What is Photoshop masking | Adobe Photoshop CC 2015

0
30
What is Photoshop masking

What is Photoshop masking?

Photoshop masking 6 types की होती है
1. Layer mask,
2. Clipping mask,
3. Vector mask,
4. Channel mask,
5. Gradient mask,
6. Quick mask.

1. Layer mask

Layer masking में हम बहुत सारी images को लेकर इस प्रकार से merge कराते हैं कि लगे ही न कि हमें बहुत सारी image से एक image ready की है| अगर आप movie का poster बनाना चाहते हैं तो mostly Layer masking का use होता है| Layer mask दो या दो से ज्यादा images को mix कराने में सबसे ज्यादा support करता है|

What is Photoshop masking में Layer mask करने के लिए हमने Photoshop CC 2015 open कर लिया है इसमें हमने दो image open कर ली हैं| जिनमें हमें Masking करनी है| अब हमने new page open कर लिया है उस page पर सबसे पहले Ist image को new page पर drag करा के ले गए और new page पर drop करा दिया| Image को अपने page के according set करने के लिए keyboard पर ctrl + T से हम image को अपने page के according set कर लेंगे|

Transform set करने के बाद image को अपने page के according set करने के बाद ok कर देंगे| अब हम अपनी दूसरी image को उस page पर drag कराके लाएंगे और page पर लाकर drop कर देंगे । अब second image को भी हम ctrl + T से resize करेंगे और अपने page पर set कर देंगे। अब हम चाहते हैं कि first image का ground का part रहे और second image का sky का part रहे जिसके लिए हम दोनों images को merge कराना चाहते हैं तो हम अपने ऊपर वाली layer को अभी hide कर देंगे ।

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

Sky वाली layer को hide कर देंगे । What is Photoshop masking में Layer Hide करने के लिए Layer panel में eye पर click करके अब हम नीचे वाली layer पर आयेंगे और उस पर layer panel में नीचे की तरफ Layer mask का option आ रहा होगा उसे Ist image की layer पर Layer mask apply कर देंगे । Layer mask apply करते ही हमारी layer में layer mask का thumbnail show हो जायेगा ।

अब हम layer mask वाले thumbnail को select करके रखेंगे और उसके बाद हम tool panel से brush tool select करेंगे और foreground color में black color select कर देंगे । What is Photoshop masking में Brush tool select करके properties में उसकी opacity 100% रखेंगे । Flow को आप कभी कम कभी ज्यादा रख सकते हैं । अपने work के according ध्यान रखें कि brush की hardness आपकी 0% है |

 

Hardness check करने के लिए आप brush tool select करके property bar से brush tool के presets show हो रहे होंगे वहाँ पर double click करके brush tool settings की window open हो जायेगी वहां से आपके brush की hardness 0% select कर सकते हैं।

What is Photoshop masking में Brush की setting set करने के बाद हम brush को image पर point की तरह चलायेंगे तो हमारी image का extra part जिसे हमें हटाना है चाहते हैं, वो hide होना start हो जायेगी । Ground का part छोड़कर हमने बाकी extra part हमने point करके hide कर, दिया है अब हम अपने sky वाली layer को on करेंगे । हम अपने second image को layer panel से eye ball on करके उस image को show करेंगे ।

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

अब हम अपनी second layer को drag कराके Ist layer के नीचे drop कर देंगे। अब हम second layer को जहां से रखना है वहाँ सेट करा के रख देंगे Ist layer कि image के साथ और फिर second layer मे भी layer mask apply करेंगे और extra part second layer की image का hide कर देंगे । What is Photoshop masking में अब दोनों image देखने में ऐसी show हो रही है जैसे एक ही image हो । layer mask में सिर्फ इतनी ही चीजें नहीं हैं, हम और भी तरह से layer mask का use कर सकते हैं ।

What is Photoshop masking में इसके लिए मैंने Photoshop के new page पर एक rectangle shape draw कर लिया है अब अगर आप इस rectangle में ऊपर की लाइन को बीच से हटाना चाह रहे हैं और ये shape में हैं और image को Rasterize नहीं किया तो हम इसके लिए rectangle वाली layer को select करेंगे और जिस हिस्से को हमें cut करना है उतने part को हम selection बना लेंगे selection tool की help से ।

जितना part आपने select किया है सेलेक्ट करने के बाद आप mouse का right button click करके selected part को inverse कर दे। उसके बाद आप layer mask पर click करेंगे तो बीच का selected part हट जायेगा तो इससे कहीं पर भी कुछ कट करना है तो आप इस प्रकार से कट कर सकते हैं। What is Photoshop masking में इसी प्रकार अगर आपको half circle का shape लेना है तो आप circle shape draw करेंगे Photoshop के page पर और selection tool से half circle select करेंगे और फिर layer mask apply कर देंगे। आपका circle का half part hide हो जायेगा।

2. Clipping mask 

What is Photoshop masking में Clipping mask हम Photoshop में clipping mask कैसे use करेंगे ये सीखेंगे तो Photoshop में clipping mask करने के लिए हमने एक new image open कर ले Photoshop में और layer 1 and layer 2 पर हमने shape tool से shape draw कर लिया है।

