किया जा सकता है, लेकिन इसे केवल एडोब के क्रिएटिव क्लाउड के माध्यम से खरीदा जा सकता है|

4. Hit Film Pro

Hit Film Pro एक ऑल-इन-वन वीडियो एडिटर, कंपोजिटर और वीएफएक्स सॉफ्टवेयर है जो पेशेवर वीडियो संपादकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। हिटफिल्म प्रो 600 से अधिक Visual Effects और विभिन्न प्रीसेट्स के साथ आता है जिनका उपयोग आप अपनी मूवी क्लिप के लिए चमक, रोशनी और विस्फोट जैसे प्रभाव पैदा करने के लिए कर सकते हैं। यह भी एक शक्तिशाली ऑडियो संपादन उपकरण के साथ आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here