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

हमने shape वाली layer को image वाली layer के नीचे रख लिया है अब हम चाहते हैं कि हमारी image shape के अंदर show हो तो इसके लिए हम image वाली layer पर right click करके create clipping mask का option select कर देंगे। अब आप देखेंगे कि हमारी image shape के अंदर आ गयी है और बाकी का extra part hide हो गया है, clipping mask की shortcut key Ctrl + Alt + G होती है।

3. Vector Mask

अब हम Vector Masking करेंगे| Vector Mask समझने का मतलब यह है कि आप किसी इमेज को कट करना चाहते हैं| किसी बैकग्राउंड को हटाना चाहते हैं । उसके लिए Vector Mask का यूज किया जाता है| Vector Mask समझने के लिए आपको ये भी जानना होगा कि जब हम इमेज कट करते हैं, तो दो तरह से इमेज cut किया जाता है|

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

एक destructive और दूसरा Non Destructive. अगर Destructive कट करते हैं तो वह Zoom In और Zoom Out होने पर pix-let हो जायेगी। लेकिन अगर अपने Vector Mask use किया है तो वह इमेज कभी भी ठीक की जा सकती है। कभी भी उसमें चेंज किया जा सकता है| यानी कि वो Non Destructive हो गयी। Vector Mask यूज करने के लिए हमने एक इमेज को ओपेन कर पेन टूल की हेल्प से उसका सलेक्शन बना लेंगे। Ctrl + Enter Press करके हमने सेलेक्शन बना लिया| अब हम Ctrl + Alt + Layer Mask पर क्लिक करेंगे, तो हमारी इमेज कन्वर्ट हो जायेगी Vector Mask में।

4. Channel Mask

अब हम Channel Mask के बारे में सीखेंगे| Channel Mask mostly बैकग्राउंड को हटाने के लिए किया जाता है| Channel Mask यूज़ करने के लिए हमने अपने फोटोशॉप ने एक इमेज ओपन कर ली है| उसके बाद लेयर पैनल में चैनल का ऑप्शन होगा|

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

अगर लेयर पैनल में चैनल न मिले तो आप विंडो में जाकर चैनल ओपेन कर सकते हैं| जब आप चैनल पर जायेंगे तो RGB तीनो ऑप्शन आपको वहां मिलेगा| वहां आप एक एक करके चेक करेंगे कि व्हाइट ब्लैक का सबसे बेस्ट ऑप्शन कहाँ मिलता है|

मान लीजिए Blue पर क्लिक करने से हमें बेस्ट ब्लैक और व्हाइट कलर अलग अलग मिल गया है अब हम इसे Alpha Channel convert करेंगे| तो Alpha Channel में कन्वर्ट करने के लिए हम ब्लू वाली लेयर को कॉपी बना लेंगे और Brush Tool लेकर कलर वाइट लेकर कॉपी वाली Layer पर यूज करेंगे|

Mode हमने Overlay कर दिया है | हमारा व्हाइट कलर क्लियर व्हाइट हो जायेगा। और फिर ब्लैक कलर लेंगे। और ब्लैक वाले पार्ट पर इमेज के कलर कर लेंगे। अब शिफ्ट प्रेस करके कॉपी वाली लेयर के thumbnail पर क्लिक करके सेलेक्शन बना लें और वापस लेयर में आकर Layer Mask Apply कर दें। आप देखेंगे कि इमेज से व्हाइट पार्ट hide हो गया और बाकी part हमे show हो रहा है।

5. Gradient mask

Gradient Mask करने के लिए हमने एक इमेज Photoshop मे ओपन करे और उसके बाद लेयर पैनल से adjustment layer के अंदर Gradient के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। Gradient के dialogue box से ब्लैक एंड व्हाइट कलर सेलेक्ट करेंगे और दोनों bucket में ब्लैक कलर फील कर लेंगे। और ओके कर देंगे।

What is Photoshop masking

What is Photoshop masking

अब हमें Gradient के साथ लेयर पर मास्क का ऑप्शन भी मिल गया है| What is Photoshop masking में अब हम मास्क वाले Thumbnail को एक्टिव करेंगे और Tool bar से Gradient tool ले लेंगे और Gradient preset से सेकंड वाला Gradient Color ले लेंगे और simply gradient fill करते हैं जैसे वैसे आप ईमेज पर draw कर लेंगे।

6. Quick Mask

Quick Mask के लिए हमने एक इमेज ली, उसे सेलेक्ट कर लिया| हो सकता है हमारी इमेज में सलेक्शन सही न हुआ, तो हमारे टूल बार में सबसे नीचे की तरफ Quick मास्क मोड़ मिलता। है| उसे आप क्लिक करें और क्लिक करते ही red color fill हो जायेगा सलेक्शन के बाहर वाले एरिया में। अब आप क्लियर देख कर सही सलेक्शन कर सकते हैं| यही हमारा Quick Mask होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here